बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, May 17, 2015

सामर्थी भुजा


   मेरी सहेली जोएन बड़े संगीत समारोहों में प्यानों-वादक बनकर स्थान स्थान की यात्रा करना चाहती थी। इस उद्देश्य से उसने कॉलेज में प्यानो बजाना सीखने को अपना मुख्य विषय बनाया; लेकिन सीखने के अभ्यास में उसके दाहिनी भुजा में दर्द आरंभ हो गया जिससे उसका दाहिनी भुजा इतनी कमज़ोर हो गई कि वह प्यानो उस प्रकार से नहीं बजा पाती थी जैसा उसे अपनी इच्छा की पूर्ति के लिए बजाने की आवश्यकता थी। अन्ततः कॉलेज से जोएन संगीत इतिहास तथा साहित्य में स्नातक उपाधि लेकर निकली।

   जोएन प्रभु यीशु को अपने उद्धारकर्ता के रूप में जानती और मानती थी किंतु अपने इस अनुभव के कारण वह वर्षों तक प्रभु के प्रति उदासीन बनी रही। फिर उसके जीवन में कुछ और कठिन समस्याएं आईं जिनमें होकर उसने परमेश्वर की बुलाहट को समझा और जोएन परमेश्वर के पास लौट कर आ गई। धीरे धीरे उसकी भुजा में बल भी वापस आना आरंभ हो गया, उसका प्यानो बजाना भी अच्छा हो गया और संगीत समारोहों में प्यानो बजाने के लिए यात्रा करने का उसका स्वप्न भी पूरा हुआ। आज वह कहती है कि, "अब मैं अपनी इच्छा और महिमा के लिए नहीं वरन परमेश्वर की इच्छा और महिमा के लिए प्यानो बजाती हूँ। परमेश्वर ने अपना हाथ बढ़ाकर मुझे छूआ, मेरे आत्मिक जीवन को सुदृढ़ किया और मेरी बाँह में बल दिया जिससे मैं उसके द्वारा दिए गए इस वरदान को उस की ही महिमा के लिए उपयोग कर सकूँ।"

   परमेश्वर ने मूसा से वायदा किया कि उसकी बढ़ी हुई भुजा इस्त्राएलियों को मिस्त्र से निकाल लाएगी (निर्गमन 6:6)। परमेश्वर ने अपने वायदे को पूरा किया यद्यपि वे इस्त्राएली बार बार उसके विरुद्ध बलवा करते और उस पर अविश्वास करते थे (निर्गमन 14:30-31)। परमेश्वर की सामर्थी भुजा आज हमारे हित के लिए भी बढ़ी हुई रहती है। हमारी परिस्थिति का चाहे जो भी परिणाम हो, हम इस बात से आश्वस्त रह सकते हैं कि उसके द्वारा अपने बच्चों के लिए बनाई गई प्रत्येक योजना पूरी होगी और सब बातों से उसके बच्चों की भलाई ही होगी। हम परमेश्वर की सामर्थी भुजा पर विश्वास बनाए रख सकते हैं। ऐनी सेटास


जब परमेश्वर की सामर्थ आपको पीछे से और उसकी बाहें आपको नीचे से सहारा दें तो सामने से जो भी आए, आप उसका सामना निसंकोच कर सकते हैं।

और हम जानते हैं, कि जो लोग परमेश्वर से प्रेम रखते हैं, उन के लिये सब बातें मिलकर भलाई ही को उत्पन्न करती है; अर्थात उन्हीं के लिये जो उस की इच्छा के अनुसार बुलाए हुए हैं। - रोमियों 8:28

बाइबल पाठ: निर्गमन 6:1-8
Exodus 6:1 तब यहोवा ने मूसा से कहा, अब तू देखेगा कि मैं फिरौन से क्या करूंगा; जिस से वह उन को बरबस निकालेगा, वह तो उन्हें अपने देश से बरबस निकाल देगा।
Exodus 6:2 और परमेश्वर ने मूसा से कहा, कि मैं यहोवा हूं। 
Exodus 6:3 मैं सर्वशक्तिमान ईश्वर के नाम से इब्राहीम, इसहाक, और याकूब को दर्शन देता था, परन्तु यहोवा के नाम से मैं उन पर प्रगट न हुआ। 
Exodus 6:4 और मैं ने उनके साथ अपनी वाचा दृढ़ की है, अर्थात कनान देश जिस में वे परदेशी हो कर रहते थे, उसे उन्हें दे दूं। 
Exodus 6:5 और इस्राएली जिन्हें मिस्री लोग दासत्व में रखते हैं उनका कराहना भी सुनकर मैं ने अपनी वाचा को स्मरण किया है। 
Exodus 6:6 इस कारण तू इस्राएलियों से कह, कि मैं यहोवा हूं, और तुम को मिस्रियों के बोझों के नीचे से निकालूंगा, और उनके दासत्व से तुम को छुड़ाऊंगा, और अपनी भुजा बढ़ाकर और भारी दण्ड देकर तुम्हें छुड़ा लूंगा, 
Exodus 6:7 और मैं तुम को अपनी प्रजा बनाने के लिये अपना लूंगा, और मैं तुम्हारा परमेश्वर ठहरूंगा; और तुम जान लोगे कि मैं तुम्हारा परमेश्वर यहोवा हूं जो तुम्हें मिस्रियों के बोझों के नीचे से निकाल ले आया। 
Exodus 6:8 और जिस देश के देने की शपथ मैं ने इब्राहीम, इसहाक, और याकूब से खाई थी उसी में मैं तुम्हें पहुंचाकर उसे तुम्हारा भाग कर दूंगा। मैं तो यहोवा हूं।

एक साल में बाइबल: 
  • 1 इतिहास 1-3
  • यूहन्ना 5:25-47