बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, November 28, 2011

उलट-फेर

   सामान्यतः किसी व्यक्ति का कुछ लेकर उसे दूसरे को दे देना अनुचित माना जाता है, किंतु जब यह कार्य कोई ऐसा व्यक्ति करे जिसके पास इसके उपयुक्त शासनाधिकार हों तो बात भिन्न हो जाती है। कुछ ऐसा ही हुआ जब दक्षिणी अमेरिका में पीरू देश के राष्ट्रपति एलन गार्सिया की पत्नि ने नशीले पदार्थ कोकेन का कारोबार करने वाले एक व्यक्ति के पकड़े जाने पर उसका विशाल रिहायशी बंगला उससे ले कर उस बंगले को अनाथालय बना देने का आदेश दिया। वह बंगला जो कभी ’विला कोकेन’ के नाम से जाना जाता था और गैरकानूनी कामों के लिए प्रयोग होता था अब अनाथ बच्चों का निवास स्थान है।

   परमेश्वर ने भी कुछ ऐसा ही किया जब उस ने इस्त्राएल को वाचा किए हुए कनान देश में लाकर बसाया। परमेश्वर ने इस्त्राएलियों के द्वारा मूर्ति-पूजक और अपने विरोधी कनानियों का न्याय किया और उन्हें उस देश से निकाल दिया। परमेश्वर ने अपने लोगों को बने-बनाए नगर, घर, बाग़, खुदे हुए कुंए आदि दिए, जिनके लिए इस्त्राएलियों ने नहीं, दूसरों ने मेहनत करी थी। परमेश्वर ने अपने विरोधियों से लेकर अपने लोगों को दे दिया, जैसा उसने उनसे वायदा किया था (व्यवस्थाविवरण ६:१०, ११)।

   स्वर्ग और पृथ्वी के वास्तविक स्वामी होने के कारण परमेश्वर हमें विश्वास दिलाता है कि उसके पास लेने का भी अधिकार है और देने का भी अधिकार है; वह घमंडियों से लेकर दीनों को देता है। हो सकता है कि कुछ समय के लिए लगे कि परमेश्वर ऐसे लोगों की अनदेखी कर रहा है जो अन्याय, हिंसा और अनुचित कार्यों के द्वारा संपत्ति जमा कर लेते हैं; लेकिन भजन ३७ हमें आश्वस्त करता है कि आता समय दिखाएगा कि जो लोग परमेश्वर के समय की बाट जोहते हैं, उनकी इस बुद्धिमानी का कितना बड़ा प्रतिफल उनके लिए रखा है। वे एक बहुत बड़ा उलट-फेर देखने पाएंगे। - मार्ट डी हॉन

जीवन के अन्त में हम पाएंगे कि हमने वही खोया है जिसे हमने संजो कर रखने का प्रयास किया था।

यहोवा की बाट जोहता रह, और उसके मार्ग पर बना रह, और वह तुझे बढ़ा कर पृथ्वी का अधिकारी कर देगा; जब दुष्ट काट डाले जाएंगे, तब तू देखेगा। - भजन ३७:३४

बाइबल पाठ: भजन ३७:२७-४०
    Psa 37:27  बुराई को छोड़ भलाई कर; और तू सर्वदा बना रहेगा।
    Psa 37:28  क्योंकि यहोवा न्याय से प्रीति रखता है और अपने भक्तों को न तजेगा। उनकी तो रक्षा सदा होती है, परन्तु दुष्टों का वंश काट डाला जाएगा।
    Psa 37:29  धर्मी लोग पृथ्वी के अधिकारी होंगे, और उस में सदा बसे रहेंगे।
    Psa 37:30  धर्मी अपने मुंह से बुद्धि की बातें करता, और न्याय का वचन कहता है।
    Psa 37:31  उसके परमेश्वर की व्यवस्था उसके हृदय में बनी रहती है, उसके पैर नहीं फिसलते।
    Psa 37:32  दुष्ट धर्मी की ताक में रहता है। और उसके मार डालने का यत्न करता है।
    Psa 37:33  यहोवा उसको उसके हाथ में न छोड़ेगा, और जब उसका विचार किया जाए तब वह उसे दोषी न ठहराएगा।
    Psa 37:34  यहोवा की बाट जोहता रह, और उसके मार्ग पर बना रह, और वह तुझे बढ़ा कर पृथ्वी का अधिकारी कर देगा; जब दुष्ट काट डाले जाएंगे, तब तू देखेगा।
    Psa 37:35  मैं ने दुष्ट को बड़ा पराक्रमी और ऐसा फैलता हुए देखा, जैसा कोई हरा पेड़ अपनी निज भूमि में फैलता है।
    Psa 37:36  परन्तु जब कोई उधर से गया तो देखा कि वह वहां है ही नहीं; और मैं ने भी उसे ढूंढ़ा, परन्तु कहीं न पाया।
    Psa 37:37  खरे मनुष्य पर दृष्टि कर और धर्मी को देख, क्योंकि मेल से रहने वाले पुरूष का अन्तफल अच्छा है।
    Psa 37:38  परन्तु अपराधी एक साथ सत्यानाश किए जाएंगे; दुष्टों का अन्तफल सर्वनाश है।
    Psa 37:39  धर्मियों की मुक्ति यहोवा की ओर से होती है; संकट के समय वह उनका दृढ़ गढ़ है।
    Psa 37:40  और यहोवा उनकी सहायता कर के उनको बचाता है; वह उनको दुष्टों से छुड़ा कर उनका उद्धार करता है, इसलिये कि उन्होंने उस में अपनी शरण ली है।
 
एक साल में बाइबल: 
  • यहेजकेल ३३-३४ 
  • १ पतरस ५