बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, September 2, 2018

कारीगर



      फिप्प्स फेस्टस बोर्न, जिसकी 2002 में मृत्यु हो गई, लकड़ी पर नक्काशी करने वाला एक उस्ताद कारीगर था। वह अपनी नक्काशी द्वारा लकड़ी पर वस्तुओं के इतने सजीव कृतियाँ बनाता था कि वे वास्तविक वस्तुओं की हू-ब-हू प्रतीक लगती थीं। उसने कहा, “बत्तख की नक्काशी करना सरल है। लकड़ी के एक टुकड़े को ध्यान से देखिए, अपने मन में बैठा लीजिए कि बत्तख कैसी दिखती है, फिर उस लकड़ी में से वह सब हटा दीजिए जो उस बत्तख जैसा नहीं दिखाई देता है।”

      यही बात परमेश्वर के साथ भी है। वह आपको और मुझे देखता है – लकड़ी के टेढ़े-मेढ़े, खुरदुरे टुकड़े के समान; वह हम में मसीह की समानता का अपना विचार देखता है, और फिर हम में से वह सब हटाता चला जाता है जो उसके विचार के अनुसार मसीह की समानता में नहीं है। जब वह अपनी कारीगरी कर चुकेगा तो हम अपनी उस सुंदरता को देखकर दंग रह जाएँगे।

      परन्तु इसके लिए हमें सबसे पहले यह स्वीकार करना होगा कि हम बेडौल और बिगड़े हुए हैं, और उस महान कारीगर को हम पर कार्य करने की आवश्यकता है, और फिर अपने आप को उसके हाथों में पूर्णतः समर्पित करना होगा जिससे वह अपना कार्य अच्छे से कर सके – हमें आवश्यकतानुसार काट, छांट, तराश और रगड़ सके। इसका अर्थ है हमें अपनी परिस्थितियों को – सुखद अथवा दुखद, परमेश्वर के औज़ार स्वीकार करना होगा, जिनके द्वारा वह हमें संवार रहा है। हमारे विषय अपनी कल्पना के अनुसार वह हमें तराशता जाता है, आकार देता जाता है। यह प्रक्रिया कभी अद्भुत होती है तो कभी  कष्टदायक, परन्तु अन्ततः वह हमें अपने पुत्र हमारे उद्धारकर्ता प्रभु यीशु की समानता में ढाल देता है (रोमियों 8:29)।

      क्या आप उस समानता में ढलने की लालसा रखते हैं? अपने आप को महान कारीगर के हाथों में समर्पित कर दीजिए। - डेविड रोपर

मसीह में बढ़ना उसके साथ घनिष्ठ संबंध बनाने के द्वारा होता है।

क्योंकि जिन्हें उसने पहिले से जान लिया है उन्हें पहिले से ठहराया भी है कि उसके पुत्र के स्वरूप में हों ताकि वह बहुत भाइयों में पहिलौठा ठहरे। - रोमियों 8:29

बाइबल पाठ: भजन 138:7-8; इफिसियों 2:6-10
Psalms 138:7 चाहे मैं संकट के बीच में रहूं तौभी तू मुझे जिलाएगा, तू मेरे क्रोधित शत्रुओं के विरुद्ध हाथ बढ़ाएगा, और अपने दाहिने हाथ से मेरा उद्धार करेगा।
Psalms 138:8 यहोवा मेरे लिये सब कुछ पूरा करेगा; हे यहोवा तेरी करुणा सदा की है। तू अपने हाथों के कार्यों को त्याग न दे।
Ephesians 2:6 और मसीह यीशु में उसके साथ उठाया, और स्‍वर्गीय स्थानों में उसके साथ बैठाया।
Ephesians 2:7 कि वह अपनी उस कृपा से जो मसीह यीशु में हम पर है, आने वाले समयों में अपने अनुग्रह का असीम धन दिखाए।
Ephesians 2:8 क्योंकि विश्वास के द्वारा अनुग्रह ही से तुम्हारा उद्धार हुआ है, और यह तुम्हारी ओर से नहीं, वरन परमेश्वर का दान है।
Ephesians 2:9 और न कर्मों के कारण, ऐसा न हो कि कोई घमण्‍ड करे।
Ephesians 2:10 क्योंकि हम उसके बनाए हुए हैं; और मसीह यीशु में उन भले कामों के लिये सृजे गए जिन्हें परमेश्वर ने पहिले से हमारे करने के लिये तैयार किया।


एक साल में बाइबल: 
  • भजन 137-139
  • 1 कुरिन्थियों 13