बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, July 6, 2013

जीवन स्पर्ष

   मेरा मित्र डैन हाई-स्कूल की पढ़ाई पूरी करके आगे की पढ़ाई के लिए जाने वाला था। हाई स्कूल के समापन समारोह में उसे 15 मिनिट का समय दिया गया जिसमें उसे उपस्थित दर्शकों के साथ यह बाँटना था कि वह इस मकाम तक कैसे पहुँचा और किन किन लोगों ने इस सफर में उसकी सहायता करी।

   जब डैन बोलने के लिए खड़ा हुआ तो मैंने एक नज़र घुमा कर वहाँ उपस्थित लोगों को देखा - अनेक प्रकार के लोग वहाँ थे; युवा परिवार, शिक्षक, मित्र जन, चर्च के अगुवे और लोग, खेल प्रशिक्षक आदि। डैन ने अपने अनुभवों के बारे में बताना आरंभ किया, और कैसे भिन्न लोगों ने उस के जीवन को छुआ और प्रभावित किया। एक महिला सदा ही उस के लिए एक ’आन्टी’ बनी रही और उसके लिए सदा उपलब्ध रहती थीं। एक 30 वर्ष की आयु के लगभग व्यक्ति उसके साथ परमेश्वर के वचन बाइबल की बातें बाँटता था और उसे नेक परामर्श देता रहता था। एक अन्य व्यक्ति ने डैन को कड़ी मेहनत करना और अनुशासित जीवन जीना सिखाया। एक चर्च के मित्र ने प्रतिदिन उसे फुटबॉल खेलने ले जाने का बीड़ा उठा रखा था क्योंकि उसकी माँ उसे वहाँ ले जाने में असमर्थ थी। एक दंपत्ति ने उससे ऐसा व्यवहार बनाए रखा मानो वह उनका ही पुत्र हो। एक बात थी जो इन सब लोगों में समान थी - ये सब लोग साधारण मसीही विश्वासी थे, जिन्होंने डैन के जीवन को स्पर्ष किया और उसे एक भली दिशा दी।

   परमेश्वर के वचन बाइबल में प्रेरित पौलुस ने भी लिखा है: "इसलिये जहां तक अवसर मिले हम सब के साथ भलाई करें; विशेष कर के विश्वासी भाइयों के साथ" (गलतियों 6:10)। किसी के जीवन में रुचि दिखाकर और उसके जीवन को सकारात्मक रीति से स्पर्ष करके हम भी उसे एक भली दिशा दे सकते हैं, जैसा डैन के साथ हुआ, और इस एक संवरे हुए जीवन का अच्छा प्रतिफल आते वर्षों तक हमे तथा समाज को लाभान्वित करता रहेगा।

   अपने आस-पास देखिए, क्या ऐसा कोई है जिसके जीवन को आपके भले स्पर्ष की आवश्यकता है? - ऐनी सेटास


जब तक कर सकते हैं, जितनों के लिए भी कर सकते हैं, जितनी भी प्रकार से कर सकते हैं, यथासंभव भलाई करते ही रहिए।

हम भले काम करने में हियाव न छोड़े, क्योंकि यदि हम ढीले न हों, तो ठीक समय पर कटनी काटेंगे। - गलतियों 6:9

बाइबल पाठ: गलतियों 6:6-10
Galatians 6:6 जो वचन की शिक्षा पाता है, वह सब अच्छी वस्‍तुओं में सिखाने वाले को भागी करे।
Galatians 6:7 धोखा न खाओ, परमेश्वर ठट्ठों में नहीं उड़ाया जाता, क्योंकि मनुष्य जो कुछ बोता है, वही काटेगा।
Galatians 6:8 क्योंकि जो अपने शरीर के लिये बोता है, वह शरीर के द्वारा विनाश की कटनी काटेगा; और जो आत्मा के लिये बोता है, वह आत्मा के द्वारा अनन्त जीवन की कटनी काटेगा।
Galatians 6:9 हम भले काम करने में हियाव न छोड़े, क्योंकि यदि हम ढीले न हों, तो ठीक समय पर कटनी काटेंगे।
Galatians 6:10 इसलिये जहां तक अवसर मिले हम सब के साथ भलाई करें; विशेष कर के विश्वासी भाइयों के साथ।

एक साल में बाइबल: 
  • अय्युब 32-33
  •  प्रेरितों 14