बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, August 16, 2015

नियंत्रित


   जून 2012 में कॉलेरेडो प्रांत में वाल्डो घाटी में स्थित कॉलेरेडो स्प्रिंग्स इलाके के 346 घर आग से जलकर राख हो गए और 18,000 एकड़ से भी अधिक का जंगल नाश हो गया। उस आग को फैलने से रोकने के लिए आग से जल रहे जंगल के चारों ओर आग रोकने वाली सीमा रेखाएं बनाई गईं। जब आग के चारों ओर वे नियंत्रण करने वाली सीमा रेखाएं बन गईं तब यह निश्चित हो गया कि आग अब इससे आगे नहीं फैलेगी और फिर उस आग को बुझाने के प्रयास आरंभ कर दिए गए। उस इलाके के अन्य निवासियों को आग बुझाने वाले दल के अधिकारी ने सूचित किया कि अभी उन्हें आग की लपटें और धुंआ दिखाई देता रहेगा क्योंकि आग सीमित तो कर दी गई है किंतु नियंत्रण में नहीं है और बुझी नहीं है।

   जब हमारा संसार त्रासदी और दुष्टता के कार्यों से हिलाया जाता है, तो हमारे अन्दर उस दिन की लालसा और भी तीव्र हो उठती है जब शैतान और उसकी दुष्टता सदा के लिए नाश कर दी जाएगी, संसार के इतिहास का अन्तिम पन्ना लिख दिया जाएगा और धर्म तथा न्याय के साथ परमेश्वर का अनन्त राज्य स्थापित हो जाएगा। लेकिन वह दिन आने तक परमेश्वर हमें अनुग्रह और सामर्थ प्रदान करता है कि हम उसके राज्य की बाट जोहते हुए, उसके गवाह बन कर उस पर लाए गए विश्वास के उद्देश्यपूर्ण जीवन व्यतीत करें। इस जीवन को जीने से संबंधित कुछ निर्देश हमें परमेश्वर के वचन बाइबल में इब्रानियों की पत्री के 10वें अध्याय में मिलते हैं:
  • हमें सच्चे मन से परमेश्वर के निकट आना है (पद 22);
  • हमें अपनी आशा के अंगीकार को दृढ़ता से थामे रहना है (पद 23);
  • हमें एक दूसरे को प्रेम तथा भले कार्यों के लिए प्रोत्साहित करते रहना है (पद 24);
  • और परमेश्वर के उस दिन को निकट आता देख एक दूसरे को उभारने के लिए एक दूसरे के साथ और भी अधिक सहभागिता रखनी है (पद 25);

   प्रभु यीशु मसीह में होकर परमेश्वर ने सारे संसार के सभी लोगों के पाप क्षमा और उद्धार के लिए शैतान की योजनाओं को नियंत्रित कर दिया है। अब जब तक परमेश्वर उस दुष्टता की आग को सदा के लिए बुझा नहीं देता, हमें उसके अनुग्रह और सामर्थ से प्रभु के पुनःआगमन की बाट जोहते हुए जीवन की परीक्षाओं की लपटों का सामना करना है, क्योंकि उन लपटों से बचाव का मार्ग उसने हमें तैयार कर के दे दिया है। - डेविड मैक्कैसलैण्ड


प्रभु यीशु शीघ्र आने वाला है - संभवतः आज ही!

प्रभु अपनी प्रतिज्ञा के विषय में देर नहीं करता, जैसी देर कितने लोग समझते हैं; पर तुम्हारे विषय में धीरज धरता है, और नहीं चाहता, कि कोई नाश हो; वरन यह कि सब को मन फिराव का अवसर मिले। - 2 पतरस 3:9

