बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, March 29, 2017

कीचड़


   मेरे मित्र एड ने अपने छोटे बेटे के बारे में एक घटना बताई; उसका बेटा कीचड़ में जाकर खड़ा हो गया। जब एड ने उससे कहा कि वह कीचड़ से बाहर आए तो उस लड़के ने कीचड़ में भागना आरंभ कर दिया; इसपर एड ने कहा कि "कीचड़ में भागना भी नहीं है", तो वह कीचड़ में चलने लगा; एड ने फिर कहा "चलना भी नहीं है" तो वह थोड़ा सा बाहर आया और केवल अपने पैर के अंगूठे और ऊँगलियाँ कीचड़ में लगकार खड़ा हो गया और पिता की ओर ढिठाई से घूर कर देखने लगा। वह बच्चा जानता था कि उसका पिता क्या चाहता है, परन्तु वह पिता की इच्छा को करना नहीं चाहता था।

   कभी कभी मैं उस ढीठ बच्चे के समान हो जाता हूँ; मैं जानता हूँ कि जो मैं कर रहा हूँ उससे परमेश्वर प्रसन्न नहीं होगा, परन्तु फिर भी मैं वही करता रहता हूँ। परमेश्वर ने अपने वचन बाइबल में अपने लोगों, इस्त्राएलियों से कहा कि वे अपने परमेश्वर यहोवा की सभी आज्ञाएँ मानें (व्यवस्थाविवरण 28:1), परन्तु उन्होंने बारंबार इस की अवहेलना करी। भजनकार ने उनके इस संघर्ष का अपने भजन में अंगीकार करते हुए कहा, "भला होता कि तेरी विधियों के मानने के लिये मेरी चालचलन दृढ़ हो जाए" (भजन 119:5)।

   ईर्ष्या, घृणा, बलवा - ये सब बहुधा होता रहता है। परन्तु परमेश्वर ने हमारे पाप क्षमा तथा छुटकारे के लिए हमारे कर्मों को नहीं वरन प्रभु यीशु के क्रूस पर दिए बलिदान को माध्यम बनाया है। जब भी हम परीक्षाओं में आते हैं, परमेश्वर का पवित्र आत्मा उनसे बचने में हमारी सहायता करता है (1 कुरिन्थियों 10:13); और जब हम अपने पापों को मान लेते हैं, उनके लिए परमेश्वर से क्षमा माँग लेते हैं, तो परमेश्वर उन्हें क्षमा भी कर देता है (1 यूहन्ना 1:9)।

   यदि आप मेरे समान बार बार जीवन की कीचड़ में जाते रहते हैं, तो निराश होकर हार नहीं मान लें। परमेश्वर ना केवल आपको उन प्रलोभनों से बचने में सहायता करेगा, वरन आपके लिए उसका प्रेम भी कभी कम नहीं होगा; उसने अपने पुत्र प्रभु यीशु के बलिदान द्वारा जो आपको अपनाया है। - डेव एग्नर


प्रलोभनों तथा परीक्षाओं पर जयवन्त होने के लिए, प्रभु यीशु के आधीन हो जाईए।

तुम किसी ऐसी परीक्षा में नहीं पड़े, जो मनुष्य के सहने से बाहर है: और परमेश्वर सच्चा है: वह तुम्हें सामर्थ से बाहर परीक्षा में न पड़ने देगा, वरन परीक्षा के साथ निकास भी करेगा; कि तुम सह सको। - 1 कुरिन्थियों 10:13

बाइबल पाठ: भजन 119:1-8
Psalms 119:1 क्या ही धन्य हैं वे जो चाल के खरे हैं, और यहोवा की व्यवस्था पर चलते हैं! 
Psalms 119:2 क्या ही धन्य हैं वे जो उसकी चितौनियों को मानते हैं, और पूर्ण मन से उसके पास आते हैं! 
Psalms 119:3 फिर वे कुटिलता का काम नहीं करते, वे उसके मार्गों में चलते हैं। 
Psalms 119:4 तू ने अपने उपदेश इसलिये दिए हैं, कि वे यत्न से माने जाएं। 
Psalms 119:5 भला होता कि तेरी विधियों के मानने के लिये मेरी चालचलन दृढ़ हो जाए! 
Psalms 119:6 तब मैं तेरी सब आज्ञाओं की ओर चित्त लगाए रहूंगा, और मेरी आशा न टूटेगी। 
Psalms 119:7 जब मैं तेरे धर्ममय नियमों को सीखूंगा, तब तेरा धन्यवाद सीधे मन से करूंगा। 
Psalms 119:8 मैं तेरी विधियों को मानूंगा: मुझे पूरी रीति से न तज! 

एक साल में बाइबल: 
  • न्यायियों 7-8
  • लूका 5:1-16