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मंगलवार, 26 मार्च 2024

Growth through God’s Word / परमेश्वर के वचन से बढ़ोतरी – 21

 


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सुसमाचार से संबंधित शिक्षाएँ – 18

 

    पिछले लेख में हमने देखा था कि चारों सुसमाचारों के लेखों में शब्द “मसीही” कहीं भी नहीं उपयोग किया गया है; न तो प्रभु यीशु के द्वारा, न उसके शिष्यों के द्वारा; और न ही जन-साधारण के द्वारा उनके लिए जो प्रभु यीशु के साथ किसी प्रकार से जुड़े हुए थे या उसका अनुसरण कर रहे थे। प्रभु की पृथ्वी की सेवकाई के समय में, उसके साथ लोगों की भीड़ और कुछ शिष्य रहा करते थे; और उसने उन शिष्यों में से बारह को चुनकर उन्हें प्रेरित कहा था। हमने देखा था कि प्रभु ने कुछ लोगों को व्यक्तिगत रीति से उसके पीछे हो लेने के लिए बुलाया था; किन्तु किसी एक व्यक्ति के बुलाए जाने से उसके परिवार के शेष सदस्य स्वतः ही प्रभु के शिष्य नहीं बन जाते थे; हर किसी को व्यक्तिगत रीति से प्रभु के पास आना होता था। किसी के प्रभु का शिष्य बन जाने से, सामान्य लोगों के लिए उसका परिवार कुछ विशिष्ट नहीं हो जाता था; और स्वयं प्रभु यीशु ने भी अपने परिवार के लोगों को, उनके उसके साथ सम्बन्धित होने के नाते, कोई विशेष स्तर अथवा स्थान नहीं दिया। यह इस बात पर ज़ोर देता है कि जो प्रभु के पीछे चलना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए अपना व्यक्तिगत निर्णय लेना है, और व्यक्तिगत रीति से उसका निर्वाह करना है; यह किसी पारिवारिक सम्बन्धों अथवा वंशावली के कारण नहीं होता है। आज हम देखेंगे और सीखेंगे कि आरंभिक कलीसिया में लोग किस प्रकार से प्रभु यीशु के साथ जुड़े और उसके अनुयायी बने।

    नए नियम में, चारों सुसमाचारों के ठीक बाद, प्रेरितों के काम पुस्तक है; यह पहली कलीसिया का इतिहास है; अर्थात प्रभु यीशु के आरंभिक अनुयायियों की गतिविधियों का वृतान्त है। प्रभु यीशु के इन अनुयायियों ने प्रभु के बारे में प्रेरितों तथा प्रभु यीशु के शिष्यों, जिन्होंने पिन्तेकुस्त के दिन पवित्र आत्मा से सामर्थ्य प्राप्त की थी (प्रेरितों 2:1-4), की सेवकाई के द्वारा जाना था। पिन्तेकुस्त के दिन पहला प्रचार पतरस के द्वारा किया गया था, और लगभग तीन हज़ार लोगों ने उसके सन्देश को ग्रहण किया, पापों से पश्चाताप किया, बपतिस्मा लिया और उसी दिन शिष्यों के साथ जुड़ गए (प्रेरितों 2:38-41)। उसके बाद से प्रभु के अनुयायियों की सेवकाई बढ़ती और फलती-फूलती गई, और प्रतिदिन लोग उनमें जोड़े जाते थे (प्रेरितों 2:42-47)।

    यहाँ, प्रेरितों 2:47 में कुछ बहुत महत्वपूर्ण लिखा गया है; वहाँ लिखा है “...जो उद्धार पाते थे, उन को प्रभु प्रति दिन उन में मिला देता था।” यहाँ पर प्रथम कलीसिया की बढ़ोतरी से सम्बन्धित ध्यान देने के लिए दो बहुत महत्वपूर्ण बातें हैं: पहली, प्रभु ही अपनी कलीसिया में लोगों को मिलाता था; न तो कोई प्रेरित, न प्रभु का कोई शिष्य, और न ही कोई व्यक्ति जो जुड़ना चाहता था, यह कर सकता था। जो भी मिलाया जाता था, वह प्रभु ही के द्वारा मिलाया जाता था, किसी मनुष्य के द्वारा नहीं। दूसरी बात, प्रभु केवल उन्हें ही कलीसिया में मिलाता था “जो उद्धार पाते थे।” यह उसके समान था जो यूहन्ना बपतिस्मा देने वाला किया करता था, वह केवल उन्हीं को बपतिस्मा देता था जो पापों से पश्चाताप करते थे, और उन्हें मना कर देता था जो केवल एक रस्म के समान यह करना चाहते थे (मत्ती 3:5-8)। इस तथ्य को, कि केवल प्रभु ही कलीसिया में लोगों को मिलाता था, प्रेरितों 5:12-14 में भी दोहराया गया है और पुष्टि की गई है कि केवल जो विश्वास करते थे उन्हें ही कलीसिया में जोड़ा जाता था। बाइबल के इस तथ्य के आधार पर, आज की कलीसिया के अगुवों को बहुत गंभीरता से इस बात को जाँचना चाहिए, कि वे जिन लोगों को, और जिस आधार पर कलीसिया का “सदस्य” बना देते हैं, और फिर उन लोगों के कारण कलीसिया पर जो ऊँगलियाँ उठाई जाती हैं, क्या इस सब के लिए वे प्रभु के सामने खड़े होकर जवाब दे सकेंगे; उसके प्रकोप को झेल सकेंगे?

    यद्यपि प्रेरितों के द्वारा बहुत से अद्भुत काम, चिह्न और चंगाइयां होते थे, किन्तु न तो वे, और न ही कोई अन्य व्यक्ति प्रभु की कलीसिया में किसी को जोड़ सकता था। साथ ही इस बात पर भी ध्यान कीजिए कि जिन्होंने इन अद्भुत कामों, चंगाइयों, चिह्नों आदि को अनुभव किया था, जिन पर ये किये गए थे, उन्हें कभी भी, कहीं भी, “उद्धार पाए हुए” या “विश्वासी” या “प्रभु के शिष्य” नहीं कहा गया है; अर्थात, प्रभु के नाम में और प्रभु की सामर्थ्य से इन आश्चर्यकर्मों, अलौकिक कार्यों को अनुभव करना और प्राप्त करना, उद्धार पाने, या विश्वासी के रूप में स्वीकार किये जाने, या प्रभु की कलीसिया में सम्मिलित किये जाने का गुण अथवा आधार नहीं था।