बाइबल पाठ: इब्रानियों 10:19-39
Hebrews 10:19 सो हे भाइयो, जब कि हमें यीशु के लोहू के द्वारा उस नए और जीवते मार्ग से पवित्र स्थान में प्रवेश करने का हियाव हो गया है। 
Hebrews 10:20 जो उसने परदे अर्थात अपने शरीर में से हो कर, हमारे लिये अभिषेक किया है, 
Hebrews 10:21 और इसलिये कि हमारा ऐसा महान याजक है, जो परमेश्वर के घर का अधिकारी है। 
Hebrews 10:22 तो आओ; हम सच्चे मन, और पूरे विश्वास के साथ, और विवेक को दोष दूर करने के लिये हृदय पर छिड़काव ले कर, और देह को शुद्ध जल से धुलवा कर परमेश्वर के समीप जाएं। 
Hebrews 10:23 और अपनी आशा के अंगीकार को दृढ़ता से थामें रहें; क्योंकि जिसने प्रतिज्ञा किया है, वह सच्चा है। 
Hebrews 10:24 और प्रेम, और भले कामों में उक्साने के लिये एक दूसरे की चिन्‍ता किया करें। 
Hebrews 10:25 और एक दूसरे के साथ इकट्ठा होना ने छोड़ें, जैसे कि कितनों की रीति है, पर एक दूसरे को समझाते रहें; और ज्यों ज्यों उस दिन को निकट आते देखो, त्यों त्यों और भी अधिक यह किया करो।। 
Hebrews 10:26 क्योंकि सच्चाई की पहिचान प्राप्त करने के बाद यदि हम जान बूझ कर पाप करते रहें, तो पापों के लिये फिर कोई बलिदान बाकी नहीं। 
Hebrews 10:27 हां, दण्‍ड का एक भयानक बाट जोहना और आग का ज्‍वलन बाकी है जो विरोधियों को भस्म कर देगा। 
Hebrews 10:28 जब कि मूसा की व्यवस्था का न मानने वाला दो या तीन जनों की गवाही पर, बिना दया के मार डाला जाता है। 
Hebrews 10:29 तो सोच लो कि वह कितने और भी भारी दण्‍ड के योग्य ठहरेगा, जिसने परमेश्वर के पुत्र को पांवों से रौंदा, और वाचा के लोहू को जिस के द्वारा वह पवित्र ठहराया गया था, अपवित्र जाना है, और अनुग्रह की आत्मा का अपमान किया। 
Hebrews 10:30 क्योंकि हम उसे जानते हैं, जिसने कहा, कि पलटा लेना मेरा काम है, मैं ही बदला दूंगा: और फिर यह, कि प्रभु अपने लोगों का न्याय करेगा। 
Hebrews 10:31 जीवते परमेश्वर के हाथों में पड़ना भयानक बात है।
Hebrews 10:32 परन्तु उन पहिले दिनों को स्मरण करो, जिन में तुम ज्योति पाकर दुखों के बड़े झमेले में स्थिर रहे। 
Hebrews 10:33 कुछ तो यों, कि तुम निन्‍दा, और क्‍लेश सहते हुए तमाशा बने, और कुछ यों, कि तुम उन के साझी हुए जिन की र्दुदशा की जाती थी। 
Hebrews 10:34 क्योंकि तुम कैदियों के दुख में भी दुखी हुए, और अपनी संपत्ति भी आनन्द से लुटने दी; यह जान कर, कि तुम्हारे पास एक और भी उत्तम और सर्वदा ठहरने वाली संपत्ति है। 
Hebrews 10:35 सो अपना हियाव न छोड़ो क्योंकि उसका प्रतिफल बड़ा है। 
Hebrews 10:36 क्योंकि तुम्हें धीरज धरना अवश्य है, ताकि परमेश्वर की इच्छा को पूरी कर के तुम प्रतिज्ञा का फल पाओ। 
Hebrews 10:37 क्योंकि अब बहुत ही थोड़ा समय रह गया है जब कि आने वाला आएगा, और देर न करेगा। 
Hebrews 10:38 और मेरा धर्मी जन विश्वास से जीवित रहेगा, और यदि वह पीछे हट जाए तो मेरा मन उस से प्रसन्न न होगा। 
Hebrews 10:39 पर हम हटने वाले नहीं, कि नाश हो जाएं पर विश्वास करने वाले हैं, कि प्राणों को बचाएं।

एक साल में बाइबल: 
  • भजन 94-96
  • रोमियों 15:14-33