बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Thursday, July 11, 2019

समर्पण



      उसे “शैतान का पदचिन्ह” कहा जाता है। इप्सविच, मैसाच्यूसेट्स में एक पहाड़ी पर स्थित चर्च के पास की एक चट्टान में वह “पदचिन्ह” बना हुआ है। स्थानीय दन्तकथा के अनुसार, वह 1740 की पतझड़ ऋतु में तब बना था, जब सुसमाचार प्रचारक जॉर्ज व्हाईटफील्ड ने एक बहुत प्रबल सन्देश वहाँ चर्च में प्रचार किया, और चर्च की चोटी पर बैठा शैतान वहाँ से कूदकर भागा, और कूदने पर उसका पाँव उस चट्टान पर पड़ा।

      यद्यपि यह एक कहानी ही है, किन्तु इससे मुझे परमेश्वर के वचन बाइबल से कुछ प्रोत्साहित करने वाले सत्य स्मरण आते हैं। याकूब 4:7 में लिखा है, “इसलिये परमेश्वर के आधीन हो जाओ; और शैतान का साम्हना करो, तो वह तुम्हारे पास से भाग निकलेगा।”

      परमेश्वर ने हमें अपने विरोधी शैतान और उसके द्वारा लाई जाने वाली परीक्षाओं के विरुद्ध खड़े रहने की सामर्थ्य प्रदान की है। प्रभु यीशु में होकर हमें उपलब्ध करवाए गए परमेश्वर के सप्रेम अनुग्रह के कारण, बाइबल हमें बताती है, “तुम पर पाप की प्रभुता न होगी, क्योंकि तुम व्यवस्था के आधीन नहीं वरन अनुग्रह के आधीन हो” (रोमियों 6:14)। जब भी कोई परिक्षा या प्रलोभन आए, तब प्रभु यीशु की शरण में जाने पर वह हमें उसकी सामर्थ्य के द्वारा खड़े रहने की शक्ति देता है। इस जीवन में हमें किसी भी बात का सामना क्यों न करना पड़े, हम उस बात पर जयवंत हो सकते हैं क्योंकि हमारे लिए प्रभु यीशु सँसार पर जयवंत है (यूहन्ना 16:33)।

      जब हम अपने उद्धाकर्ता प्रभु यीशु को समर्पण करते हैं, अपनी इच्छाओं को उसके आधीन कर देते हैं, परमेश्वर के वचन की आज्ञाकारिता में चलते हैं, तो उसकी सहायता हमारे साथ होती है। जब हम प्रलोभन और परीक्षाओं में गिरने के स्थान पर प्रभु के चरणों पर गिरते हैं, तो वह हमारे लिए लड़ता है। प्रभु यीशु में समर्पण के द्वारा हम जयवंत होते हैं। - जेम्स बैंक्स


सबसे अधिक दुर्बल संत की प्रार्थना भी शैतान के लिए दहशत है। - ओसवौल्ड चैम्बर्स

मैं ने ये बातें तुम से इसलिये कही हैं, कि तुम्हें मुझ में शान्‍ति मिले; संसार में तुम्हें क्‍लेश होता है, परन्तु ढाढ़स बांधो, मैं ने संसार को जीत लिया है। - यूहन्ना 16:33

बाइबल पाठ: याकूब 4:6-10
James 4:6 वह तो और भी अनुग्रह देता है; इस कारण यह लिखा है, कि परमेश्वर अभिमानियों से विरोध करता है, पर दीनों पर अनुग्रह करता है।
James 4:7 इसलिये परमेश्वर के आधीन हो जाओ; और शैतान का साम्हना करो, तो वह तुम्हारे पास से भाग निकलेगा।
James 4:8 परमेश्वर के निकट आओ, तो वह भी तुम्हारे निकट आएगा: हे पापियों, अपने हाथ शुद्ध करो; और हे दुचित्ते लोगों अपने हृदय को पवित्र करो।
James 4:9 दुखी होओ, और शोक करा, और रोओ: तुम्हारी हंसी शोक में और तुम्हारा आनन्द उदासी में बदल जाए।
James 4:10 प्रभु के साम्हने दीन बनो, तो वह तुम्हें शिरोमणि बनाएगा।

एक साल में बाइबल: 
  • भजन 1-3
  • प्रेरितों 17:1-15