    इन बातों से हम सीखते हैं कि किसी भी मनुष्य को, चाहे वह प्रभु का प्रेरित हो या शिष्य, प्रभु की कलीसिया में लोगों को जोड़ने की अनुमति या अधिकार नहीं दिया गया है। वे लोग भी जो प्रभु की कलीसिया का अंग बनना चाहते हैं, अपने आप से ऐसा नहीं कर सकते हैं। प्रभु ने मत्ती 16:18 में कहा है कि अपनी कलीसिया वह ही बनाएगा, और प्रभु की कलीसिया में केवल उन्हीं को स्थान दिया जाता है जिन्हें प्रभु ने चुना और जिनका अनुमोदन किया है; और किसी को नहीं। ध्यान देने योग्य एक और महत्वपूर्ण बात है कि केवल वही जो उद्धार पाए हुए, अर्थात विश्वासी थे, (प्रेरितों 2:37; 5:14), अर्थात जिन्होंने पापों से पश्चाताप किया और व्यक्तिगत रीति से यीशु को अपना प्रभु और उद्धारकर्ता ग्रहण किया (प्रेरितों 2:38), प्रभु ने केवल उन्हें ही अपनी कलीसिया में जोड़ा है। साथ ही, प्रभु यीशु द्वारा उसकी कलीसिया में जोड़े जाने की जो प्राथमिक आवश्यकता है, उद्धार पाया हुआ अर्थात विश्वासी होना, उससे यह स्पष्ट संकेत मिलता है कि यह व्यक्ति द्वारा अपने पापों और उनके लिए पश्चाताप करने से सम्बन्धित जानते-बूझते हुए, सोच-विचार कर के लिया गया निर्णय है; और इन पदों में वाक्य की रचना भी इसी ओर संकेत करती है कि उद्धार पाना, विश्वासी होना, और प्रभु के द्वारा कलीसिया में जोड़ा जाना व्यक्तिगत निर्णय का कार्य था। इसलिए, यह स्वतः ही उन लोगों के कलीसिया का भाग होने को अस्वीकार कर देता है जिन्होंने पापों से पश्चाताप करने, उद्धार पाने, विश्वासी होने का व्यक्तिगत निर्णय नहीं लिया है। दूसरे शब्दों में, किसी व्यक्ति का अपना निर्णय, उसके परिवार पर लागू नहीं होता है; और न ही किसी परिवार के मुख्या अथवा किसी अन्य सदस्य द्वारा लिया गया निर्णय परिवार के अन्य सदस्यों पर मान्य हो जाता है। ऐसा नहीं होता है कि कोई एक जन ने उद्धार पाया, विश्वासी बना, और फिर उसके कारण उसके परिवार के अन्य लोगों को भी प्रभु के अनुयायी मान लिया गया और उन्हें भी कलीसिया में जोड़ दिया गया। एक अन्य ध्यान में रखने योग्य महत्वपूर्ण बात है कि क्योंकि किसी व्यक्ति ने अद्भुत काम, चंगाइयों, और चिह्नों को अनुभव किया है, इसलिए यह मान्य नहीं है कि वह उद्धार पाया हुआ विश्वासी, और प्रभु यीशु की कलीसिया का एक अंग भी हो गया है।

    अभी तक हमने देखा है कि इतना कुछ हो रहा है, बहुतेरे पुरुष और स्त्रियाँ विश्वासी बन रहे हैं, प्रभु द्वारा कलीसिया में जोड़े जा रहे हैं, लेकिन फिर भी अभी तक किसी को भी “मसीही” नहीं कहा गया है; लेकिन परमेश्वर के वचन में उन्हें एक ऐसे अद्भुत नाम से संबोधित किया जाने लगा है, जिसे हम अगले लेख में, यहाँ से आगे बढ़ते हुए देखेंगे।

    यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।

 

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English Translation


Teachings Related to the Gospel – 18

 

    In the previous article we have seen that in the four Gospel accounts, the word “Christian” has never been used; neither by the Lord Jesus, nor by His disciples, nor by the general public, for anyone associated with, or following the Lord Jesus. During the time of the Lord’s earthly ministry, the crowds and His disciples were with Him; and out of those disciples He chose twelve and called them Apostles. We saw that the Lord had called people to follow Him individually; but calling one person did not automatically make his other family members the Lord’s disciples; each one had to come to the Lord individually. Being a disciple of the Lord did not make the family of that disciple special for the public; and even the Lord Jesus did not treat His own family as anyone special because of their relationship with Him. This emphasizes that those who want to follow the Lord, must come to a personal decision to follow Him, and do it as an individual; it is not done because of familial relationships and lineage. Today we will see and learn from how people came to be associated with the Lord Jesus and became His followers in the initial Church.

    In the New Testament, immediately after the four Gospel accounts is the book of Acts; it is the history of the first Church, i.e., the account of the activities of the initial followers of the Lord Jesus Christ. These followers of the Lord Jesus learnt about the Lord through the ministry of the Apostles and the disciples of the Lord Jesus, who were empowered on the day of Pentecost by the Holy Spirit (Acts 2:1-4). The first preaching was done on the day of Pentecost by Peter, and about three thousand people accepted his message, repented of their sins, were baptized, and were added to the disciples that day (Acts 2:38-41). From then on, the ministry of the Lord’s followers flourished, and people were added to them daily (Acts 2:42-47).

    Here, in Acts 2:47, there is something very important mentioned; it says, “… And the Lord added to the church daily those who were being saved.” There are two important things to note in this statement about the growth of the first Church: firstly, it was the Lord who added people to His Church; no Apostle, no disciple of the Lord did this, and neither did any individual do it on his own. Whoever was added, was added by the Lord, not any man. Secondly, the Lord added only “those who were being saved.” This is like what John the Baptist did; he baptized only those who repented of their sins and refused to baptize those who wanted to get it done as a ritual (Matthew 3:5-8). This fact, of only the Lord adding to the Church, and adding only the “Believers,” is reiterated and affirmed in Acts 5:12-14. On the basis of this Biblical fact, the present day Church elders and leaders should very seriously introspect and examine that the kind of people, and the reasons according to which they are making people “members” of the Church, and then because of those “members” the fingers that are pointed at the Church, for all this will they be able to stand before the Lord and give an account of what they did; will they be able to withstand His wrath?

    Though miracles, signs, wonders, healings, etc. were being done through the Apostles, but neither they, nor any other person could add anyone to the Lord’s Church. Also note that those who experienced these miracles, signs, wonders, healings, etc., have not been called “saved,” or “Believers,” or “followers of the Lord;” i.e., experiencing and receiving these supernatural phenomena, through and in the name of the Lord, is no indicator or criteria of having being saved, or being accepted as a Believer, nor of being a part of the Church of the Lord Jesus Christ.

    The lessons we draw from this are that no man, be it the Lord’s Apostle or a disciple, had the authority to add anyone to the Lord’s Church. Even those desiring to be a part of the Church could not do it on their own. The Lord had said in Matthew 16:18 that He would build His Church, and In the Lord’s Church only those chosen and approved by the Lord find a place; no one else. Another important thing to note is that only those who were saved or those who were Believers (Acts 2:37; 5:14), i.e., those who had repented of their sins and personally had accepted the Lord Jesus as their savior and Lord (Acts 2:38), were added to the Church by the Lord Jesus. Moreover, the precondition of being saved, being a Believer, for being added to the Church by the Lord Jesus, clearly implies an adult taking a conscious, deliberate decision as an individual about his sins and his repentance; as the construction and sense of the sentences in these verses make it apparent, this being saved or being a Believer and then being added to the Church by the Lord, was being done on an individual basis. Therefore, this automatically rules out their becoming a part of the Church of the Lord, those who have not taken the decision to repent, be saved and be a Believer. In other words, an individual’s decision, did not automatically carry over to the family, nor did the family elder’s or some family member’s decision automatically apply to the other members of the family. It was not that someone got saved, or became a Believer, and because of that his family too was considered followers of the Lord and added to the Church by the Lord. Another important thing to take note of is that because a person has experienced miracles, signs, wonders, healings, etc. does not imply that he has been saved, has become a Believer, and is a part of the Church of the Lord Jesus Christ.

    So far we have seen that all this is happening, multitudes of both men and women are becoming Believers, are being saved, are being added to the Church by the Lord, yet they have not been called “Christians” as yet, in God’s Word, but they have been given a peculiar name by the people. We will take it up from here in the next article.

