बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, May 9, 2014

महिमामय तथा उपयोगी


   मेरे नाती-पोते रंगीन लेगो के साथ खेलना बहुत पसन्द करते हैं। लेगो के उन छोटे छोटे कई भिन्न रंगों के आकारों को आपस में जोड़ कर किले, हवाई जहाज़, घर आदि कुछ भी दिए गए निर्देशों के अनुसार बनाया जा सकता है। लेगो से खेलने के लिए वे बच्चे खिलौने के डिब्बे को ज़मीन पर उलट कर सभी आकारों को बाहर निकाल लेते हैं, और फिर निर्देश पुस्तिका में दी गई किसी चीज़ को बनाने लग जाते हैं। लेकिन शीघ्र ही बजाए दिए गए निर्देशों का पालन करते रहने के, वे अपनी समझ और इच्छानुसार बनाना आरंभ कर देते हैं। नतीजा यह होता है कि कुछ ही देर में बनाई जा रही वह चीज़ बिगड़ जाती है, और उन्हें सारे आकारों को अलग अलग करके फिर से बनाना आरंभ करना पड़ता है - लेकिन इस बार वे निर्देशों का ध्यान भी करते रहते हैं।

   क्या आज आप अपने जीवन को सुचारू रूप से चलता हुआ पाने की बजाए उसे अस्त-व्यस्त पाते हैं? यदि ऐसा है तो आपको भी अपने जीवन को परमेश्वर के नियमों के अनुसार सुधारने और पुनः बनाने की आवश्यकता है। प्रेरित पौलुस ने लिखा है कि प्रत्येक मसीही विश्वासी के जीवन की नेंव प्रभु यीशु मसीह है, और हम सब को ध्यान देना है कि हम उस नेंव पर कैसे निर्माण कर रहे हैं (1 कुरिन्थियों 3:10-11)। प्रभु ने हमारे लिए कुछ निर्देश भी दिए हैं जिनके अनुसार ही हमें अपने जीवनों को उसकी महिमा और उपयोगिता के लिए बनाना है। 

ये निर्देश हैं:
- नम्रता पूर्वक दूसरों की सेवा करते हुए उन्हें अपने से बढ़कर समझो (फिलिप्पियों 2:3-4);
- ज़रूरतमन्दों को अपने संसाधनों में से उदारता पूर्वक दो (याकूब 2:14-17);
- जो आपके साथ बुराई भी करें उनके साथ भी प्रेम पूर्वक व्यवहार करो (रोमियों 12:14-21);

ये अपने जीवन को भलि-भांति परमेश्वर के लिए महिमामय तथा उपयोगी (1 कुरिन्थियों 3:16) बनाने के लिए परमेश्वर के वचन बाइबल में दिए गए उसके निर्देशों में से कुछ निर्देश हैं, जिनका पालन द्वारा हमारी अपनी तथा अन्य लोगों की भलाई होती है। - जो स्टोवैल

जीवन संवारने तथा बनाने के लिए बाइबल परमेश्वर की ओर से दिया हुआ मार्गदर्शक एवं नक्षा है।

और प्रेरितों और भविष्यद्वक्ताओं की नेव पर जिसके कोने का पत्थर मसीह यीशु आप ही है, बनाए गए हो। जिस में सारी रचना एक साथ मिलकर प्रभु में एक पवित्र मन्दिर बनती जाती है। जिस में तुम भी आत्मा के द्वारा परमेश्वर का निवास स्थान होने के लिये एक साथ बनाए जाते हो। - इफिसियों 2:20-22

बाइबल पाठ: 1 कुरिन्थियों 3:9-17
1 Corinthians 3:9 क्योंकि हम परमेश्वर के सहकर्मी हैं; तुम परमेश्वर की खेती और परमेश्वर की रचना हो। 
1 Corinthians 3:10 परमेश्वर के उस अनुग्रह के अनुसार, जो मुझे दिया गया, मैं ने बुद्धिमान राजमिस्री की नाईं नेव डाली, और दूसरा उस पर रद्दा रखता है; परन्तु हर एक मनुष्य चौकस रहे, कि वह उस पर कैसा रद्दा रखता है। 
1 Corinthians 3:11 क्योंकि उस नेव को छोड़ जो पड़ी है, और वह यीशु मसीह है कोई दूसरी नेव नहीं डाल सकता। 
1 Corinthians 3:12 और यदि कोई इस नेव पर सोना या चान्दी या बहुमोल पत्थर या काठ या घास या फूस का रद्दा रखता है। 
1 Corinthians 3:13 तो हर एक का काम प्रगट हो जाएगा; क्योंकि वह दिन उसे बताएगा; इसलिये कि आग के साथ प्रगट होगा: और वह आग हर एक का काम परखेगी कि कैसा है। 
1 Corinthians 3:14 जिस का काम उस पर बना हुआ स्थिर रहेगा, वह मजदूरी पाएगा। 
1 Corinthians 3:15 और यदि किसी का काम जल जाएगा, तो हानि उठाएगा; पर वह आप बच जाएगा परन्तु जलते जलते। 
1 Corinthians 3:16 क्या तुम नहीं जानते, कि तुम परमेश्वर का मन्दिर हो, और परमेश्वर का आत्मा तुम में वास करता है? 
1 Corinthians 3:17 यदि कोई परमेश्वर के मन्दिर को नाश करेगा तो परमेश्वर उसे नाश करेगा; क्योंकि परमेश्वर का मन्दिर पवित्र है, और वह तुम हो।

एक साल में बाइबल: 
  • नहेम्याह 7-9