बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Thursday, March 14, 2013

प्रश्न और उत्तर


   मेरे एक मित्र का वयस्क पुत्र एक दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हो गया और उसकी देखभाल करने के लिए मेरे मित्र को दो बार नौकरी छोड़नी पड़ी। उसी वर्ष उसकी पत्नि भी ३० वर्ष के वैवाहिक जीवन के बाद एक बीमारी से जाती रही। तब से उसके पास कोई उत्तर नहीं होता जब उसका पुत्र प्रश्न करता है कि यह सब उनके साथ क्यों हुआ।

   लेकिन उसने अपने एक स्वपन के बारे में बताया जिसे देखने के बाद वह बहुत सन्तुष्ट और शांत अनुभव करने लगा। उसने स्वपन देखा कि वह एक ऐसे स्थान पर है जहाँ बहुत प्रकाश है, बहुत से लोगों की भीड़ है और एक व्यक्ति उसके सभी प्रश्नों के उत्तर दे रहा है। प्रत्येक उत्तर इतना सटीक और सार्थक था कि उसकी सारी शंकाएं जाती रहीं और वह यह भी समझ सका कि क्यों पृथ्वी पर वह इन उत्तरों को नहीं पा सका। फिर उसी स्वपन में वह अपने पुत्र के पास आया, लेकिन जब उसने अपने पुत्र को वही उत्तर समझाने चाहे तो उसे कोई भी उत्तर याद नहीं आया, लेकिन इससे भी उसे कोई परेशानी नहीं हुई। और तब वह जाग उठा।

   मेरे मित्र के अनुभव ने मुझे परमेश्वर के एक मित्र का स्मरण कराया जिसके प्रश्न भी अनुत्तरित थे (अय्युब 7:20-21)। अन्ततः जब परमेश्वर ने अय्युब से अपनी सृष्टि के अद्भुत आश्चर्यों के दर्शन में होकर बात करी तब अय्युब परमेश्वर की योजना को समझने पाया और उसने अपने प्रश्नों के उत्तर से भी कुछ उत्तम प्राप्त किया - अनन्त जीवन। तब ही अय्युब शांति पा सका और समझ सका कि परमेश्वर की हर योजना भली ही है और परमेश्वर पर हर परिस्थिति में और हर बात के लिए विश्वास रखना ही सबसे उत्तम बात है। - मार्ट डी हॉन


प्रश्नों के उत्तर पाने से भी भला है उस परमेश्वर पर विश्वास रखना जिसके पास उत्तर भी हैं और कारण भी।

मैं कानों से तेरा समाचार सुना था, परन्तु अब मेरी आंखें तुझे देखती हैं; - अय्युब 42:5

बाइबल पाठ: अय्युब 42:1-6
Job 42:1 तब अय्यूब ने यहोवा को उत्तर दिया;
Job 42:2 मैं जानता हूँ कि तू सब कुछ कर सकता है, और तेरी युक्तियों में से कोई रुक नहीं सकती।
Job 42:3 तू कौन है जो ज्ञान रहित हो कर युक्ति पर परदा डालता है? परन्तु मैं ने तो जो नहीं समझता था वही कहा, अर्थात जो बातें मेरे लिये अधिक कठिन और मेरी समझ से बाहर थीं जिन को मैं जानता भी नहीं था।
Job 42:4 मैं निवेदन करता हूं सुन, मैं कुछ कहूंगा, मैं तुझ से प्रश्न करता हूँ, तू मुझे बता दे।
Job 42:5 मैं कानों से तेरा समाचार सुना था, परन्तु अब मेरी आंखें तुझे देखती हैं;
Job 42:6 इसलिये मुझे अपने ऊपर घृणा आती है, और मैं धूलि और राख में पश्चात्ताप करता हूँ।

एक साल में बाइबल: 
  • व्यवस्थाविवरण 23-25 
  • मरकुस 14:1-26