    If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 

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सोमवार, 25 मार्च 2024

Growth through God’s Word / परमेश्वर के वचन से बढ़ोतरी – 20

 


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सुसमाचार से संबंधित शिक्षाएँ – 17

 

पिछले लेख में हमने देखा था कि यद्यपि यहूदियों का यह विश्वास था कि पित्रों के वंशज होने के नाते, वे स्वतः ही परमेश्वर के लोग थे, जिन्हें उसके राज्य में प्रवेश करने और उसकी आशीषों को प्राप्त करने का अधिकार था, लेकिन यह उनकी गलतफहमी थी; पवित्र शास्त्र में उनकी इस गलत धारणा के लिए कोई समर्थन नहीं था। ठीक उसी प्रकार से, आज अधिकाँश मसीही या ईसाई, इसी गलतफहमी में जीवन जीते हैं कि एक परिवार विशेष में जन्म लेने के नाते, और उस परिवार के एक धर्म के साथ जुड़े होने के कारण, तथा उनके द्वारा उस धर्म के या उनकी डिनॉमिनेशन अथवा मत के रीति रिवाजों को पूरा करने के द्वारा, वे स्वतः ही परमेश्वर के लोग हो जाते हैं, जिन्हें उसके राज्य में प्रवेश करने और उसकी आशीषों को प्राप्त करने का अधिकार है। इस गलतफहमी के निवारण के लिए हमें यह देखने की आवश्यकता है कि परमेश्वर का वचन मसीही होने के बारे में क्या कहता है; और फिर हम देखेंगे के क्यों कोई भी अपने धर्म के निर्वाह, धार्मिक रीति-रिवाज़ों के पालन, और अपने भले कार्यों के द्वारा परमेश्वर के राज्य में प्रवेश नहीं कर सकता है। आज से हम देखना आरम्भ करेंगे कि परमेश्वर के लोग, अर्थात, मसीही होने के बारे में बाइबल क्या कहती है।

हम सुसमाचार के वृतांतों से देखते हैं कि प्रभु यीशु की पृथ्वी की सेवकाई के समय, वे जहाँ भी जाते थे, बड़ी भीड़ उनके साथ चलती थी। लेकिन उस भीड़ का एक छोटा भाग ही प्रभु के शिष्य थे (मत्ती 4:25; 5:1-2; लूका 6:17; यूहन्ना 6:2-3), शेष सब जिज्ञासु, तमाशा देखने वाले थे। उन शिष्यों में से प्रभु ने अपने साथ बने रहने के लिए बारह को चुना, और उन्हें प्रेरित कहा (मरकुस 3:13-14; लूका 6:13-16), और उन्हें सँसार के छोर तक जाकर प्रभु यीशु में विश्वास लाने के द्वारा उद्धार पाने के सुसमाचार के अपने सन्देश वाहक होने के लिए प्रशिक्षित किया (प्रेरितों 1:8)।

जब विषय, “बाइबल के अनुसार मसीही कौन है?” पर विचार किया जाता है, तब सामान्यतः कुछ बहुत महत्वपूर्ण बातें हैं जिन्हें नज़रन्दाज़ किया जाता है, उन पर कभी ध्यान नहीं दिया जाता है। कुछ बातें, जिन पर हमें विचार करना और जिन्हें ध्यान में बनाए रखना चाहिए, हैं:

  • शब्द “मसीही” सुसमाचार के लेखों में कहीं नहीं आया है; चारों सुसमाचारों में प्रभु यीशु ने कभी भी, किसी के भी लिए, इस शब्द का उपयोग नहीं किया, और न ही किसी अन्य ने कभी किया।सुसमाचार के लेखों में हर कोई जो प्रभु के पीछे चला, या उसके पास आया, या प्रभु के द्वारा उन्हें चंगा करने और आश्चर्यकर्म करने पर विश्वास किया, या उसकी शिक्षाओं को सुनाने में रुचि दिखाई, ऐसे सभी लोगों को प्रभु के शिष्य नहीं कहा गया है; केवल उन्हीं को प्रभु के शिष्य कहा गया है जो किसी-न-किसी रीति से प्रभु के साथ सीधे से जुड़े हुए रहते थे।
  • यद्यपि यह तो कहीं पर नहीं लिखा गया है कि किन गुणों के आधार पर उसके पीछे चलने वालों में से कुछ को उसके शिष्य कहा गया, किन्तु “शिष्य” होने का अभिप्राय केवल बारह प्रेरितों से नहीं था। एक समय पर प्रभु ने सत्तर शिष्यों को सेवकाई के लिए भेजा (लूका 10:1, 17); और प्रभु के पुनरुत्थान के बाद, हम देखते हैं कि एक सौ बीस शिष्य, जिन में कुछ स्त्रियाँ तथा प्रभु के परिवार के जन भी थे, प्रार्थना के लिए एकत्रित हुआ करते थे (प्रेरितों 1:14-15)।
  • सुसमाचार के लेखों में शब्द “प्रेरित” उन बारह के अतिरिक्त, जिन्हें स्वयं प्रभु ने अपने शिष्यों में से चुना और “प्रेरित” कहा, किसी अन्य के लिए कभी उपयोग नहीं किया गया है। तात्पर्य यह कि यह एक विशिष्ट, प्रभु द्वारा प्रदान की गई उपाधि थी; और प्रभु का शिष्य होने का स्वतः ही यह अर्थ नहीं था कि प्रत्येक शिष्य प्रेरित भी था।
  • चारों सुसमाचारों में, न तो कभी प्रेरितों को, और न ही कभी ‘शिष्यों’ को, किसी के भी द्वारा “मसीही” कहा गया है; न तो जन-साधारण के द्वारा, न प्रभु यीशु के द्वारा, और न ही कभी शिष्यों ने आपस में एक-दूसरे को इस नाम से संबोधित किया।
  • एक बहुत महत्वपूर्ण बात, किसी भी प्रेरित अथवा शिष्य के किसी भी परिवार के सदस्य को, कभी भी, किसी के भी द्वारा, कोई विशेष दर्जा नहीं दिया गया, और न ही उनके प्रति कोई विशेष व्यवहार रखा गया, इसलिए क्योंकि वे प्रभु यीशु के प्रेरित अथवा शिष्य के संबंधी थे। प्रभु यीशु के प्रेरित या शिष्य होने के कारण जो विशेषाधिकार उन्हें मिले थे, जो सामर्थ्य, जैसे कि चंगाई देना और दुष्टात्माओं को निकालना (मत्ती 10:1; लूका 10:9, 17, 19), उन्हें दी गई थी, उसके कारण कभी भी उनके परिवार के लोगों के साथ कोई विशिष्ट व्यवहार नहीं किया गया – इन प्रेरितों और शिष्यों के विशेषाधिकारों और अलौकिक सामर्थ्य ने उनके परिवार के लोगों को कोई विशेष स्तर अथवा स्थान प्रदान नहीं किया।
  • यहाँ तक कि, किसी के भी द्वारा प्रभु यीशु के अपने परिवार के लोगों को कोई विशेष स्तर अथवा स्थान प्रदान नहीं किया गया; स्वयं प्रभु के द्वारा भी नहीं (मरकुस 3:31-35)। सुसमाचार के लेखों में प्रभु के परिवार के लोगों को भी “मसीही” नहीं कहा गया है।
  • प्रेरितों में से जो भाई थे, उन्हें भी प्रभु ने व्यक्तिगत रीति से ही बुलाया था; एक के बुलाए जाने से दूसरा स्वतः ही शिष्य नहीं हो गया था; और न ही किसी के बुलाए जाने से उसका परिवार प्रभु का शिष्य हो गया था। यह सारी बातें दिखाती हैं कि प्रभु के साथ सम्बन्ध और विशेषाधिकार का स्तर रखना हमेशा ही एक व्यक्तिगत बात रही है, इसमें किसी पारिवारिक स्थान या वंशावली का कोई महत्व नहीं रहा है।
  • न ही प्रभु ने कभी अपने स्वयं के परिवार के सदस्यों को, उसके साथ सम्बन्धित होने के कारण विशिष्ट अथवा विशेषाधिकार प्राप्त समझा या दिखाया; इसी प्रकार से वे जो प्रभु के साथ रहने से उसके साथ एक विशिष्ट सम्बन्ध और स्थिति में थे, उन्होंने भी कभी अपने परिवार के लोगों को कोई विशेष स्थान या स्तर का न तो समझा न ही दिखाया। जन-साधारण ने भी प्रभु और उसके साथ के लोगों के परिवार-जनों को कभी औरों से भिन्न या विशिष्ट नहीं समझा।

