बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, May 9, 2016

पालनहार


   प्राचीन मध्यपूर्व एशिया में एक प्रधान, जैसे कि कोई राजा या स्वामी, और उसके मातहत या प्रजा के बीच होनी वाली किसी संधि को अधिपति संधि (suzerain treaty) कहा जाता था। इस संधि की पुष्टि के लिए कुछ जानवर बलिदान करे जाते थे और उन्हें बीच में से आधा-आधा काट कर ज़मीन पर दो पंक्तियों में रखा जाता था और अधिपति उन दोनों पंक्तियों के बीच से होकर निकलता था। ऐसा करके वह सार्वजनिक रूप से यह घोषित करता था कि वह संधि को निभाएगा, अन्यथा उसका हाल भी उन बलिदान करके काटे गए जानवरों के समान हो।

   जब एब्राम ने परमेश्वर से जानना चाहा कि वह कैसे आश्वस्त हो कि परमेश्वर एब्राम से करी गई अपनी प्रतिज्ञाओं को पूरा करेगा, तो परमेश्वर ने उन दिनों की रीति के अनुसार उन प्रतिज्ञाओं के पूरा होने की पुष्टि के लिए अधिपति संधि की कार्यप्रणाली का उपयोग किया (उत्पत्ति 15)। जब जलती हुई मशाल उन जानवरों के भागों के बीच में होकर निकली तब एब्राम जान गया कि परमेश्वर घोषित कर रहा है कि उस संधि को निभाना उसकी ज़िम्मेदारी है।

   एब्राम के साथ बांधी गई इस वाचा और उसकी पूर्ति का आश्वासन आज हम मसीही विश्वासियों पर भी लागू है। परमेश्वर के वचन बाइबल में प्रेरित पौलुस ने अपनी पत्रियों में बारंबार मसीही विश्वासियों को एब्राहम की संतान कहा है (रोमियों 4:11-18; गलतियों 3:29)। जब हम मसीह यीशु पर विश्वास लाकर उसे अपना उद्धारकर्ता स्वीकार कर लेते हैं, सदा काल के लिए परमेश्वर हमारे विश्वास की इस वाचा का पालनहार बन जाता है: "और मैं उन्हें अनन्त जीवन देता हूं, और वे कभी नाश न होंगी, और कोई उन्हें मेरे हाथ से छीन न लेगा। मेरा पिता, जिसने उन्हें मुझ को दिया है, सब से बड़ा है, और कोई उन्हें पिता के हाथ से छीन नहीं सकता" (यूहन्ना 10:28-29)।

   क्योंकि परमेश्वर स्वयं हमारे उद्धार का रखवाला, हमारे विश्वास की वाचा का पालनहारा है, हम अपने जीवन की हर बात के लिए उस पर भरोसा कर सकते हैं, उसके सुरक्षित हाथों में सब कुछ समर्पित कर सकते हैं: "इस कारण मैं इन दुखों को भी उठाता हूं, पर लजाता नहीं, क्योंकि मैं उसे जिस की मैं ने प्रतीति की है, जानता हूं; और मुझे निश्‍चय है, कि वह मेरी थाती की उस दिन तक रखवाली कर सकता है" (2 तिमुथियुस 1:12)।

हमारा उद्धार सुरक्षित है क्योंकि परमेश्वर स्वयं उसका रक्षक है।

और यदि तुम मसीह के हो, तो इब्राहीम के वंश और प्रतिज्ञा के अनुसार वारिस भी हो। - गलतियों 3:29

बाइबल पाठ: उत्पत्ति 15:5-21
Genesis 15:5 और उसने उसको बाहर ले जाके कहा, आकाश की ओर दृष्टि कर के तारागण को गिन, क्या तू उन को गिन सकता है? फिर उसने उस से कहा, तेरा वंश ऐसा ही होगा। 
Genesis 15:6 उसने यहोवा पर विश्वास किया; और यहोवा ने इस बात को उसके लेखे में धर्म गिना। 
Genesis 15:7 और उसने उस से कहा मैं वही यहोवा हूं जो तुझे कस्‌दियों के ऊर नगर से बाहर ले आया, कि तुझ को इस देश का अधिकार दूं। 
Genesis 15:8 उसने कहा, हे प्रभु यहोवा मैं कैसे जानूं कि मैं इसका अधिकारी हूंगा? 
Genesis 15:9 यहोवा ने उस से कहा, मेरे लिये तीन वर्ष की एक कलोर, और तीन वर्ष की एक बकरी, और तीन वर्ष का एक मेंढ़ा, और एक पिण्डुक और कबूतर का एक बच्चा ले। 
Genesis 15:10 और इन सभों को ले कर, उसने बीच में से दो टुकड़े कर दिया, और टुकड़ों को आम्हने-साम्हने रखा: पर चिडिय़ाओं को उसने टुकड़े न किया। 
Genesis 15:11 और जब मांसाहारी पक्षी लोथों पर झपटे, तब अब्राम ने उन्हें उड़ा दिया। 
Genesis 15:12 जब सूर्य अस्त होने लगा, तब अब्राम को भारी नींद आई; और देखो, अत्यन्त भय और अन्धकार ने उसे छा लिया। 
Genesis 15:13 तब यहोवा ने अब्राम से कहा, यह निश्चय जान कि तेरे वंश पराए देश में परदेशी हो कर रहेंगे, और उसके देश के लोगों के दास हो जाएंगे; और वे उन को चार सौ वर्ष लों दु:ख देंगे; 
Genesis 15:14 फिर जिस देश के वे दास होंगे उसको मैं दण्ड दूंगा: और उसके पश्चात वे बड़ा धन वहां से ले कर निकल आएंगे। 
Genesis 15:15 तू तो अपने पितरों में कुशल के साथ मिल जाएगा; तुझे पूरे बुढ़ापे में मिट्टी दी जाएगी। 
Genesis 15:16 पर वे चौथी पीढ़ी में यहां फिर आएंगे: क्योंकि अब तक एमोरियों का अधर्म पूरा नहीं हुआ। 
Genesis 15:17 और ऐसा हुआ कि जब सूर्य अस्त हो गया और घोर अन्धकार छा गया, तब एक अंगेठी जिस में से धुआं उठता था और एक जलता हुआ पलीता देख पड़ा जो उन टुकड़ों के बीच में से हो कर निकल गया। 
Genesis 15:18 उसी दिन यहोवा ने अब्राम के साथ यह वाचा बान्धी, कि मिस्र के महानद से ले कर परात नाम बड़े नद तक जितना देश है, 
Genesis 15:19 अर्थात, केनियों, कनिज्जियों, कद्क़ोनियों, 
Genesis 15:20 हित्तियों, परीज्जियों, रपाइयों, 
Genesis 15:21 एमोरियों, कनानियों, गिर्गाशियों और यबूसियों का देश मैं ने तेरे वंश को दिया है।

एक साल में बाइबल: 
  • 2 राजा 7-9
  • यूहन्ना 1:1-28