बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, October 21, 2018

करुणा



      हाल ही की मेरी एक यात्रा में वायुयान के उतरने के समय कुछ कठिनाई हुई जिसके कारण वायुयान में बैठे लोगों को कई झटके लगे। इसके कारण कई यात्री प्रकट रीति से विचलित थे, परन्तु यान के अन्दर का सारा तनाव दूर हो गया जब दो छोटी लड़कियों ने प्रसन्न होकर ऊँची आवाज़ में कहा, “वाह! मज़ा आ गया! एक बार फिर हो जाए!”

      बच्चे नए रोमाँच और जीवन को खुले मन से एक अचरज के साथ देखने के लिए तैयार रहते हैं। संभवतः प्रभु यीशु के मन में यही बात थी जब उन्होंने कहा कि हमें “मैं तुम से सच कहता हूं, कि जो कोई परमेश्वर के राज्य को बालक के समान ग्रहण न करे, वह उस में कभी प्रवेश करने न पाएगा” (मरकुस 10:15)।

      जीवन की अपनी चुनौतियां और दुःख होते हैं। परमेश्वर के वचन बाइबल में यिर्मयाह नबी से बेहतर कौन यह बात जानता होगा; इसीलिए यिर्मयाह को “विलाप करने वाला नबी” भी कहा गया है। लेकिन यिर्मयाह की समस्याओं के मध्य में परमेश्वर ने उसे एक अद्भुत सत्य के द्वारा प्रोत्साहित किया: “हम मिट नहीं गए; यह यहोवा की महाकरुणा का फल है, क्योंकि उसकी दया अमर है। प्रति भोर वह नई होती रहती है; तेरी सच्चाई महान है” (विलापगीत 3:22-23)।

      परमेश्वर की नवीन करुणा कभी भी हमारे जीवनों में प्रवेश कर सकती है। उसकी करुणा के कार्य सदा हमारे साथ रहते हैं, और हम उन्हें देख सकेंगे यदि हम बच्चों के समान उनकी अपेक्षा रखकर अपने जीवनों में वह सब के होने की प्रतीक्षा करते हैं जो केवल परमेश्वर ही हमारे लिए कर सकता है। यिर्मयाह जानता था कि परमेश्वर की भलाई केवल हमारी वर्तमान परिस्थितियों के द्वारा ही परिभाषित नहीं होती है, और हमारे प्रति उसकी करुणा जीवन की कठिन परिस्थितियों से कही बढ़कर है।

      आज अपने जीवनों में परमेश्वर की करुणा के नए अनुभवों के खोजी हों। - जेम्स बैंक्स


परमेश्वर की करुणा और सामर्थ्य हमारी हर परिस्थिति से कहीं अधिक बढ़कर है।

क्योंकि तेरी करूणा जीवन से भी उत्तम है मैं तेरी प्रशंसा करूंगा। - भजन 63:3

बाइबल पाठ: विलापगीत 3:21-26
Lamentations 3:21 परन्तु मैं यह स्मरण करता हूँ, इसीलिये मुझे आाशा है:
Lamentations 3:22 हम मिट नहीं गए; यह यहोवा की महाकरुणा का फल है, क्योंकि उसकी दया अमर है।
Lamentations 3:23 प्रति भोर वह नई होती रहती है; तेरी सच्चाई महान है।
Lamentations 3:24 मेरे मन ने कहा, यहोवा मेरा भाग है, इस कारण मैं उस में आशा रखूंगा।
Lamentations 3:25 जो यहोवा की बाट जोहते और उसके पास जाते हैं, उनके लिये यहोवा भला है।
Lamentations 3:26 यहोवा से उद्धार पाने की आशा रख कर चुपचाप रहना भला है।


एक साल में बाइबल: 
  • यशायाह 62-64
  • 1 तिमुथियुस 1