    अगले लेख में हम यहाँ से आगे बढ़ेंगे और देखेंगे कि शब्द “मसीही” प्रभु यीशु से सम्बन्धित लोगों के साथ किस प्रकार जुड़ गया, और उसके क्या अभिप्राय हैं।

    यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।


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English Translation


Teachings Related to the Gospel – 17


    In the previous article we have seen that though the Jews believed that by virtue of their being the descendants of the Patriarchs, they automatically were the people of God, entitled to enter His Kingdom and receive His blessings, but this was a misconception on their part; the Scriptures never supported this wrong notion that they had. In just the same manner, most of the Christians today live under a similar misconception, considering themselves to automatically be God’s people, entitled to a place in God’s Kingdom and receive His blessings, because of the family they have been born in, the religion professed by that family, and because of their fulfilling certain rituals associated with the religion and its denomination or sect their family is associated with. To clarify this misconception, we need to see and understand what the Word of God actually says about being a Christian; and then learn about why no one can enter the Kingdom of God through their religion, fulfilling religious rites and rituals, and their good works. Today we will begin considering what the Bible says about being people of God, i.e., being a Christian.

We know from the Gospel accounts that during the earthly ministry of the Lord Jesus crowds followed Him wherever He went. But only a small number from those crowds were the disciples of the Lord (Matthew 4:25; 5:1-2; Luke 6:17; John 6:2-3), the rest were mainly curious onlookers. Of his disciples, He called out twelve to be with Him, called them Apostles (Mark 3:13-14; Luke 6:13-16), and trained them to be His messengers to the ends of the earth, to spread the good news of salvation by faith in the Lord Jesus (Acts 1:8).

There are some very important things which are usually overlooked, never taken into any consideration, when considering the subject, “Biblically speaking, who is a Christian?” Some things that we should pay attention to and bear in mind are:

  • The term “Christian” does not ever occur anywhere in the Gospel accounts; the Lord Jesus never used this term for anyone, nor did anyone else, in the four Gospels.
  • In these accounts in the Gospel texts, not everyone who followed the Lord Jesus, nor all those who came to Him, nor all those who believed in His being able to heal them and perform miracles or were interested in listening to His teachings were called His disciples; but only those who in some manners were directly associated with the Lord have been called His disciples.
  • Although, it has not been stated anywhere on what criteria some of those who followed Him around were called the disciples, but the term ‘disciples’ did not imply only the twelve Apostles. At one time the Lord sent out seventy disciples for ministry (Luke 10:1, 17); and we see that after the Lord’s resurrection, one hundred and twenty disciples, which included women and the members of the Lord’s immediate family, used to gather for prayers and supplications (Acts 1:14-15).
  • The term “Apostles” has never been used in the Gospel accounts for anyone other than the twelve whom the Lord chose and called ‘Apostles’ from amongst His disciples. Implying it was a special, Lord ordained and conferred designation; and being a disciple of the Lord Jesus, did not by itself mean that every disciple was also an Apostle.
  • In the four Gospels, neither the Apostles, nor the ‘disciples’ have ever been called ‘Christians’ by anyone; not by the crowds and general public, not by the Lord Jesus, and neither did the ‘disciples’ call themselves or each other by this name.
  • And, very importantly, none of the family members of any of the Apostles or the disciples, ever receive any special status or consideration from anyone, because of being related to an Apostle or disciple of the Lord Jesus. The privileges that the Apostles and disciples had because of being associated with the Lord Jesus, because of having received special powers, e.g., of healing and casting out demons (Matthew 10:1; Luke 10:9, 17, 19), were never in any manner considered a reason for any special treatment of their family members – the privileged position and divine powers of these Apostles and disciples, did not confer any status or privileges upon their family members.
  • Not even the immediate family members of the Lord Jesus were given any special status or privileges by anyone, not even by the Lord Jesus Himself (Mark 3:31-35). Even the Lord’s own family members were not called “Christians” in the Gospel accounts.
  • The brothers amongst the Apostles, were called individually by the Lord; the calling of one did not automatically apply to the other; neither did the calling of a person by the Lord to be His disciple, make that person’s family to be the Lord’s disciples as well. All of this goes to show that having an association and a privileged position with the Lord Jesus was always an individual’s personal matter; it was never familial or hereditary.
  • Neither did the Lord consider His immediate family members as special or privileged because of their relationship with Him; similarly, nor did those who came into this special privileged association with the Lord do so for their families. Neither did the common people consider the family members of people associated with the Lord or His Apostles and disciples as someone special or in any way different from the other people.

    We will carry on from here and see about how the term “Christian” came to be associated with those who were associated with the Lord Jesus, and its implications, in the next article.

    If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 

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रविवार, 24 मार्च 2024

Growth through God’s Word / परमेश्वर के वचन से बढ़ोतरी – 19

 

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सुसमाचार से संबंधित शिक्षाएँ – 16

 

    सुसमाचार से सम्बन्धित शिक्षाओं के दूसरे अनिवार्य भाग, अर्थात सुसमाचार पर विश्वास करने के बारे में विचार करते हुए हमने देखा है कि प्रभु यीशु के क्रूस पर मारे जाने और उनके पुनरुत्थान से पहले, यहूदियों के लिए शब्द “सुसमाचार” का अर्थ था रोमी राज्य से छुड़ाया जाना। यद्यपि यहूदियों में प्रतिज्ञा किये हुए मसीहा, छुटकारा देने वाले के आगमन की प्रत्याशा थी किन्तु उनकी अपेक्षा एक ऐसे व्यक्ति के लिए थी जो उन्हें रोमियों के शासन से मुक्त करे और राज्य को फिर से उनके हाथों में कर दे। वे किसी ऐसे मसीहा या छुड़ाने वाले की प्रतीक्षा नहीं कर रहे थे जो उन्हें उनके पापों के व्यक्तिगत बन्धनों से मुक्त कर दे और उन्हें परमेश्वर के स्वर्गीय राज्य के सदस्य बना दे। जैसा कि आज सँसार भर के मसीहियों या ईसाइयों के लिए है, उसी प्रकार से उस समय के यहूदियों के लिए भी, पापों से मुक्ति पाना कोई बड़ी बात नहीं थी। उन यहूदियों की समझ यही थी कि यह उनके द्वारा मनाए जाने वाले धार्मिक परम्पराओं, पर्वों, त्यौहारों, और रीतियों आदि के द्वारा, जिन्हें या तो पवित्र शास्त्र में दिया गया है या जिन्हें उनके धार्मिक अगुवों ने निर्धारित किया है, बहुत सहज रीति से हो सकता है। किन्तु जैसा कि हमने पिछले लेख के उदाहरणों से देखा है, यह उनकी एक बहुत बड़ी गलतफहमी थी, और न तो पुराने नियम में, और न ही उनके मध्य में प्रभु यीशु की सेवकाई के दौरान, कभी भी यह कहा गया था कि पापों से छुटकारा किन्हीं धार्मिक अनुष्ठानों के निर्वाह या रीतियों को पूरा करने के द्वारा संभव है।

