बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, December 7, 2016

प्रोत्साहन


   जब 19 वर्षीय जौनी अगर ने 5k दौड़ पूरी की तो उसके पीछे अनेकों लोग खड़े थे - परिवार जन और मित्रगण जो उसकी इस उपलब्धि का उत्सव मना रहे थे। जौनी को सेरेब्रल पाल्सी है, जिसके कारण कोई भी शारीरिक कार्य कर पाना कठिन हो जाता है। लेकिन जौनी और उसके पिता ने टीम बनाकर अनेकों प्रतियोगिताओं में भाग लिया है - पिता गाड़ी को धक्का लगाते हैं और जौनी गाड़ी में बैठकर उसे दिशा देता है। लेकिन एक दिन जौनी ने इच्छा व्यक्त की कि वह अकेला ही दौड़ पूरी करना चाहता है। दौड़ के बीच से पिता ने जौनी को गाड़ी से निकाल खड़ा किया और उसे उसके वॉकर तक जाने में सहायता की, और फिर जौनी के अपने पैरों द्वारा वॉकर के सहारे चलते हुए दौड़ को पूरा करने में उसके सहायक बने। यह एक बड़े उत्सव का कारण बना जहाँ परिवारजनों और मित्रगणों ने उसकी उपलब्धि की सराहना की। जौनी ने पत्रकार से कहा, "उनके मेरे पीछे होने से मेरे लिए यह कर पाना सरल हो गया; उनका प्रोत्साहन मुझे अग्रसर करता रहा।"

   क्या मसीह यीशु के अनुयायियों को यही नहीं करना चाहिए? परमेश्वर के वचन बाइबल में इब्रानियों 10:24 हमें स्मरण दिलाता है कि "प्रेम, और भले कामों में उक्साने के लिये एक दूसरे की चिन्‍ता किया करें" । यदि हम अपने उद्धारकर्ता प्रभु यीशु के नमूने का अनुसरण करें (यूहन्ना 13:34-35), यदि हम आश्वस्त हों कि हमारे पीछे हमें बढ़ावा और सहारा देने के लिए मित्रों का समूह है, तो ज़रा कल्पना करें उस परिवर्तन की जो हम सबके द्वारा एक दुसरे को प्रोत्साहित करने से आ जाएगा।

   यदि हम 1 थिस्सुलुनीकियों 5:11 के शब्दों को गंभीरता से लेने लगें तो जीवन की यह दौड़ हम सबके लिए कितनी आसान हो जाएगी। - डेव ब्रैनन


प्रोत्साहन का एक शब्द आगे बढ़ने या हार कर बैठ जाने का अन्तर ला सकता है।

इस कारण एक दूसरे को शान्‍ति दो, और एक दूसरे की उन्नति के कारण बनो, निदान, तुम ऐसा करते भी हो। - 1 थिस्सुलुनीकियों 5:11

बाइबल पाठ: इब्रानियों 10:19-25
Hebrews 10:19 सो हे भाइयो, जब कि हमें यीशु के लोहू के द्वारा उस नए और जीवते मार्ग से पवित्र स्थान में प्रवेश करने का हियाव हो गया है। 
Hebrews 10:20 जो उसने परदे अर्थात अपने शरीर में से हो कर, हमारे लिये अभिषेक किया है, 
Hebrews 10:21 और इसलिये कि हमारा ऐसा महान याजक है, जो परमेश्वर के घर का अधिकारी है। 
Hebrews 10:22 तो आओ; हम सच्चे मन, और पूरे विश्वास के साथ, और विवेक का दोष दूर करने के लिये हृदय पर छिड़काव ले कर, और देह को शुद्ध जल से धुलवा कर परमेश्वर के समीप जाएं। 
Hebrews 10:23 और अपनी आशा के अंगीकार को दृढ़ता से थामें रहें; क्योंकि जिसने प्रतिज्ञा किया है, वह सच्चा है। 
Hebrews 10:24 और प्रेम, और भले कामों में उक्साने के लिये एक दूसरे की चिन्‍ता किया करें। 
Hebrews 10:25 और एक दूसरे के साथ इकट्ठा होना ने छोड़ें, जैसे कि कितनों की रीति है, पर एक दूसरे को समझाते रहें; और ज्यों ज्यों उस दिन को निकट आते देखो, त्यों त्यों और भी अधिक यह किया करो। इसलिये अब अपने दास की भेंट ग्रहण कर।

एक साल में बाइबल: 
  • दान्नियेल 5-7
  • 2 यूहन्ना 1