बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, August 19, 2015

प्रतिज्ञा


   कॉलेज की अपनी पढ़ाई के दौरान मैंने एक नर्सिंग होम में भी कार्य किया था। वहाँ भरती लोगों से मेरी बातचीत में कभी ना कभी हर एक मरीज़ ने अपने जीवन के अकेलेपन का और इस बात के एहसास का वर्णन किया कि वे अपने समकालीन लोगों अधिक आयु के हो गए हैं। उन में से अधिकांश यह भी सोचते थे कि उनके इस संसार से जाने के बाद क्या कोई उनको कभी स्मरण करेगा?

   अकेलेपन और भुला दिए जाने की अनुभूति केवल बुज़ुर्गों को ही नहीं होती है। वास्तविकता तो यह है कि परिस्थितियों के कारण, चाहे वे उचित हों या अनुचित, हम में से बहुतेरे अपने आप को जीव्न में कहीं फंसा हुआ और अकेला अनुभव करते हैं। कई बार हम वैसा भी अनुभव करते हैं जैसा परमेश्वर के वचन बाइबल के एक पात्र यूसुफ ने किया था: जबकि उसे स्मरण करने का हर कारण मौजूद था फिर भी लोगों ने उसे स्मरण नहीं रखा।

   बाइबल में उत्पत्ति नामक पुस्तक के 40वें अध्याय में हम यूसुफ के अनुभवों के बारे में पढ़ते हैं; वह अन्यायपूर्ण और अनुचित रीति से कारावास में फंसा पड़ा है। उसके साथ का एक कैदी, जो कभी राजा फिरौन का पिलानेहारा हुआ करता था, यूसुफ की बताई बात के अनुसार वापस फिरौन की सेवा में बहाल कर दिया गया है। यूसुफ ने उससे आग्रह किया था कि जब वह बहाल हो तो फिरौन से उसकी बारे में कहे, परन्तु वह पिलानेहारा यूसुफ को भूल गया।

   कई परिस्थितियों में हमें भी लग सकता है कि सबने हमें भुला दिया है, परमेश्वर ने भी। लेकिन जैसा यूसुफ के साथ हुआ, हमारे साथ भी वही बात है, ना यूसुफ परमेश्वर द्वारा भुलाया गया था (उत्पत्ति 42:9-13) और ना ही हम भुलाए जा सकते हैं। हमारा उद्धारकर्ता प्रभु यीशु परमेश्वर के दाहिने बैठा है, वह परमेश्वर और हमारे बीच में मध्यस्थ है और उसके द्वारा हमारी प्रार्थनाएं बिना रुकावट के परमेश्वर के पास पहुँच रही हैं। जब कभी हम अपने आप को अकेला अनुभव करें तो प्रभु यीशु की प्रतिज्ञा में आश्वस्त हों कि वह सदा हमारे साथ है (मत्ती 28:20) और हमें ना कभी छोड़ेगा और ना कभी त्यागेगा (इब्रानियों 13:5)। - रैन्डी किल्गोर


प्रभु यीशु अपने लोगों को ना कभी छोड़ता है और ना कभी भूलता है।

और उन्हें सब बातें जो मैं ने तुम्हें आज्ञा दी है, मानना सिखाओ: और देखो, मैं जगत के अन्‍त तक सदैव तुम्हारे संग हूं। - मत्ती28:20
तुम्हारा स्‍वभाव लोभरिहत हो, और जो तुम्हारे पास है, उसी पर संतोष किया करो; क्योंकि उसने आप ही कहा है, कि मैं तुझे कभी न छोडूंगा, और न कभी तुझे त्यागूंगा। - इब्रानियों 13:5

बाइबल पाठ: उत्पत्ति 40:1-14, 23
Genesis 40:1 इन बातों के पश्चात ऐसा हुआ के राजा के पिलानेहारे और पकानेहारे ने अपने स्वामी का कुछ अपराध किया। 
Genesis 40:2 तब फिरौन ने अपने उन दोनो हाकिमों पर, अर्थात पिलानेहारों के प्रधान, और पकानेहारों के प्रधान पर क्रोधित होकर 
Genesis 40:3 उन्हें कैद करा के जल्लादों के प्रधान के घर के उसी बन्दीगृह में, जहां युसुफ बन्धुआ था, डलवा दिया। 
Genesis 40:4 तब जल्लादों के प्रधान ने उनको यूसुफ के हाथ सौंपा, और वह उनकी सेवा टहल करने लगा: सो वे कुछ दिन तक बन्दीगृह में रहे। 
Genesis 40:5 और मिस्त्र के राजा का पिलानेहारा और पकानेहारा जो बन्दीगृह में बन्द थे, उन दोनों ने एक ही रात में, अपने होनेहार के अनुसार, स्वपन देखा। 
Genesis 40:6 बिहान को जब यूसुफ उनके पास अन्दर गया, तब उन पर दृष्टि की, तो क्या देखा, कि वे उदास हैं। 
Genesis 40:7 सो उसने फिरौन के उन हाकिमों से, जो उसके साथ उसके स्वामी के घर के बन्दीगृह में थे, पूछा, कि आज तुम्हारे मुँह क्यों उदास हैं? 
Genesis 40:8 उन्होंने उस से कहा, हम दोनो ने स्वपन देखा है, और उनके फल का बताने वाला कोई भी नहीं। यूसुफ ने उनसे कहा, क्या स्वपनों का फल कहना परमेश्वर का काम नहीं? मुझे अपना अपना स्वपन बताओ। 
Genesis 40:9 तब पिलानेहारों का प्रधान अपना स्वपन यूसुफ को यों बताने लगा: कि मैंने स्वपन में देखा, कि मेरे सामने दाखलता है; 
Genesis 40:10 और उस दाखलता में तीन डालियां हैं: और उसमें मानो कलियां लगी हैं, और वे फूलीं और उसके गुच्छों में दाख लगकर पक गईं: 
Genesis 40:11 और फिरौन का कटोरा मेरे हाथ में था : सो मैंने उन दाखों को लेकर फिरौन के कटोरे में निचोड़ा, और कटोरे को फिरौन के हाथ में दिया। 
Genesis 40:12 यूसुफ ने उस से कहा, इसका फल यह है; कि तीन डालियों का अर्थ तीन दिन है : 
Genesis 40:13 सो अब से तीन दिन के भीतर तेरा सर ऊँचा करेगा, और फिर से तेरे पद पर तुझे नियुक्त करेगा, और तू पहले की नाईं फिरौन का पिलानेहारा होकर उसका कटोरा उसके हाथ में फिर दिया करेगा 
Genesis 40:14 सो जब तेरा भला हो जाए तब मुझे स्मरण करना, और मुझ पर कृपा कर के फिरौन से मेरी चर्चा चलाना, और इस घर से मुझे छुड़वा देना। 
Genesis 40:23 फिर भी पिलानेहारों के प्रधान ने यूसुफ को स्मरण ना रखा; परन्तु उसे भूल गया।

एक साल में बाइबल: 
  • भजन 103-104
  • 1 कुरिन्थियों 2