    यही आज मसीहियों के लिए भी ऐसे ही सच है; उन में बहुत व्यापक रीति से प्रचलित गलत धारणा के विपरीत, जिसे अक्सर उनके धार्मिक अगुवों द्वारा पोषित और प्रोत्साहित किया जाता है, बाइबल यह स्पष्ट शिक्षा देती है कि पापों से छुटकारा उनके द्वारा धार्मिक परम्पराओं, पर्वों, त्यौहारों, और रीतियों आदि के मनाने से नहीं है। सभी के लिए इसे समझना और इस गलत धारणा से बाहर निकलना बहुत अनिवार्य है, केवल तब ही वे सुसमाचार में विश्वास करने के अर्थ को समझने पाएँगे। इसलिए, सुसमाचार में विश्वास करने पर विचार करने से पहले, जैसा कि पिछले लेख के अन्त में कहा था, हम पहले यह देखेंगे कि मसीही होने का क्या अर्थ है, फिर हम देखेंगे कि क्यों धार्मिक परम्पराओं, पर्वों, त्यौहारों, और रीतियों आदि के निर्वाह के द्वारा कोई पापों से नहीं बच सकता है और न ही स्वर्ग में प्रवेश पाने के योग्य हो सकता है, और फिर उसके आधार पर समझेंगे कि सुसमाचार पर विश्वास करने का क्या अर्थ होता है।

    मसीहियों में एक और बहुत सामान्य रीति से देखी जाने वाली और उनमें फैली हुई गलत धारणा है, उनके स्वतः ही परमेश्वर के राज्य में प्रवेश कर पाने के लिए प्रभु को स्वीकार्य होने के बारे में। यह सामान्यतः, बस यूँ ही मान लिया जाता है कि एक “ईसाई” या “मसीही” परिवार में जन्म लेने के नाते और जिस परिवार में जन्म हुआ है उस से सम्बन्धित डिनॉमिनेशन या मत की धार्मिक विधियों और रीतियों का पालन करने के द्वारा, वे स्वतः ही उन लोगों का एक भाग बन गए हैं जो परमेश्वर के राज्य में प्रवेश पाने के लिए स्वीकार्य हैं, और पृथ्वी से जाने के बाद वे अवश्य ही प्रवेश पा भी जाएँगे। यह उसी के समान है जो यहूदी अपने बारे में सोचते थे – पित्रों, अब्राहम, इसहाक, और याकूब के वंशज होने के नाते, वे सभी परमेश्वर के लोग और उसके राज्य में प्रवेश करने के लिए स्वीकार्य हैं, वे चाहे जैसा भी जीवन जीएँ या जो भी करें। किन्तु प्रशिक्षित फरीसी और पुराने नियम के विद्वान, पौलुस ने इस गलतफहमी का निवारण किया और सही बात को बताया, जब उसने पवित्र आत्मा की अगुवाई में लिखा:

  • क्योंकि वह यहूदी नहीं, जो प्रगट में यहूदी है और न वह खतना है जो प्रगट में है, और देह में है। पर यहूदी वही है, जो मन में है; और खतना वही है, जो हृदय का और आत्मा में है; न कि लेख का: ऐसे की प्रशंसा मनुष्यों की ओर से नहीं, परन्तु परमेश्वर की ओर से होती है। (रोमियों 2:28-29)
  • तो वह क्योंकर गिना गया खतने की दशा में या बिना खतने की दशा में? खतने की दशा में नहीं परन्तु बिना खतने की दशा में। और उसने खतने का चिन्ह पाया, कि उस विश्वास की धामिर्कता पर छाप हो जाए, जो उसने बिना खतने की दशा में रखा था: जिस से वह उन सब का पिता ठहरे, जो बिना खतने की दशा में विश्वास करते हैं, और कि वे भी धर्मी ठहरें। और उन खतना किए हुओं का पिता हो, जो न केवल खतना किए हुए हैं, परन्तु हमारे पिता इब्राहीम के उस विश्वास की लीक पर भी चलते हैं, जो उसने बिन खतने की दशा में किया था। (रोमियों 4:10-12)
  • परन्तु यह नहीं, कि परमेश्वर का वचन टल गया, इसलिये कि जो इस्राएल के वंश हैं, वे सब इस्राएली नहीं। और न इब्राहीम के वंश होने के कारण सब उस की सन्तान ठहरे, परन्तु लिखा है कि इसहाक ही से तेरा वंश कहलाएगा। अर्थात शरीर की सन्तान परमेश्वर की सन्तान नहीं, परन्तु प्रतिज्ञा के सन्तान वंश गिने जाते हैं। (रोमियों 9:6-8)
  • क्योंकि न खतना, और न खतनारहित कुछ है, परन्तु नई सृष्टि। (गलतियों 6:15)

    दूसरे शब्दों में, यहूदियों में पूर्वधारणा के अन्तर्गत यह गलतफहमी थी कि पित्रों के शारीरिक वंशज होने के कारण वे स्वतः ही परमेश्वर के लोग हो जाते हैं, और यह पवित्र शास्त्र के अनुसार सही नहीं थी। परमेश्वर के लोग होने के लिए उन्हें अपने पूर्वजों, अपने पित्रों के समान जीना, विश्वास करना, और व्यवहार भी करना था। पौलुस उनसे कोई नई बात नहीं कह रहा था; वह उनके सामने उसे ही दोहरा था जो परमेश्वर ने इस्राएलियों से पुराने नियम में कई बार कही थी, जैसे कि व्यवस्थाविवरण 10:16; 30:6; यशायाह 1:9-15; 48:1-2; यिर्मयाह 9:25-26; यहेजकेल 44:6-9; आदि में; जो इस बात के कुछ उदाहरण हैं कि परमेश्वर की दृष्टि में यहूदियों की वास्तविक स्थिति क्या थी। प्रभु यीशु मसीह ने भी यही बात बड़ी स्पष्टता से यहूदियों से कही थी, “उन्होंने उन को उत्तर दिया, कि हमारा पिता तो इब्राहीम है: यीशु ने उन से कहा; यदि तुम इब्राहीम के सन्तान होते, तो इब्राहीम के समान काम करते” (यूहन्ना 8:39; यहाँ पद 37-40, 44 भी देखिए)।

    आज अधिकाँश मसीही भी इसी गलतफहमी में जीवन जीते हैं; वे अपने परिवार और वंशावली, और कुछ रीतियों का निर्वाह कर लेने के कारण अपने आप को स्वतः ही परमेश्वर के राज्य और आशीषों के वारिस मान लेते हैं। जैसे यहूदियों के धार्मिक अगुवों ने उनकी गलत धारणा को सही नहीं किया था, वरन उसे और बिगाड़ ही दिया था, वैसे ही आज मसीहियों के धार्मिक अगुवे भी उनकी इस गलतफहमी को ठीक करने की बजाए, उसे और अधिक प्रोत्साहित और पोषित करते रहते हैं; और इस कारण वे असंख्य लोगों के नरक में जाने के लिए ज़िम्मेदार और प्रभु को जवाबदेह होंगे। अगले लेख में हम देखेंगे कि परमेश्वर का वचन मसीही होने के बारे में क्या कहता है – जो कि एक ऐसी बहुत ही आधारभूत बात है जिसे सभी को जानना और समझना चाहिए।

    यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।


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English Translation


Teachings Related to the Gospel – 16

 

    In considering the second integral component of teachings related to the gospel, i.e., believing in the gospel, we have seen that to the Jews before the crucifixion, death, and resurrection of the Lord Jesus, the word “gospel” essentially meant being delivered from the Roman rule. Though the Jews were anticipating the arrival of the promised Messiah, the deliverer, but they expected him to be one who would liberate them from the Romans and turn the kingdom over to them. They were not waiting for the Messiah, the deliverer who would deliver them from their personal bondage of sin and make them members of God’s heavenly Kingdom. As it now is true for most of the “Christians” all over the world, so also for the Jews of that time, deliverance from sins was no big deal. The Jews thought it could very conveniently be done through their fulfilling religious obligations, feasts, festivals, and rituals, as prescribed in the Scriptures, or prescribed by their religious leaders. But as we have seen from the Biblical examples in the last article, this was a gross misunderstanding on their part, and neither in the Old Testament, nor at the time of the Lord Jesus’s ministry amongst them, was deliverance from sins possible through any religious observances and rituals.

