बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, November 5, 2012

छाप


   इंग्लैंड में एक गांव है सैर्लिओन जिसका बड़ा ऐतिहासिक महत्व है। यह गांव उन तीन स्थानों में से एक है जहां रोम की सेनाएं तैनात रहती थीं, जब उन्होंने ब्रिटैन पर कब्ज़ा किया हुआ था। यद्यपि लगभग १५०० वर्ष पहले वहां पर उन रोमी सेनाओं की उपस्थिति समाप्त हो गई लेकिन आज भी उनकी तब की मौजूदगी की छाप वहां देखी जा सकती है। संसार भर से सैलानी वहां आते हैं कि वहां के सैनिक दुर्ग, सैनिकों के निवास स्थल, उनके मनोरंजन स्थल आदि और रोम द्वारा संसार पर राज्य के स्मारकों को देख सकें।

   मुझे इस बात से अचरज होता है कि १५ शताब्दियों के बाद भी रोम की उपस्थिति की छाप उस स्थान पर आज भी स्पष्ट देखी जा सकती है। लेकिन साथ ही मैं एक और छाप के बारे में भी सोचता हूँ - हम मसीही विश्वासियों के जीवन में हमारे उद्धारकर्ता प्रभु यीशु की छाप!

   प्रभु यीशु ने कहा: "...तुम्हारा उजियाला मनुष्यों के साम्हने चमके कि वे तुम्हारे भले कामों को देख कर तुम्हारे पिता की, जो स्‍वर्ग में हैं, बड़ाई करें" (मत्ती ५:१६)। हमारे कार्यों और हमारी गवाही के प्रकाश के द्वारा लोगों को दिखना चाहिए कि परमेश्वर हमारे जीवनों में है। हमारी जीवन शैली ऐसी होनी चाहिए कि लोगों को संसार से भिन्नता दिखाई भी दे और वे हमारे जीवनों और कार्यों के लिए परमेश्वर को महिमा देने पाएं।

   क्या हम अपने जीवनों में अपने उद्धारकर्ता परमेश्वर की छाप संसार के सामने स्पष्ट रीति से प्रदर्षित होने देते हैं? क्या वे लोग जो हमारे संपर्क में आते हैं पहचानने पाते हैं कि प्रभु यीशु हमारे जीवन में निवास करता है? क्या हमारे उद्धारकर्ता की छाप हमारे जीवन में दिखाई देती है? - बिल क्राउडर


अपनी गवाही इतने बड़े अक्षरों में दिखाएं कि संसार उसे स्पष्ट पढ़ सके।

उसी प्रकार तुम्हारा उजियाला मनुष्यों के साम्हने चमके कि वे तुम्हारे भले कामों को देख कर तुम्हारे पिता की, जो स्‍वर्ग में हैं, बड़ाई करें। - मत्ती ५:१६

बाइबल पाठ: मत्ती ५:१३-२०
Mat 5:13  तुम पृथ्वी के नमक हो, परन्‍तु यदि नमक का स्‍वाद बिगड़ जाए, तो वह फिर किस वस्‍तु से नमकीन किया जाएगा? फिर वह किसी काम का नहीं, केवल इस के कि बाहर फेंका जाए और मनुष्यों के पैरों तले रौंदा जाए। 
Mat 5:14  तुम जगत की ज्योति हो; जो नगर पहाड़ पर बसा हुआ है वह छिप नहीं सकता। 
Mat 5:15  और लोग दिया जलाकर पैमाने के नीचे नहीं परन्‍तु दीवट पर रखते हैं, तब उस से घर के सब लोगों को प्रकाश पहुंचता है। 
Mat 5:16  उसी प्रकार तुम्हारा उजियाला मनुष्यों के साम्हने चमके कि वे तुम्हारे भले कामों को देख कर तुम्हारे पिता की, जो स्‍वर्ग में हैं, बड़ाई करें।
Mat 5:17  यह न समझो, कि मैं व्यवस्था या भविष्यद्वक्ताओं की पुस्‍तकों को लोप करने आया हूं। 
Mat 5:18  लोप करने नहीं, परन्‍तु पूरा करने आया हूं, क्‍योंकि मैं तुम से सच कहता हूं, कि जब तक आकाश और पृथ्वी टल न जाएं, तब तक व्यवस्था से एक मात्रा या बिन्‍दु भी बिना पूरा हुए नहीं टलेगा। 
Mat 5:19  इसलिये जो कोई इन छोटी से छोटी आज्ञाओं में से किसी एक को तोड़े, और वैसा ही लोगों को सिखाए, वह स्‍वर्ग के राज्य में सब से छोटा कहलाएगा; परन्‍तु जो कोई उन का पालन करेगा और उन्‍हें सिखाएगा, वही स्‍वर्ग के राज्य में महान कहलाएगा। 
Mat 5:20  क्‍योंकि मैं तुम से कहता हूं, कि यदि तुम्हारी धामिर्कता शास्‍त्रियों और फरीसियों की धामिर्कता से बढ़कर न हो, तो तुम स्‍वर्ग के राज्य में कभी प्रवेश करने न पाओगे।

एक साल में बाइबल: 
  • यर्मियाह ३४-३६ 
  • इब्रानियों २