बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, January 1, 2018

इस वर्ष


सभी पाठकों को नव-वर्ष की शुभकामनाएँ

मेरे पिताजी पास्टर थे, और प्रत्येक नए वर्षा के प्रथम इतवार को वे प्रभु यीशु मसीह के पुनःआगमन पर संदेश देते थे, जिसका आधार बहुधा वे परमेश्वर के वचन बाइबल के 1 थिस्सलुनीकियों 4 अध्याय को बनाते थे। उनके उस सन्देश का सदैव एक ही बिंदु होता था – “हो सकता है कि प्रभु यीशु मसीह का आगमन इस वर्ष हो। क्या आप उससे मिलने, उसे हिसाब देने के लिए तैयार हैं?” छः वर्ष की आयु में सुना गया यह सन्देश मुझे कभी नहीं भूलेगा, क्योंकि उस सन्देश को सुनकर मेरे अन्दर विचार उठा, “यदि यह सही है, तो मुझे नहीं लगता की प्रभु मुझे ले जाने के लिए आएगा, या मैं प्रभु यीशु के साथ जाने पाऊँगा।”

मुझे यह निश्चित था की मेरे माता-पिता प्रभु यीशु के साथ स्वर्ग जाएँगे, और मैं भी उनके साथ जाना चाहता था। इसलिए उस शाम जब पिताजी घर आए, तो मैं ने उन से पूछा की मैं कैसे सुनिश्चित कर सकता हूँ की मैं भी उनके साथ स्वर्ग जाऊँगा। उन्होंने अपनी बाइबल खोली, उसमें से कुछ पद मुझे पढकर सुनाए, और मेरे लिए आवश्यक उस उद्धारकर्ता प्रभु यीशु मसीह के बारे में मुझ से बातें कीं। मुझे मेरे पापों के प्रति कायल करने के लिए उन्हें कुछ विशेष प्रयास नहीं करना पड़ा। उस दिन मेरे पिताजी ने मुझे प्रभु यीशु मसीह से मिलवाया। परमेश्वर के इन सत्यों को मेरे हृदय में रोपने के लिए मैं सदैव उनका कृतज्ञ रहूँगा।

पाप और गड़बड़ी से भरे इस संसार में, जहाँ दुराचार बढ़ता ही जा रहा है, यह कितना आशाजनक विचार है की संभवतः इस वर्ष प्रभु यीशु का पुनःआगमन हो जाए। उससे भी अधिक शांतिदायक यह सत्य है कि जितनों ने प्रभु यीशु पर अपने पापों की क्षमा और उद्धार के लिए विश्वास किया है, उसे अपना जीवन समर्पित किया है, वे उसके साथ एकत्रित किए जाएँगे, और इस सँसार की पीड़ा, दुःख, पाप, और भय से सदा के लिए मुक्त हो जाएँगे। और सर्वोत्तम सत्य यह है कि फिर हम सभी मसीही विश्वासी प्रभु यीशु के साथ स्वर्गीय स्थानों में सदा काल के लिए निवास करेंगे। -  जो स्टोवैल


प्रभु यीशु का पुनः आगमन शायद आज ही हो! – डा० एम. आर. डी हौंन

फिर मैं ने सिंहासन में से किसी को ऊंचे शब्द से यह कहते सुना, कि देख, परमेश्वर का डेरा मनुष्यों के बीच में है; वह उन के साथ डेरा करेगा, और वे उसके लोग होंगे, और परमेश्वर आप उन के साथ रहेगा; और उन का परमेश्वर होगा। और वह उन की आंखों से सब आंसू पोंछ डालेगा; और इस के बाद मृत्यु न रहेगी, और न शोक, न विलाप, न पीड़ा रहेगी; पहिली बातें जाती रहीं। और जो सिंहासन पर बैठा था, उसने कहा, कि देख, मैं सब कुछ नया कर देता हूं: फिर उसने कहा, कि लिख ले, क्योंकि ये वचन विश्वास के योग्य और सत्य हैं। - प्रकाशितवाक्य 21:3-5

बाइबल पाठ: 1 थिस्सलुनीकियों 4:13-18
1 Thessalonians 4:13 हे भाइयों, हम नहीं चाहते, कि तुम उनके विषय में जो सोते हैं, अज्ञान रहो; ऐसा न हो, कि तुम औरों के समान शोक करो जिन्हें आशा नहीं।
1 Thessalonians 4:14 क्योंकि यदि हम प्रतीति करते हैं, कि यीशु मरा, और जी भी उठा, तो वैसे ही परमेश्वर उन्हें भी जो यीशु में सो गए हैं, उसी के साथ ले आएगा।
1 Thessalonians 4:15 क्योंकि हम प्रभु के वचन के अनुसार तुम से यह कहते हैं, कि हम जो जीवित हैं, और प्रभु के आने तक बचे रहेंगे तो सोए हुओं से कभी आगे न बढ़ेंगे।
1 Thessalonians 4:16 क्योंकि प्रभु आप ही स्वर्ग से उतरेगा; उस समय ललकार, और प्रधान दूत का शब्द सुनाई देगा, और परमेश्वर की तुरही फूंकी जाएगी, और जो मसीह में मरे हैं, वे पहिले जी उठेंगे।
1 Thessalonians 4:17 तब हम जो जीवित और बचे रहेंगे, उन के साथ बादलों पर उठा लिये जाएंगे, कि हवा में प्रभु से मिलें, और इस रीति से हम सदा प्रभु के साथ रहेंगे।
1 Thessalonians 4: 18 सो इन बातों से एक दूसरे को शान्‍ति दिया करो।


एक साल में बाइबल: 
  • उत्पत्ति 1-3
  • मत्ती 1