    The same holds equally true today for Christians; unlike their popular and widespread misconception; often fostered and promoted by their religious leaders, the Bible clearly teaches and shows that deliverance from sins is not through their fulfilling any religious observations, feasts, festivals, and rituals. It is absolutely essential for everyone to understand this, and come out of this misconception, before they can understand what believing in the gospel actually means. Therefore, before taking up considering believing in the gospel, as stated at the end of the previous article, we will first consider what it means to be a Christian, and then we will see why fulfilling the religious observances, feasts, festivals, and rituals etc. cannot deliver anyone from their sins and qualify them for entering God’s Kingdom, and then apply it to see what believing in the gospel means.

    There is another very common and rampant misconception amongst the Christians about their being accepted by the Lord for entering His Kingdom; the usual, taken for granted thinking is that by virtue of being born in a “Christian” family and because of having fulfilled the religious rites and rituals practised in the denomination or sect of Christianity they were born in, they have automatically become part of those who are entitled to enter God’s Kingdom, and will surely do so once they depart from earth. This is much the same, as the Jews thought about themselves – being the descendants of the Patriarchs Abraham, Issac, and Jacob, they were all the people of God and entitled to being in His kingdom, no matter what they did and how they lived. But the learned Pharisee, and a scholar of the Old Testament, Paul, settles this misconception and sets the record straight, when he under the inspiration of the Holy Spirit writes:

  • For he is not a Jew who is one outwardly, nor is circumcision that which is outward in the flesh; but he is a Jew who is one inwardly; and circumcision is that of the heart, in the Spirit, not in the letter; whose praise is not from men but from God. (Romans 2:28-29)
  • How then was it accounted? While he was circumcised, or uncircumcised? Not while circumcised, but while uncircumcised. And he received the sign of circumcision, a seal of the righteousness of the faith which he had while still uncircumcised, that he might be the father of all those who believe, though they are uncircumcised, that righteousness might be imputed to them also, and the father of circumcision to those who not only are of the circumcision, but who also walk in the steps of the faith which our father Abraham had while still uncircumcised. (Romans 4:10-12)
  • But it is not that the word of God has taken no effect. For they are not all Israel who are of Israel, nor are they all children because they are the seed of Abraham; but, "In Isaac your seed shall be called." That is, those who are the children of the flesh, these are not the children of God; but the children of the promise are counted as the seed. (Romans 9:6-8)
  • For in Christ Jesus neither circumcision nor uncircumcision avails anything, but a new creation. (Galatians 6:15)

    In other words, merely being the physical descendants of the Patriarchs, quite unlike the presumed misconception of the Jews, did not automatically qualify them to be the people of God. To be the people of God, they had to live, believe, and behave as the people of God, as their forefathers, the Patriarchs did. Paul was not stating anything new; he was only reiterating what God had already told the Israelites in the Old Testament, as in Deuteronomy 10:16; 30:6; Isaiah 1:9-15; 48:1-2; Jeremiah 9:25-26; Ezekiel 44:6-9; which are a few examples of God telling the Jews in the Old Testament what they actually were in His sight. The Lord Jesus also made it clear to the Jews very bluntly, “They answered and said to Him, "Abraham is our father." Jesus said to them, "If you were Abraham's children, you would do the works of Abraham” (John 8:39; see verses 37-40, 44).

    Most of the Christians today live under the same misconception, considering themselves to automatically be entitled to God’s Kingdom and blessings, because of their family and their fulfilling certain rituals. Just as the religious leaders of the Jews did not correct their misconception, but only compounded it, similarly, the religious leaders of the Christians instead of correcting their misconception, only promote, and nurture it; and therefore, will be responsible and accountable to God for the countless people going to hell. In the next article, we will see what God’s Word says about being a Christian – something very fundamental and which everyone needs to know and understand.

    If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 

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शनिवार, 23 मार्च 2024

Growth through God’s Word / परमेश्वर के वचन से बढ़ोतरी – 18

 

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सुसमाचार से संबंधित शिक्षाएँ – 15

 

    पिछले लेख में हमने देखा है कि प्रभु यीशु की पृथ्वी पर सेवकाई के दिनों में, यहूदियों में प्रतिज्ञा किये हुए मसीहा, छुटकारा देने वाले के आगमन की प्रत्याशा थी; किन्तु उनकी आशा एक ऐसे छुड़ाने वाले के लिए थी जो उन्हें उन पर शासन कर रहे रोमी साम्राज्य से मुक्त करवाए, और राज्य को फिर से उनके हाथों में कर दे – उनके लिए सुसमाचार बस यही था, सुसमाचार का इतना ही अर्थ था। वे अपने आप को पाप के दासत्व में नहीं देखते थे; उनके दृष्टिकोण से व्यवस्था एवं धार्मिक रीतियों का पालन करना उन्हें परमेश्वर के स्वर्गीय राज्य में प्रवेश दिलवाने के लिए पर्याप्त था – इसलिए उनके लिए यह कोई समस्या नहीं थी; उनकी समस्या, उन पर शासन करने वाले रोमी थे; और वे उनसे मुक्त होना चाहते थे। यद्यपि प्रभु का अग्रदूत, यूहन्ना बपतिस्मा देने वाला, लोगों को प्रभु यीशु की सेवकाई के लिए तैयार कर रहा था, जिसके लिए वह पापों से पश्चाताप या मन-फिराव का प्रचार कर रहा था और जो पश्चाताप करते थे उन्हें बपतिस्मा देता था, और जो इसे एक रीति के समान लेना चाहते थे, उन्हें मना कर देता था (मत्ती 3:1-12), फिर भी उन यहूदियों के दृष्टिकोण से, जिनके बीच में वह सेवकाई कर रहा था, पापों के दासत्व से छुटकारा पाना उनके लिए का कोई महत्व नहीं था, उन्हें उससे कोई परेशानी नहीं थी।

