बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, January 5, 2018

अकेले


   क्रिसमस के समय आई हुई डाक को देखते हुए मुझे एक बहुमूल्य चीज़ मिली – हाथ से बनाया गया एक क्रिसमस कार्ड; जो पुनःउपयोग के लिए तैयार किए गए कार्ड पर बनाया गया था। सामान्य वाटर-कलर द्वारा बनाया गया पहाड़ियों और सदाबहार वृक्षों का दृश्य, और उसके नीचे कार्ड के मध्य में हाथ से लिखा एक सन्देश: “आपको शान्ति मिले!”

   उस कार्ड का बनाने वाला मेरा एक कैदी मित्र था। जब मैं उसकी इस हस्त-कला को सराह रहा था, तब मुझे एहसास हुआ कि मैंने दो वर्ष से उससे कोई पत्राचार नहीं किया था।

   बहुत पहले की बात है, परमेश्वर के वचन बाइबल में हम पाते हैं कि एक और कैदी था जो अपने आप को अकेला अनुभव कर रहा था। प्रेरित पौलुस ने अपने मसीही विश्वास और प्रचार के कारण उसे मिली कैद में रहते हुए, अपने साथी तीमुथियुस को लिखा, “केवल लूका मेरे साथ है: मरकुस को ले कर चला आ; क्योंकि सेवा के लिये वह मेरे बहुत काम का है” (2 तीमुथियुस 4:11); “मेरे पहिले प्रत्युत्तर करने के समय में किसी ने भी मेरा साथ नहीं दिया, वरन सब ने मुझे छोड़ दिया था: भला हो, कि इस का उन को लेखा देना न पड़े” (2 तीमुथियुस 4:16)। परन्तु उस कैदखाने में भी पौलुस को सान्तवना और प्रोत्साहन देने वाला कोई था, उसने आगे लिखा, “परन्तु प्रभु मेरा सहायक रहा, और मुझे सामार्थ्य दी: ताकि मेरे द्वारा पूरा पूरा प्रचार हो, और सब अन्यजाति सुन लें; और मैं तो सिंह के मुंह से छुड़ाया गया” (2 तीमुथियुस 4:17)। किंतु निःसंदेह, पौलुस ने अकेलेपन की व्यथा को अनुभव किया था।

   उस अद्भुत क्रिसमस कार्ड के पीछे, मेरे उस मित्र ने लिखा था, “प्रभु यीशु के जन्म के द्वारा आपको और आपके अपनों को शान्ति, आनन्द, आशा, और प्रेम सदा मिलते रहें;” और उसने अपने हस्ताक्षर के लिए लिखा, “मसीह में आपका भाई।” मैंने उस कार्ड को अपनी दीवार पर लगा दिया जिससे मैं उसे सदा स्मरण रख सकूँ, उसके लिए प्रार्थना कर सकूँ; और उसे पत्र लिखने के लिए बैठ गया।

   प्रयास करें कि इस पूरे वर्ष हम अकेले पड़े हुए लोगों के साथ संपर्क करने और उनके लिए प्रार्थना करने में संलग्न रहें। - टिम गुस्टाफसन


अकेले लोगों की ओर मित्रता का हाथ बढ़ाएँ और उन्हें प्रोत्साहित करें।

तुम्हारे लिये धन्यवाद करना नहीं छोड़ता, और अपनी प्रार्थनाओं में तुम्हें स्मरण किया करता हूं। - इफिसियों 1:16

बाइबल पाठ: 2 तीमुथियुस 4:6-18
2 Timothy 4:6 क्योंकि अब मैं अर्घ की नाईं उंडेला जाता हूं, और मेरे कूच का समय आ पहुंचा है।
2 Timothy 4:7 मैं अच्छी कुश्‍ती लड़ चुका हूं मैं ने अपनी दौड़ पूरी कर ली है, मैं ने विश्वास की रखवाली की है।
2 Timothy 4:8 भविष्य में मेरे लिये धर्म का वह मुकुट रखा हुआ है, जिसे प्रभु, जो धर्मी, और न्यायी है, मुझे उस दिन देगा और मुझे ही नहीं, वरन उन सब को भी, जो उसके प्रगट होने को प्रिय जानते हैं।
2 Timothy 4:9 मेरे पास शीघ्र आने का प्रयत्न कर।
2 Timothy 4:10 क्योंकि देमास ने इस संसार को प्रिय जान कर मुझे छोड़ दिया है, और थिस्सलुनीके को चला गया है, और क्रेसकेंस गलतिया को और तीतुस दलमतिया को चला गया है।
2 Timothy 4:11 केवल लूका मेरे साथ है: मरकुस को ले कर चला आ; क्योंकि सेवा के लिये वह मेरे बहुत काम का है।
2 Timothy 4:12 तुखिकुस को मैं ने इफिसुस को भेजा है।
2 Timothy 4:13 जो बागा मैं त्रोआस में करपुस के यहां छोड़ आया हूं, जब तू आए, तो उसे और पुस्‍तकें विशेष कर के चर्मपत्रों को लेते आना।
2 Timothy 4:14 सिकन्‍दर ठठेरे ने मुझ से बहुत बुराइयां की हैं प्रभु उसे उसके कामों के अनुसार बदला देगा।
2 Timothy 4:15 तू भी उस से सावधान रह, क्योंकि उसने हमारी बातों का बहुत ही विरोध किया।
2 Timothy 4:16 मेरे पहिले प्रत्युत्तर करने के समय में किसी ने भी मेरा साथ नहीं दिया, वरन सब ने मुझे छोड़ दिया था: भला हो, कि इस का उन को लेखा देना न पड़े।
2 Timothy 4:17 परन्तु प्रभु मेरा सहायक रहा, और मुझे सामर्थ्य दी: ताकि मेरे द्वारा पूरा पूरा प्रचार हो, और सब अन्यजाति सुन लें; और मैं तो सिंह के मुंह से छुड़ाया गया।
2 Timothy 4:18 और प्रभु मुझे हर एक बुरे काम से छुड़ाएगा, और अपने स्‍वर्गीय राज्य में उद्धार करके पहुंचाएगा: उसी