बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, August 17, 2018

सहायक



      सन 2015 के ग्रीष्म काल में, पन्द्रह वर्षीय हंटर ने, सेरेब्रल पाल्सी नामक मस्तिष्क रोग से पीड़ित लोगों की आवश्यकताओं के प्रति लोगों में जागरूकता लाने के लिए, अपने आठ वर्षीय भाई ब्रैडन को उठा कर सत्तावन मील की पैदल यात्रा की। ब्रैडन का वज़न साठ पाउंड है, इसलिए हंटर को बार-बार रुक कर आराम करना पड़ा जिसमें और लोगों ने मांसपेशियों में खिंचाव को कम करने में उसकी सहायता की, और ब्रैडन के वज़न को शरीर पर सही रीति से वितरित करने के लिए उसे विशेष हार्नेस दिए। हंटर का कहना था कि यद्यपि उन हार्नेस ने उसके शारीरिक कष्ट को तो कम किया, परन्तु उसे सबसे अधिक सहायता मार्ग के लोगों से मिली। उसने कहा, “यदि हमारे साथ चलने और हमारा उत्साह बढ़ाने वाले लोग नहीं होते तो मैं यह नहीं कर पाता। मेरी टांगें दुःख रही थीं, परन्तु मेरे मित्रों ने मुझे उठाया और अंततः मैं इसे करने पाया।” उसकी माँ ने उसकी इस पैदल यात्रा का नाम “The Cerebral Palsy Swagger” (सेरेब्रल पाल्सी के लिए इतराना) रखा।

      परमेश्वर के वचन बाइबल के एक प्रमुख पात्र, प्रेरित पौलुस, जिसे हम साहसी और बलवान मानते हैं, को भी लोगों द्वारा सहायता की आवश्यकता हुई थी। रोमियों 16 में वह कुछ लोगों के नामों की सूची देता है जिन्होंने उसे प्रोत्साहन दिया, उसकी आवश्यकताओं में सहायक हुए, और उसके लिए प्रार्थनाएं कीं। पौलुस ने फीबे, प्रिस्किल्ला और अक्विला, रूफुस की माँ, जो उसके लिए भी माँ समान ही थी; और गयुस का जिसने उसकी पहुनाई की, तथा अन्यों का उल्लेख किया।

      हम सब को ऐसे मित्रों की आवश्यकता होती है जो हमारी सहायता करें; और हम भी ऐसों को जानते हैं जिन्हें सहायता तथा प्रोत्साहन की आवश्यकता होती है। जैसे प्रभु यीशु हमें उठाए रहता है, हमारी सहायता करता है, हम भी एक-दूसरे के सहायक बनें। - ऐनी सेटास


जब परेशानियां दबाती हैं, तो सहायक उठाते हैं।

हे भाइयों, यदि कोई मनुष्य किसी अपराध में पकड़ा भी जाए, तो तुम जो आत्मिक हो, नम्रता के साथ ऐसे को संभालो, और अपनी भी चौकसी रखो, कि तुम भी परीक्षा में न पड़ो। - गलतियों 6:1

बाइबल पाठ: रोमियों 16:1-3, 13, 21-23
Romans 16:1 मैं तुम से फीबे की, जो हमारी बहिन और किंख्रिया की कलीसिया की सेविका है, बिनती करता हूं।
Romans 16:2 कि तुम जैसा कि पवित्र लोगों को चाहिए, उसे प्रभु में ग्रहण करो; और जिस किसी बात में उसको तुम से प्रयोजन हो, उस की सहायता करो; क्योंकि वह भी बहुतों की वरन मेरी भी उपकारिणी हुई है।
Romans 16:3 प्रिस्किल्ला और अक्विला को जो मसीह यीशु में मेरे सहकर्मी हैं, नमस्कार।
Romans 16:13 रूफुस को जो प्रभु में चुना हुआ है, और उस की माता को जो मेरी भी है, दोनों को नमस्कार।
Romans 16:21 तीमुथियुस मेरे सहकर्मी का, और लूकियुस और यासोन और सोसिपत्रुस मेरे कुटुम्बियों का, तुम को नमस्कार।
Romans 16:22 मुझ पत्री के लिखने वाले तिरितयुस का प्रभु में तुम को नमस्कार।
Romans 16:23 गयुस का जो मेरी और कलीसिया का पहुनाई करने वाला है उसका तुम्हें नमस्कार।


एक साल में बाइबल: 
  • भजन 97-99
  • रोमियों 16