    जब धनी धार्मिक अधिकारी युवक प्रभु के पास आया, तब वह भली-भान्ति जानता था कि उसके द्वारा आज्ञाओं को मानते चले आने के बावजूद, उसमें कुछ कमी थी, और वह परमेश्वर के राज्य में प्रवेश करने के योग्य नहीं था (मत्ती 19:16-22)। फरीसियों का सरदार, निकुदेमुस, भी प्रभु के पास कुछ शंकाओं के समाधान के लिए आया था, और इससे पहले कि वह अपनी समस्या को बोलने भी पाता, प्रभु ने उसे उत्तर दे दिया – उसे नया-जन्म लेना अवश्य था, नहीं तो वह परमेश्वर के राज्य में प्रवेश करना तो दूर, उसे देख भी नहीं पाएगा (यूहन्ना 3:3, 5)। दूसरे शब्दों में, उसके एक धर्म-गुरु और वचन का शिक्षक होने के बावजूद, वह अपने आप में जानता था कि उसकी सारी धार्मिकता, व्यवस्था के पालन, और रीतियों के निर्वाह के बावजूद, वह अभी भी परमेश्वर को स्वीकार्य नहीं बन पाया था; उसमें अभी भी किसी बात की कमी थी। सभी सुसमाचारों के वृतांतों में हम प्रभु यीशु को, उस समय के धार्मिक अगुवों – फरीसियों, सदूकियों, शास्त्रियों, आदि को, उनके धार्मिक होने के बावजूद उनके पाखण्ड के लिए फटकार लगाते हुए देखते हैं (मत्ती 23); प्रभु ने उनकी धार्मिकता को माना, किन्तु उस धार्मिकता को परमेश्वर के राज्य में प्रवेश देने के लिए अपर्याप्त बताया (मत्ती 5:20)। इसी प्रकार से परमेश्वर के लिए अति-उत्साही फरीसी, शाऊल, जिसे हम उसके परिवर्तित होने के बाद पौलुस के नाम से जानते हैं, ने व्यवस्था पालन के आधार पर अपनी स्व-धार्मिकता के बारे में कुछ बहुत महत्वपूर्ण बात कही है – कि व्यवस्था पालन की धार्मिकता के अनुसार तो वह निर्दोष था, लेकिन फिर भी प्रभु यीशु में विश्वास करने से मिलने वाली धार्मिकता के आधार पर, उसकी पहले वाली, व्यवस्था पालन की धार्मिकता, व्यर्थ थी (फिलिप्पियों 3:4-12)। हम यह भी देखते हैं कि यरूशलेम में जो धर्मी यहूदी (प्रेरितों 2:5) व्यवस्था की आवश्यकताओं के पालन के लिए एकत्रित हुए थे, पिन्तेकुस्त के दिन पतरस द्वारा दिए गए सन्देश द्वारा उनके हृदय छिद गए, उन्हें एहसास हो गया कि उनकी धर्म-परायणता और उस से अपेक्षित धार्मिकता निरर्थक थी; इसलिए वे पुकार उठे कि अब अपनी वास्तविक स्थिति के समाधान के लिए उन्हें क्या करना चाहिए। ध्यान कीजिए, पतरस ने उन्हें और अधिक धर्मी बनने, परमेश्वर के प्रति और अधिक उत्साही होने, व्यवस्था के पालन के प्रति और अधिक प्रतिबद्ध होने, आदि जैसी कोई बात करने के लिए नहीं कहा; वरन, उन से पश्चाताप करने या मन-फिराव के लिए कहा (प्रेरितों 2:37-38)।

    यहाँ तक कि सबसे अधिक धर्मी व्यक्ति, अय्यूब, जिसकी धार्मिकता के विषय परमेश्वर ने दो बार दावा किया (अय्यूब 1:1,8; 2:3), जब उसका सामना परमेश्वर से हुआ तो वह तुरन्त पहचान गया कि वास्तव में वह कितना तुच्छ और पापी है, और अपने आप को सही ठहराने की बजाए, जैसा कि वह अपने मित्रों के सामने कर रहा था, उसने परमेश्वर के सामने तुरन्त पश्चाताप किया (अय्यूब 40:4-5; 42:5-6)। परमेश्वर का नबी यशायाह, यद्यपि वह परमेश्वर की सेवकाई में लगा हुआ था, किन्तु जब उसने स्वर्ग के दर्शन में परमेश्वर के सिंहासन और अन्य बातों को देखा तो पुकार उठा कि वह नाश होने योग्य अशुद्ध होंठों वाला मनुष्य है (यशायाह 6:5) – उसने तब तक की उसकी परमेश्वर की सेवकाई का कोई सन्दर्भ, उसके आधार पर अपने आप को सही ठहराने का कोई प्रयास नहीं किया; केवल अपनी धार्मिकता की वास्तविक स्थिति को मान लिया, पश्चाताप कर लिया। अब्राहम भी, जो “परमेश्वर का मित्र” कहलाता है (2 इतिहास 20:7; यशायाह 41:8; याकूब 2:23), परमेश्वर के सामने अपने किसी कार्य अथवा परमेश्वर के साथ उसके सम्बन्ध के आधार पर धर्मी नहीं ठहरा, बल्कि अपने विश्वास करने के कारण धर्मी ठहरा। उसका विश्वास करना ही उसके लिए धार्मिकता गिना गया (इब्रानियों 11:8-9; रोमियों 4:3; गलतियों 3:6)।

    परमेश्वर का वचन बहुत स्पष्ट है, कोई भी किसी भी धर्म, या किसी भी प्रकार के धार्मिकता के कार्य, या धर्म, धर्म के कार्यों, और धर्म के रीति-रिवाजों के पालन के आधार पर परमेश्वर की दृष्टि में उसके राज्य में प्रवेश करने योग्य भला नहीं ठहरता है – ऐसी सारी धार्मिकता परमेश्वर की दृष्टि में मैले चिथड़ों के समान है, उसे अस्वीकार्य और योग्य है (यशायाह 64:6)। यह उस समय के यहूदियों के लिए, और आज के मसीहियों या ईसाईयों के लिए समान रीति से लागू है। यदि परमेश्वर के राज्य में धर्म के निर्वाह और धार्मिकता के कार्यों से प्रवेश कर पाना संभव होता, तो प्रभु यीशु मसीह को मनुष्य बनकर पृथ्वी पर उतर आने, पापी मनुष्यों द्वारा अपमानित होने, अपराधी के समान क्रूस पर मरने की कोई आवश्यकता नहीं थी। परमेश्वर केवल किसी अन्य नबी को भेज देता, जो परमेश्वर के दृष्टिकोण से बातों को थोड़ा और स्पष्ट कर देता, लोगों को समझा देता, और मनुष्यों को अपने उद्धार के लिए कार्य करने की प्रेरणा दे देता। किन्तु यह करने की बजाए, जैसे कि प्रभु ने निकुदेमुस से कहा था, और आज हमारे लिए भी वैसा ही लागू है, प्रत्येक जन को परमेश्वर के राज्य में प्रवेश करने के लिए, नया-जन्म लेना अनिवार्य है; चाहे उसका धर्म और कार्य कुछ भी हों (प्रेरितों 17:30-31)। परमेश्वर का वचन बिलकुल स्पष्ट है, कहीं कोई शंका नहीं है, कि कोई भी, कभी भी, “मसीही” या “ईसाई” होकर जन्म नहीं लेता है, अर्थात जन्म से ही “मसीही” या “ईसाई” नहीं होता है; हर किसी को नया-जन्म लेने के द्वारा ही “मसीही” बनना होता है। अगले लेख में हम देखेंगे कि क्यों कोई भी परमेश्वर के सम्मुख व्यवस्था के पालन से धर्मी नहीं ठहरता है, और फिर देखेंगे कि परमेश्वर के दृष्टिकोण से, जैसा कि उसने अपने वचन में लिखवाया है, क्यों किसी परिवार विशेष, अथवा किसी धर्म के अन्तर्गत जन्म लेने से और कुछ रीति-रिवाजों को पूरा करने से कोई “मसीही” नहीं हो जाता है।

