बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, January 7, 2017

सेवक एवं सहायक


   पिछली शरद ऋतु में हमारा शहर एक बर्फ के भीषण तूफान की चपेट में आ गया। बर्फ के बोझ से पेड़ों की डालियों के टूट या झुक कर बिजली के तारों पर आ जाने के कारण हज़ारों घरों और व्यवसायों में कई दिनों तक बिजली आनी बन्द हो गई। हमारे परिवार ने घर की बुनियादी आवश्यकताओं के लिए एक जेनेरेटर द्वारा बिजली तो प्राप्त कर ली परन्तु फिर भी खाना पकाने लायक बिजली हमारे घर में नहीं थी। हम घर से बाहर खाने का कोई स्थान ढ़ूँढ़ने के लिए निकले, और मीलों तक हमें केवल बन्द व्यवसाय और दुकानें ही मिले। अन्ततः हम एक नाश्ता परोसने वाले रेस्टोरॉन्ट पहुँचे जहाँ बिजली की आपूर्ति बाधित नहीं हुई थी, किंतु वह स्थान हमारे समान ही अन्य भूखे और परेशान ग्राहकों से भरा हुआ था।

   कुछ समय में एक स्त्री हमारे पास भोजन का हमारा ऑर्डर लेने आई, और कहा, "वास्तव में मैं इस रेस्टोरॉन्ट की कर्मचारी नहीं हूँ। हमारे चर्च का गुट यहाँ नाश्ता कर रहा था और हमने देखा कि इस रेस्टोरॉन्ट के कर्मचारी आने वाले ग्राहकों की भीड़ के कारण कितने अभिभूत एवं परेशान हो गए थे। हमने रेस्टोरॉन्ट के प्रबंधक से कहा कि यदि इससे कर्मचारियों की सहायता और ग्राहकों को भोजन मिलने में सुविधा होती है, तो हम लोगों तथा कर्मचारियों की सहायता के लिए ग्राहकों से ऑर्डर लेने तथा भोजन परोसने में सहायक होंगे।"

   उस महिला और उसके साथियों द्वारा स्वेच्छा से सहायता देने के इस उदाहरण ने मुझे परमेश्वर के वचन बाइबल में प्रेरित पौलुस द्वारा लिखी बात का स्मरण दिलाया: "इसलिये जहां तक अवसर मिले हम सब के साथ भलाई करें; विशेष कर के विश्वासी भाइयों के साथ" (गलतियों 6:10)। हमारे आस-पास के लोगों की अनेकों आवश्यकताओं के संदर्भ में, मैं सोचता हूँ कि क्या हो यदि हम सब परमेश्वर से प्रार्थना करें कि वह उस दिन में उसकी सेवा तथा लोगों की सहायता करने के अवसर देखने तथा पहचानने, और भले सेवक एवं सहायक बनने की सदबुद्धि तथा सामर्थ हमें प्रदान करे। - डेनिस फिशर


जब हम ज़रूरतमन्द लोगों की सहायता करते हैं, 
हम मसीह यीशु के उदाहरण को प्रदर्शित करते हैं।

जिनका भला करना चाहिये, यदि तुझ में शक्ति रहे, तो उनका भला करने से न रुकना। - नीतिवचन 3:27

बाइबल पाठ: गलतियों 6:1-10
Galatians 6:1 हे भाइयों, यदि कोई मनुष्य किसी अपराध में पकड़ा भी जाए, तो तुम जो आत्मिक हो, नम्रता के साथ ऐसे को संभालो, और अपनी भी चौकसी रखो, कि तुम भी परीक्षा में न पड़ो। 
Galatians 6:2 तुम एक दूसरे के भार उठाओ, और इस प्रकार मसीह की व्यवस्था को पूरी करो। 
Galatians 6:3 क्योंकि यदि कोई कुछ न होने पर भी अपने आप को कुछ समझता है, तो अपने आप को धोखा देता है। 
Galatians 6:4 पर हर एक अपने ही काम को जांच ले, और तब दूसरे के विषय में नहीं परन्तु अपने ही विषय में उसको घमण्‍ड करने का अवसर होगा। 
Galatians 6:5 क्योंकि हर एक व्यक्ति अपना ही बोझ उठाएगा।
Galatians 6:6 जो वचन की शिक्षा पाता है, वह सब अच्छी वस्‍तुओं में सिखाने वाले को भागी करे। 
Galatians 6:7 धोखा न खाओ, परमेश्वर ठट्ठों में नहीं उड़ाया जाता, क्योंकि मनुष्य जो कुछ बोता है, वही काटेगा। 
Galatians 6:8 क्योंकि जो अपने शरीर के लिये बोता है, वह शरीर के द्वारा विनाश की कटनी काटेगा; और जो आत्मा के लिये बोता है, वह आत्मा के द्वारा अनन्त जीवन की कटनी काटेगा। 
Galatians 6:9 हम भले काम करने में हियाव न छोड़े, क्योंकि यदि हम ढीले न हों, तो ठीक समय पर कटनी काटेंगे। 
Galatians 6:10 इसलिये जहां तक अवसर मिले हम सब के साथ भलाई करें; विशेष कर के विश्वासी भाइयों के साथ।

एक साल में बाइबल: 
  • उत्पत्ति 18-19
  • मत्ती 6:1-18