बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, April 9, 2019

सुगंध



      लेखिका रीटा स्नोडन अपने जीवन की एक रोचक घटना बताती हैं, जब वे इंग्लैण्ड के डोवर इलाके के एक छोटे से गाँव में घूमने के लिए गई हुई थीं। एक दोपहर वे एक छोटे होटल के बाहर बैठी चाय का आनन्द ले रहीं थी कि उन्हें एक अच्छी सुगंध का आभास हुआ। रीटा ने होटल के वेटर से पूछा कि वह सुगंध कहाँ से आ रही है। वेटर ने उन लोगों की ओर संकेत किया जो पास के मार्ग से होकर जा रहे थे। उस गाँव के अधिकांश लोग पास ही स्थित एक इत्र बनाने वाले कारखाने में कार्य करते थे, और जब वे कारखाने से निकल कर अपने घरों को लौटते थे तो कारखाने के इत्र की सुगंध उनके कपड़ों से मार्ग में फैलती चली जाती थी।

      मसीही जीवन का यह कैसा सुन्दर चित्रण है! जैसे परमेश्वर के वचन बाइबल में प्रेरित पौलुस ने लिखा है, हम मसीह की सुगंध हैं, और उसे सभी स्थानों पर फैलाते हैं (2 कुरिन्थियों 2:15)। पौलुस एक विजयी राजा के युद्ध अभियान से लौटने के उदाहरण को चित्रित करता है; उस राजा के सैनिक और बन्दी उसके पीछे-पीछे चल रहे हैं, और राजा की महानता को प्रगट करने के लिए नगर में लोगों द्वारा विजय के उत्सव मनाया जा रहा है, सुगंध जलाई जा रही है, जलूस निकाला जा रहा है (पद 14)।

      हम मसीह यीशु की सुगंध को दो रीतियों से फैलाते हैं। एक तो अपने शब्दों के द्वारा, जब हम सँसार के लोगों को प्रभु और उसके गुणों के बारे में बताते हैं; और दूसरे, अपने जीवनों तथा व्यवहार के द्वारा, जब हम मसीह के समान जीवन व्यतीत करने में प्रयासरत रहते हैं (इफिसियों 5:1-2)। चाहे हर कोई हमारे द्वारा फैलाई जा रही इस दिव्य-सुगंध को न सराहे, फिर भी वह अनेकों को अनन्त जीवन तक लाएगी।

      रीटा स्नोडन को एक सुगंध आई और वह उसके स्त्रोत को जानने के लिए प्रयास करने लगी। हम जब प्रभु यीशु मसीह का अनुसरण करते हैं, हम भी उसके गुणों की सुगंध को अपने साथ लेकर चलने लगते हैं, जो फिर हमारे वचनों एवं जीवन तथा व्यवहार से उन तक पहुँचती है हम जिनके संपर्क में आते हैं, और इससे उनमें उस सुगंध के स्त्रोत के प्रति रुचि जागृत हो सकती है। - शेरिडन वोएसे


हम औरों के लिए मसीह की सुगंध हैं।

इसलिये प्रिय, बालकों के समान परमेश्वर के सदृश बनो। और प्रेम में चलो; जैसे मसीह ने भी तुम से प्रेम किया; और हमारे लिये अपने आप को सुखदायक सुगन्‍ध के लिये परमेश्वर के आगे भेंट कर के बलिदान कर दिया। - इफिसियों 5:1-2

बाइबल पाठ: 2 कुरिन्थियों 2:14-16
2 Corinthians 2:14 परन्तु परमेश्वर का धन्यवाद हो, जो मसीह में सदा हम को जय के उत्‍सव में लिये फिरता है, और अपने ज्ञान का सुगन्‍ध हमारे द्वारा हर जगह फैलाता है।
2 Corinthians 2:15 क्योंकि हम परमेश्वर के निकट उद्धार पाने वालों, और नाश होने वालों, दोनों के लिये मसीह के सुगन्‍ध हैं।
2 Corinthians 2:16 कितनो के लिये तो मरने के निमित्त मृन्यु की गन्‍ध, और कितनो के लिये जीवन के निमित्त जीवन की सुगन्‍ध, और इन बातों के योग्य कौन है?

एक साल में बाइबल:  
  • 1 शमूएल 13-14
  • लूका 10:1-24