बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, August 21, 2018

साथ


      लोगों की पंक्ति में खड़े रहकर डिजनीलैंड के एक लोकप्रिय आकर्षण के अनुभव की प्रतीक्षा करते हुए मैंने ध्यान किया कि पंक्ती में खड़े होकर देर तक प्रतीक्षा करने के बावजूद लोग मुस्कुरा रहे थे, प्रसन्नता के साथ बातचीत कर रहे थे। मैं सोचने लगा कि ऐसा क्या है जिसके कारण ऐसे खड़े रहकर प्रतीक्षा करना भी उनके लिए आनंदायक था। मुझे लगा कि इस बात की कुंजी यह तथ्य था कि वहाँ बहुत ही कम ऐसे लोग थे जो अकेले थे, अन्यथा लगभग सभी वहाँ पर मित्रों, परिवार जनों, समूहों में थे या विवाहित जोड़े थे, और यह साथ किसी का होना ही था जो कि पंक्ति में खड़े होकर प्रतीक्षा करने को अकेले प्रतीक्षा करने से भिन्न अनुभव बना दे रहा था।

      यही बात मसीही जीवन पर भी लागू होती है; मसीही जीवन भी अन्य मसीही विश्वासियों के साथ संगति में बिताए जाने के लिए होता है, अकेले व्यतीत करने के लिए नहीं। परमेश्वर के वचन बाइबल में इब्रानियों 10:19-25 हमें प्रभु यीशु के अन्य अनुयायियों के साथ जीवन बिताने का आग्रह करता है: “और एक दूसरे के साथ इकट्ठा होना ने छोड़ें, जैसे कि कितनों की रीति है, पर एक दूसरे को समझाते रहें; और ज्यों ज्यों उस दिन को निकट आते देखो, त्यों त्यों और भी अधिक यह किया करो” (पद 25)। जब हम एक साथ, एक समाज बनाकर रहते हैं, तब हम एक-दूसरे को आश्वस्त और प्रोत्साहित करते हैं, एक-दूसरे को उभारते और संभालते रहते हैं।

      ऐसे एक साथ मिलकर समय बिताने से हमारे सबसे कठिन दिन भी हमारी मसीही विश्वास की जीवन यात्रा में अर्थपूर्ण बन जाते हैं जब हम अपने अनुभवों को एक-दूसरे के साथ बांटते हैं, और एक-दूसरे के सहायक होते हैं। जीवन का सामना अकेले नहीं करें; साथ मिलकर चलें। - डेविड मैकैस्लैंड


मसीह में जीवन अनुभवों को परस्पर साझा करने का जीवन है।

इस कारण एक दूसरे को शान्‍ति दो, और एक दूसरे की उन्नति के कारण बनो, निदान, तुम ऐसा करते भी हो। - 1 थिस्सलुनीकियों 5:11

बाइबल पाठ: इब्रानियों 10:19-25
Hebrews 10:19 सो हे भाइयो, जब कि हमें यीशु के लोहू के द्वारा उस नए और जीवते मार्ग से पवित्र स्थान में प्रवेश करने का हियाव हो गया है।
Hebrews 10:20 जो उसने परदे अर्थात अपने शरीर में से हो कर, हमारे लिये अभिषेक किया है,
Hebrews 10:21 और इसलिये कि हमारा ऐसा महान याजक है, जो परमेश्वर के घर का अधिकारी है।
Hebrews 10:22 तो आओ; हम सच्चे मन, और पूरे विश्वास के साथ, और विवेक को दोष दूर करने के लिये हृदय पर छिड़काव ले कर, और देह को शुद्ध जल से धुलवा कर परमेश्वर के समीप जाएं।
Hebrews 10:23 और अपनी आशा के अंगीकार को दृढ़ता से थामें रहें; क्योंकि जिसने प्रतिज्ञा किया है, वह सच्चा है।
Hebrews 10:24 और प्रेम, और भले कामों में उक्साने के लिये एक दूसरे की चिन्‍ता किया करें।
Hebrews 10:25 और एक दूसरे के साथ इकट्ठा होना ने छोड़ें, जैसे कि कितनों की रीति है, पर एक दूसरे को समझाते रहें; और ज्यों ज्यों उस दिन को निकट आते देखो, त्यों त्यों और भी अधिक यह किया करो।


एक साल में बाइबल: 
  • भजन 107-109
  • 1कुरिन्थियों 4