बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, October 19, 2013

निवेश

   जेसन बॉन कॉलेज में पढ़ने वाला छात्र था जब उसने गॉल्फ के एक खेल में विजयी शॉट मारकर दस लाख अमेरीकी डॉलर जीते। जब कि दूसरे लोग उस धन को उड़ा देते, जेसन ने एक योजनागत तरीके से उसका उपयोग किया। क्योंकि जेसन एक व्यवासायिक गोल्फ खिलाड़ी बनना चाहता था, उसने उस धन का निवेश और अधिक अच्छा गोल्फ खेल सकने का प्रशिक्षण पाने में किया। वह धन उसके भविष्य के लिए निवेश बना, ऐसा निवेश जिसने उसे बड़ा प्रतिफल दिया जब जेसन ने सन 2005 की पी.जी.ए. टूर प्रतियोगिता को जीत लिया। बजाए धन को तत्काल मौज मस्ती में उड़ा देने के, उस धन का भविष्य के लिए निवेश करना जेसन का एक बुद्धिमता पूर्ण निर्णय था।

   एक प्रकार से यही प्रभु यीशु भी हमें करने के लिए कहता है - बुद्धिमता से निवेश। परमेश्वर ने हमें समय, योग्यताएं और अवसर प्रदान किए हैं; इनका उपयोग करना उसने हमारे हाथों में छोड़ दिया है। अब यह हमारे लिए चुनौती है कि हम किस प्रकार से इन संसाधनों का इस्तेमाल करते हैं - दीर्घ कालीन प्रतिफलों के निवेश के लिए या अल्प कालीन लाभ पाने के लिए। प्रभु यीशु ने मत्ती 6:20 में कहा, "परन्तु अपने लिये स्वर्ग में धन इकट्ठा करो, जहां न तो कीड़ा, और न काई बिगाड़ते हैं, और जहां चोर न सेंध लगाते और न चुराते हैं" - प्रभु यीशु आश्वस्त करता है कि ये ही वे सुरक्षित धन और निवेश हैं जो कभी नष्ट नहीं होंगे, जो हमारे लिए सदा लाभकारी रहेंगे।

   परमेश्वर द्वारा आपको सेंत-मेंत दिए गए संसाधनों पर विचार कीजिए: योग्यताएं, समय, अवसर, ज्ञान आदि - ये सब पार्थिव एवं सीमित तो हैं, लेकिन यदि इस पृथ्वी पर आप इनका निवेश अनन्त पर ध्यान केन्द्रित करके करेंगे, तो इन नाशमान बातों के प्रभाव अविनाशी होंगे। आपका लक्ष्य क्या है - केवल वर्तमान या अनन्त कालीन निवेश?

   उस भविष्य में निवेश करें जो संसार के प्रत्येक जन के लिए अवश्यंभावी है, परमेश्वर के न्याय सिंहासन के सामने जिस भविष्य का सामना प्रत्येक को करना ही है। प्रभु यीशु के निर्देषों के अनुसार किया गया आपका निवेश ना केवल आपके अनन्त भविष्य को प्रभावित करेगा वरन प्रतिदिन के जीवन के प्रति आपके दृष्टिकोण को भी बदल देगा। - बिल क्राउडर


संसार के सबसे धनवान व्यक्ति वे ही हैं जिन्होंने स्वर्ग के लिए अपने जीवन निवेश किए हैं।

परन्तु अपने लिये स्वर्ग में धन इकट्ठा करो, जहां न तो कीड़ा, और न काई बिगाड़ते हैं, और जहां चोर न सेंध लगाते और न चुराते हैं। - मत्ती 6:20

बाइबल पाठ: मत्ती 6:19-24
Matthew 6:19 अपने लिये पृथ्वी पर धन इकट्ठा न करो; जहां कीड़ा और काई बिगाड़ते हैं, और जहां चोर सेंध लगाते और चुराते हैं। 
Matthew 6:20 परन्तु अपने लिये स्वर्ग में धन इकट्ठा करो, जहां न तो कीड़ा, और न काई बिगाड़ते हैं, और जहां चोर न सेंध लगाते और न चुराते हैं। 
Matthew 6:21 क्योंकि जहां तेरा धन है वहां तेरा मन भी लगा रहेगा।
Matthew 6:22 शरीर का दिया आंख है: इसलिये यदि तेरी आंख निर्मल हो, तो तेरा सारा शरीर भी उजियाला होगा। 
Matthew 6:23 परन्तु यदि तेरी आंख बुरी हो, तो तेरा सारा शरीर भी अन्धियारा होगा; इस कारण वह उजियाला जो तुझ में है यदि अन्धकार हो तो वह अन्धकार कैसा बड़ा होगा। 
Matthew 6:24 कोई मनुष्य दो स्‍वामियों की सेवा नहीं कर सकता, क्योंकि वह एक से बैर ओर दूसरे से प्रेम रखेगा, वा एक से मिला रहेगा और दूसरे को तुच्‍छ जानेगा; “तुम परमेश्वर और धन दोनों की सेवा नहीं कर सकते”।

एक साल में बाइबल: 
  • यशायाह 56-58 
  • 2 थिस्सुलुनीकियों 2