    यदि आपने प्रभु की शिष्यता को अभी तक स्वीकार नहीं किया है, तो अपने अनन्त जीवन और स्वर्गीय आशीषों को सुनिश्चित करने के लिए अभी प्रभु यीशु के पक्ष में अपना निर्णय कर लीजिए। जहाँ प्रभु की आज्ञाकारिता है, उसके वचन की बातों का आदर और पालन है, वहाँ प्रभु की आशीष और सुरक्षा भी है। प्रभु यीशु से अपने पापों के लिए क्षमा माँगकर, स्वेच्छा से तथा सच्चे मन से अपने आप को उसकी अधीनता में समर्पित कर दीजिए - उद्धार और स्वर्गीय जीवन का यही एकमात्र मार्ग है। आपको स्वेच्छा और सच्चे मन से प्रभु यीशु मसीह से केवल एक छोटी प्रार्थना करनी है, और साथ ही अपना जीवन उसे पूर्णतः समर्पित करना है। आप यह प्रार्थना और समर्पण कुछ इस प्रकार से भी कर सकते हैं, “प्रभु यीशु, मैं अपने पापों के लिए पश्चातापी हूँ, उनके लिए आप से क्षमा माँगता हूँ। मैं आपका धन्यवाद करता हूँ कि आपने मेरे पापों की क्षमा और समाधान के लिए उन पापों को अपने ऊपर लिया, उनके कारण मेरे स्थान पर क्रूस की मृत्यु सही, गाड़े गए, और मेरे उद्धार के लिए आप तीसरे दिन जी भी उठे, और आज जीवित प्रभु परमेश्वर हैं। कृपया मुझे और मेरे पापों को क्षमा करें, मुझे अपनी शरण में लें, और मुझे अपना शिष्य बना लें। मैं अपना जीवन आप के हाथों में समर्पित करता हूँ।” सच्चे और समर्पित मन से की गई आपकी एक प्रार्थना आपके वर्तमान तथा भविष्य को, इस लोक के और परलोक के जीवन को, अनन्तकाल के लिए स्वर्गीय एवं आशीषित बना देगी।

 

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English Translation


Teachings Related to the Gospel – 15

 

    In the previous article we have seen that at the time of the earthly ministry of the Lord Jesus, the Jews were anticipating the arrival of the promised Messiah, the deliverer; but their anticipation was of a deliverer who would deliver them from the Romans ruling over them, and restore their kingdom to them – to them that was all that the gospel, or the good news meant. They did not consider themselves to be under the bondage of sin; to them, fulfilling of the religious laws and rituals was sufficient to qualify them to enter the heavenly Kingdom of God – so that was no problem; their problem were the Romans ruling over them; and that is what they wanted to be delivered from. Even though the Lord’s forerunner, John the Baptist, came preparing the people for the ministry of the Lord Jesus, for which he was preaching repentance from sins, baptizing those who repented, and refusing to baptize those who wanted to get it done as a mere ritual (Matthew 3:1-12), yet, from the point-of-view of the Jews amongst whom he was ministering, deliverance from the bondage of sins was the least of their problems.

    When the Rich Young Ruler came to the Lord, he well knew that despite his having obeyed the Commandments from his youth, he lacked something, and was unworthy of entering the Kingdom of God (Matthew 19:16-22). The leader of the Pharisees, Nicodemus, too came to the Lord with his doubts, and even before he could speak out that which was bothering him, the Lord gave him the answer – he must be Born-Again, otherwise let alone enter, he would not even see the Kingdom of God (John 3:3, 5); in other words, despite his being a religious leader and teacher, he knew within himself that all his religiosity and fulfilling the Law and the rituals had still not made him acceptable to God, to enter His Kingdom; he still lacked something. Throughout the Gospel accounts we repeatedly find the Lord castigating the religious leaders of His time – the Pharisees, the Sadducees, the Scribes, etc. for their hypocrisy, despite their being religious (Matthew 23); the Lord acknowledged their righteousness, but also called their righteousness as insufficient to enter God’s Kingdom (Matthew 5:20). Similarly, the zealous Pharisee Saul, also known as Paul after his conversion, had something very important to say about his self-professed righteousness based on his religious observances – that on the basis of the righteousness of the Law, he was blameless, but yet, on the basis of the righteousness that comes through faith in the Lord Jesus, his former self-professed righteousness through the observance of the Law was vain (Philippians 3:4-12). We also see that the devout Jews (Acts 2:5) who had gathered in Jerusalem to fulfil the requirements of the Law, on hearing Peter’s sermon on the day of Pentecost were convicted, realizing that their religiosity and their expected righteousness was inconsequential; therefore, they cried out wanting to know what to do to rectify their situation. Notice that Peter did not ask them to be more religious, more zealous, more committed to obeying the Law; but asked them to repent (Acts 2:37-38).

    Even the most religious man, Job, about whose righteousness God spoke of twice (Job 1:1, 8; 2:3), on being confronted by God realised how vile and sinful he actually was, and instead of trying to justify himself, as he had been doing with his friends, immediately repented before God (Job 40:4-5; 42:5-6). God’s prophet, Isaiah, although he was already engaged in the ministry for the Lord, but when he saw the vision of heaven, god’s throne, and the other things there, he immediately cried out that he was a man of unclean lips worthy to be destroyed (Isaiah 6:5) – he did not try to justify himself through his ministry carried out by him for the Lord till then; he simply acknowledged his actual state and repented. Even Abraham, called the “Friend of God” (2 Chronicles 20:7; Isaiah 41:8; James 2:23), was justified before God not because of his relationship with God or any of his works, but because of his faith. It was his faith that was accounted to him as righteousness (Hebrews 11:8-9; Romans 4:3; Galatians 3:6).

    God’s Word is very clear, no one’s religion, or religious works of any kind, or any righteousness claimed on the basis of religion and their religious works and observances, ever qualified them to be right with God, and be considered good enough to enter God’s Kingdom – all such righteousness is like filthy rags in the eyes of God, unacceptable to Him and vain (Isaiah 64:6). This was so then for the Jews then, and now also for Christianity. If it had been possible to be good enough to enter the Kingdom of God through religion and works, then there was no need for the Lord Jesus to have come down to earth, be humiliated by sinful men, be crucified as a criminal, and suffer death. All God needed to do was send another prophet, clarify things from His point-of-view a bit better and some more, and let men work for their salvation. But instead of this, as the Lord Jesus said to Nicodemus then, and is applicable for us today, each and every one has to be Born-Again to be able to enter the Kingdom of God; this is applicable to all men, everywhere; irrespective of their religion and works (Acts 17:30-31). God’s Word is very clear and unambiguous, no one is ever born a “Christian;” everyone must be Born-Again to be a “Christian.” In the next article we will see why people could not be justified before God through the observance of the Law, and then see why no one from God’s point-of-view, as is given in His Word, can be called a “Christian” by virtue of being born in a particular family, under a particular religion, and fulfilling of certain rites and rituals.

    If you have not yet accepted the discipleship of the Lord, make your decision in favor of the Lord Jesus now to ensure your eternal life and heavenly blessings. Where there is obedience to the Lord, where there is respect and obedience to His Word, there is also the blessing and protection of the Lord. Repenting of your sins, and asking the Lord Jesus for forgiveness of your sins, voluntarily and sincerely, surrendering yourself to Him - is the only way to salvation and heavenly life. You only have to say a short but sincere prayer to the Lord Jesus Christ willingly and with a penitent heart, and at the same time completely commit and submit your life to Him. You can also make this prayer and submission in words something like, “Lord Jesus, I am sorry for my sins and repent of them. I thank you for taking my sins upon yourself, paying for them through your life.  Because of them you died on the cross in my place, were buried, and you rose again from the grave on the third day for my salvation, and today you are the living Lord God and have freely provided to me the forgiveness, and redemption from my sins, through faith in you. Please forgive my sins, take me under your care, and make me your disciple. I submit my life into your hands." Your one prayer from a sincere and committed heart will make your present and future life, in this world and in the hereafter, heavenly and blessed for eternity.

 

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