बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, May 8, 2016

समापन


   जेफ को खबर मिली कि उसकी माँ की तबियत खराब है और लगातार बिगड़ती जा रही है; वह तुरंत हवाई यात्रा द्वारा अपनी माँ के पास पहुँच गया। जेफ अपनी माँ के साथ उनके हाथ पकड़े हुए बैठता, उनके लिए भजन गाता, उन्हें सांत्वना देता और उन से उनके प्रति अपने प्रेम का वर्णन करता। कुछ समय बाद उनकी मृत्यु हो गई, और अन्तिम संस्कार के दौरान अनेक लोगों ने जेफ को बताया कि कैसे उसकी माँ उनके लिए एक आशीष का कारण रही थीं। वे दूसरों को सही परामर्श देने, परमेश्वर के वचन बाइबल में से सिखाने और प्रार्थना सभाओं में अगुवाई करने में लगी रहती थीं। उनके जीवन के अन्तिम समय के निकट तक यह सभी कार्य उनकी मसीही सेवकाई का एक अहम भाग रहे थे; उन्होंने समापन तक अपना जीवन मसीह यीशु के लिए दृढ़तापूर्वक जीया था।

   अपनी माँ की याद में और उन्हें आदर देने के लिए जेफ ने 26.2 मील की एक दौड़ में भाग लिया। उस दौड़ के दौरान जेफ ने अपनी माँ के जीवन के लिए परमेश्वर का धन्यवाद किया और उस से उनकी मृत्यु के कारण अपने शोक को भी व्यक्त किया। दौड़ की समापन रेखा को पार करने के बाद जेफ ने आकाश की ओर अपनी तर्जनी ऊँगली उठाते हुए कहा, "वहाँ जहाँ माँ हैं!" उन्होंने अपने जीवन के समापन तक मसीह यीशु की महिमा करी थी, उसे आदर दिया था, जिससे जेफ को परमेश्वर के वचन बाइबल में प्रेरित पौलुस द्वारा लिखी गई उसकी अन्तिम पत्री में व्यक्त भाव स्मरण हो आए: "मैं अच्छी कुश्‍ती लड़ चुका हूं मैं ने अपनी दौड़ पूरी कर ली है, मैं ने विश्वास की रखवाली की है। भविष्य में मेरे लिये धर्म का वह मुकुट रखा हुआ है, जिसे प्रभु, जो धर्मी, और न्यायी है, मुझे उस दिन देगा और मुझे ही नहीं, वरन उन सब को भी, जो उसके प्रगट होने को प्रिय जानते हैं" (2 तिमुथियुस 4:7-8)।

   हम सभी मसीही विशवासी एक लंबी दौड़ में हैं, और बाइबल हमें प्रोत्साहित करती है कि हम इस दौड़ को ऐसे दौड़ें कि हम उस अजर पुरुस्कार के भागी हो सकें (1 कुरिन्थियों 9:24)। इससे बढ़कर और क्या होगा कि हमारे जीवन की इस दौड़ का समापन मसीह यीशु के लिए दृढ़ रहते हुए और अनन्तकाल तक उसके साथ रहने के लिए हो। - डेनिस फिशर


मसीही विश्वासी की जीवन फुरती से दौड़ी जाने वाली छोटी दौड़ नहीं,
 वरन धैर्य के साथ दौड़ी जाने वाली लंबी दौड़ है।

क्या तुम नहीं जानते, कि दौड़ में तो दौड़ते सब ही हैं, परन्तु इनाम एक ही ले जाता है तुम वैसे ही दौड़ो, कि जीतो। - 1 कुरिन्थियों 9:24 

बाइबल पाठ: 2 तिमुथियुस 4:1-8
2 Timothy 4:1 परमेश्वर और मसीह यीशु को गवाह कर के, जो जीवतों और मरे हुओं का न्याय करेगा, उसे और उसके प्रगट होने, और राज्य को सुधि दिलाकर मैं तुझे चिताता हूं। 
2 Timothy 4:2 कि तू वचन को प्रचार कर; समय और असमय तैयार रह, सब प्रकार की सहनशीलता, और शिक्षा के साथ उलाहना दे, और डांट, और समझा। 
2 Timothy 4:3 क्योंकि ऐसा समय आएगा, कि लोग खरा उपदेश न सह सकेंगे पर कानों की खुजली के कारण अपनी अभिलाषाओं के अनुसार अपने लिये बहुतेरे उपदेशक बटोर लेंगे। 
2 Timothy 4:4 और अपने कान सत्य से फेरकर कथा-कहानियों पर लगाएंगे। 
2 Timothy 4:5 पर तू सब बातों में सावधान रह, दुख उठा, सुसमाचार प्रचार का काम कर और अपनी सेवा को पूरा कर। 
2 Timothy 4:6 क्योंकि अब मैं अर्घ की नाईं उंडेला जाता हूं, और मेरे कूच का समय आ पहुंचा है। 
2 Timothy 4:7 मैं अच्छी कुश्‍ती लड़ चुका हूं मैं ने अपनी दौड़ पूरी कर ली है, मैं ने विश्वास की रखवाली की है। 
2 Timothy 4:8 भविष्य में मेरे लिये धर्म का वह मुकुट रखा हुआ है, जिसे प्रभु, जो धर्मी, और न्यायी है, मुझे उस दिन देगा और मुझे ही नहीं, वरन उन सब को भी, जो उसके प्रगट होने को प्रिय जानते हैं।

एक साल में बाइबल: 
  • 2 राजा 4-6
  • लूका 24:1-53