बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, July 10, 2017

भार


   आप एक साइकिल के साथ जो ढो सकते हैं वह अद्भुत है। एक औसत व्यसक साइकिल से जुड़े विशेष ट्रेलर और कुछ निश्चय के साथ 300 पाउंड का भार 10 मील प्रति घंटा की रफतार से ले जा सकता है। लेकिन एक समस्या है; जितना अधिक भार ढोने का प्रयास करेंगे, रफतार उतनी ही धीमी होती जाएगी। यदि 600 पाउंड का भार ढोना हो तो केवल 8 मील प्रति घंटा की रफतार से ही चलने पाएंगे।

   परमेश्वर के वचन बाइबल का एक प्रमुख पात्र मूसा, जब इस्त्राएलियों को मिस्त्र की गुलामी से निकाल कर कनान देश की ओर उन्हें लेकर चला, तो उसे एक अन्य ही प्रकार का भार उठाना पड़ रहा था - भावनात्मक भार, जिसने उसे जड़ कर दिया था। वे इस्त्राएली थोड़े-थोड़े समय में अनेकों बातों के लिए कुड़कुड़ाते और परमेश्वर तथा मूसा पर दोषारोपण करते रहते थे; साथ ही मूसा को उनके व्यक्तिगत वाद-विवाद भी सुलझाते रहना पड़ता था। उनके विलाप और शिकायतों को सुनते-सुनते मूसा अघा गया, और थक कर उसने परमेश्वर से कहा, "मैं अकेला इन सब लोगों का भार नहीं सम्भाल सकता, क्योंकि यह मेरी शक्ति के बाहर है" (गिनती 11:14)।

   अपने आप में मूसा इस समस्या का समाधान पाने में असक्षम था। परन्तु परमेश्वर ने मूसा से कहा कि वह 70 लोगों को अपने साथ खड़े होने तथा उसके भार को बाँटने के लिए चुने: "...वे इन लोगों का भार तेरे संग उठाए रहेंगे, और तुझे उसको अकेले उठाना न पड़ेगा" (पद 17)।

   मसीह यीशु के अनुयायी होने के कारण हमें भी अपने भार अकेले उठाते रहने की आवश्यकता नहीं है। हमारे साथ हमारा प्रभु सदैव बना रहता है, और वह सदा हमारी सहायता के लिए तत्पर और तैयार रहता है। उसने अपनी मण्डली में हमें ऐसे भाई-बहन दिए हैं जो हमारा भार उठाने में हमारे सहायक हो सकते हैं। जब हम अपने भार उसे सौंपते हैं, तो वह हमें आवश्यक बुद्धिमानी और सहायता भी देता है कि उस भार को उठाया जा सके। - जेनिफर बेन्सन शुल्ट


परमेश्वर की सहायता केवल प्रार्थना की दूरी पर उपलब्ध रहती है।

हे सब परिश्रम करने वालों और बोझ से दबे लोगों, मेरे पास आओ; मैं तुम्हें विश्राम दूंगा। - मत्ती 11:28 

बाइबल पाठ: गिनती 11:1-17
Numbers 11:1 फिर वे लोग बुड़बुड़ाने और यहोवा के सुनते बुरा कहने लगे; निदान यहोवा ने सुना, और उसका कोप भड़क उठा, और यहोवा की आग उनके मध्य जल उठी, और छावनी के एक किनारे से भस्म करने लगी। 
Numbers 11:2 तब मूसा के पास आकर चिल्लाए; और मूसा ने यहोवा से प्रार्थना की, तब वह आग बुझ गई, 
Numbers 11:3 और उस स्थान का नाम तबेरा पड़ा, क्योंकि यहोवा की आग उन में जल उठी थी।
Numbers 11:4 फिर जो मिली-जुली भीड़ उनके साथ थी वह कामुकता करने लगी; और इस्त्राएली भी फिर रोने और कहने लगे, कि हमें मांस खाने को कौन देगा। 
Numbers 11:5 हमें वे मछलियां स्मरण हैं जो हम मिस्र में सेंत-मेंत खाया करते थे, और वे खीरे, और खरबूजे, और गन्दने, और प्याज, और लहसुन भी; 
Numbers 11:6 परन्तु अब हमारा जी घबरा गया है, यहां पर इस मन्ना को छोड़ और कुछ भी देख नहीं पड़ता। 
Numbers 11:7 मन्ना तो धनिये के समान था, और उसका रंग रूप मोती का सा था। 
Numbers 11:8 लोग इधर उधर जा कर उसे बटोरते, और चक्की में पीसते वा ओखली में कूटते थे, फिर तसले में पकाते, और उसके फुलके बनाते थे; और उसका स्वाद तेल में बने हुए पुए का सा था। 
Numbers 11:9 और रात को छावनी में ओस पड़ती थी तब उसके साथ मन्ना भी गिरता था। 
Numbers 11:10 और मूसा ने सब घरानों के आदमियों को अपने अपने डेरे के द्वार पर रोते सुना; और यहोवा का कोप अत्यन्त भड़का, और मूसा को भी बुरा मालूम हुआ। 
Numbers 11:11 तब मूसा ने यहोवा से कहा, तू अपने दास से यह बुरा व्यवहार क्यों करता है? और क्या कारण है कि मैं ने तेरी दृष्टि में अनुग्रह नहीं पाया, कि तू ने इन सब लोगों का भार मुझ पर डाला है? 
Numbers 11:12 क्या ये सब लोग मेरे ही कोख में पड़े थे? क्या मैं ही ने उन को उत्पन्न किया, जो तू मुझ से कहता है, कि जैसे पिता दूध पीते बालक को अपनी गोद में उठाए उठाए फिरता है, वैसे ही मैं इन लोगों को अपनी गोद में उठा कर उस देश में ले जाऊं, जिसके देने की शपथ तू ने उनके पूर्वजों से खाई है? 
Numbers 11:13 मुझे इतना मांस कहां से मिले कि इन सब लोगों को दूं? ये तो यह कह कहकर मेरे पास रो रहे हैं, कि तू हमे मांस खाने को दे। 
Numbers 11:14 मैं अकेला इन सब लोगों का भार नहीं सम्भाल सकता, क्योंकि यह मेरी शक्ति के बाहर है। 
Numbers 11:15 और जो तुझे मेरे साथ यही व्यवहार करना है, तो मुझ पर तेरा इतना अनुग्रह हो, कि तू मेरे प्राण एकदम ले ले, जिस से मैं अपनी दुर्दशा न देखने पाऊं।
Numbers 11:16 यहोवा ने मूसा से कहा, इस्त्राएली पुरनियों में से सत्तर ऐसे पुरूष मेरे पास इकट्ठे कर, जिन को तू जानता है कि वे प्रजा के पुरनिये और उनके सरदार हैं; और मिलापवाले तम्बू के पास ले आ, कि वे तेरे साथ यहां खड़े हों। 
Numbers 11:17 तब मैं उतरकर तुझ से वहां बातें करूंगा; और जो आत्मा तुझ में है उस में से कुछ ले कर उन में समवाऊंगा; और वे इन लोगों का भार तेरे संग उठाए रहेंगे, और तुझे उसको अकेले उठाना न पड़ेगा। 

एक साल में बाइबल: 
  • अय्युब 41-42
  • प्रेरितों 16:22-40