बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, December 11, 2017

भरोसा


   मैं दुसरे विश्वयुद्ध के पैराडॉग्स (पैराशूट द्वारा उतारे जाने वाले कुत्तों) की कहानी से बहुत अचंभित हूँ। जब मित्र-सेना जर्मन सेनाओं पर निर्णायक प्रहार करने की तैयारी कर रही थी, तो उन्हें कुत्तों के सूंघने की तीव्र शक्ति की आवश्यकता हुई, जिससे वे धरती में दबाई गई बारूदी सुरंगों का सूंघ कर पता चला लें और सैनिकों को खतरे से आगाह कर दें। किंतु कुत्तों को ऐसा करने के लिए शत्रु सैनिकों के पीछे उतारना था, और ऐसा केवल पैराशूट द्वारा ही संभव था। परन्तु हम में से अनेकों के समान, कुत्ते स्वभाव ही से ऊँचाई से डरते हैं। परन्तु फिर भी कई सप्ताह के प्रशिक्षण के पश्चात, कुत्तों ने अपने स्वामियों के कहने पर छलांग लगाना सीख लिया।

   मैं सोचता हूँ कि हम में से कितने होंगे जो अपने स्वामी पर भरोसा रख कर उन चुनौतीपूर्ण कार्यों को करने के लिए आगे बढ़ेंगे, जिन्हें करने के लिए हम स्वाभिविक रीति से संकोच करते हैं, या जिन्हें करने से हमें डर लगता है? सम्भव है कि हम अपने स्वभाव से उदार, या क्षमाशील, या धीरजवंत न हों; परन्तु प्रभु यीशु हमें आज्ञा देता है कि उस पर अपना भरोसा बनाए रखते हुए, उन कठिन प्रतीत होने वाले कार्यों को भी करें, जिन से उसके राज्य का प्रसार हो। वह चाहता है कि परमेश्वर के वचन बाइबल में भजनकार के समान हम भी कहें, "अपनी करूणा की बात मुझे शीघ्र सुना, क्योंकि मैं ने तुझी पर भरोसा रखा है। जिस मार्ग से मुझे चलना है, वह मुझ को बता दे, क्योंकि मैं अपना मन तेरी ही ओर लगाता हूं" (भजन 143:8)।

   उनकी वीरता के लिए पैराडॉग्स को पदक दिए गए। मेरा विश्वास है कि एक दिन हम भी अपने स्वामी से सुनेंगे, "धन्य हे अच्‍छे और विश्वासयोग्य दास" (मत्ती 25:23), क्योंकि हमने उस पर भरोसा रखते हुए, उसके आदेश पर वहाँ जाने के लिए कदम बढ़ाया, जहाँ जाने में हमें संकोच अथवा भय था। - जो स्टोवेल


प्रभु यीशु पर भरोसा रख कर उससे निवेदन करें कि 
वह आपको दिखाए कि आप उसके लिए कैसे उपयोगी हो सकते हैं।

उसके स्‍वामी ने उस से कहा, धन्य हे अच्‍छे और विश्वासयोग्य दास, तू थोड़े में विश्वासयोग्य रहा, मैं तुझे बहुत वस्‍तुओं का अधिकारी बनाऊंगा अपने स्‍वामी के आनन्द में संभागी हो। - मत्ती 25:23

बाइबल पाठ: भजन 143:7-12
Psalms 143:7 हे यहोवा, फुर्ती कर के मेरी सुन ले; क्योंकि मेरे प्राण निकलने ही पर हैं मुझ से अपना मुंह न छिपा, ऐसा न हो कि मैं कब्र में पड़े हुओं के समान हो जाऊं। 
Psalms 143:8 अपनी करूणा की बात मुझे शीघ्र सुना, क्योंकि मैं ने तुझी पर भरोसा रखा है। जिस मार्ग से मुझे चलना है, वह मुझ को बता दे, क्योंकि मैं अपना मन तेरी ही ओर लगाता हूं।
Psalms 143:9 हे यहोवा, मुझे शत्रुओं से बचा ले; मैं तेरी ही आड़ में आ छिपा हूं। 
Psalms 143:10 मुझ को यह सिखा, कि मैं तेरी इच्छा क्योंकर पूरी करूं, क्योंकि मेरा परमेश्वर तू ही है! तेरा भला आत्मा मुझ को धर्म के मार्ग में ले चले! 
Psalms 143:11 हे यहोवा, मुझे अपने नाम के निमित्त जिला! तू जो धर्मी है, मुझ को संकट से छुड़ा ले! 
Psalms 143:12 और करूणा कर के मेरे शत्रुओं को सत्यानाश कर, और मेरे सब सताने वालों का नाश कर डाल, क्योंकि मैं तेरा दास हूं।

एक साल में बाइबल: 
  • होशै 5-8
  • प्रकाशितवाक्य 2