बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Wednesday, September 19, 2012

प्रतीक्षा


   जब हमारे बच्चे छोटे थे, तब हम एडवेंट को मनाते थे - यह क्रिसमस से चार इतवार पहले से लेकर क्रिसमस तक मनाया जाने वाला वह समय होता था जिसमें पत्तों से भरी डालियों और फूलों से एक गोलाकार माला बना कर सजाई जाती और रोज़ शाम को मोमबत्तियां जलाई जाती थीं तथा अपने मनों को क्रिसमस के लिए तैयार करने के लिए हम लोग परमेश्वर के वचन बाइबल से प्रभु यीशु के जन्मे से संबंधित खंड पढ़ते और स्तुति गीत गाते। यह एक विशेष समय होता था।

   लेकिन एडवेंट का महत्व इससे कहीं अधीक होता है। जब चौथी इसवीं में इसाई समाज ने इसे मनाना आरंभ किया था, तो वे लोग इसे केवल प्रभु यीशु के जन्म का त्यौहार मनाने की तैयारी ही नहीं मानते थे, परन्तु साथ ही प्रभु यीशु के दूसरे आगमन की आशा को भी स्मरण करते थे। प्रभु यीशु के पुनःआगमन की निश्चितता को स्मरण करके वे उसमें आशा और आनन्द पाते थे।

   लूका रचित सुसमाचार परमेश्वर की उस महिमा के तेज के बारे में बताता है जो प्रभु यीशु के जन्म के समाचार के उन तक पहुंचने के समय उनके चारों ओर चमका था (लूका २:९)। लूका रचित सुसमाचार में ही हम प्रभु यीशु के बड़ी सामर्थ और महिमा के साथ पुनःआगमन का वायदा भी पाते हैं। प्रभु यीशु के पहले और दूसरे आगमन की घटनाओं में उनके पृथ्वी पर आने का उद्देश्य निहित है - संसार के लिए पापों से मुक्ति और उद्धार का मार्ग देना तथा संसार के अन्त और न्याय के समय में अपने विश्वासियों को अपने साथ निवास के लिए स्वर्ग में अनन्त काल के लिए लेकर जाना।

   लैटिन भाषा में एडवेंट शब्द का अर्थ होता है आगमन। क्रिसमस से पहले के यह सप्ताह पश्चाताप और आशा के लिए एक अच्छा समय हैं जब हम संसार के उद्धारकर्ता प्रभु यीशु के बैतलहम में पहले आगमन का त्यौहार मनाते हैं और उसके अपनी महिमा में दूसरे आगमन की प्रतीक्षा करते हैं।

   संसार का उद्धारकर्ता मसीह यीशु आ चुका है! संसार का न्यायी मसीह यीशु आने वाला है! क्या आप उसके आगमन के लिए तैयार हैं? - डेविड मैक्कैसलैंड


संसार का उद्धारकर्ता मसीह यीशु आ चुका है! संसार का न्यायी मसीह यीशु आने वाला है!

और प्रभु का एक दूत उन के पास आ खड़ा हुआ; और प्रभु का तेज उन के चारों ओर चमका, और वे बहुत डर गए। - लूका २:९

बाइबल पाठ: लूका२:८-१२; २१:२५-२८
Luk 2:8  और उस देश में कितने गड़ेरिये थे, जो रात को मैदान में रहकर अपने झुण्‍ड का पहरा देते थे। 
Luk 2:9   और प्रभु का एक दूत उन के पास आ खड़ा हुआ; और प्रभु का तेज उन के चारों ओर चमका, और वे बहुत डर गए। 
Luk 2:10 तब स्‍वर्गदूत ने उन से कहा, मत डरो; क्‍योंकि देखो मैं तुम्हें बड़े आनन्‍द का सुसमाचार सुनाता हूं जो सब लोगों के लिये होगा। 
Luk 2:11  कि आज दाऊद के नगर में तुम्हारे लिये एक उद्धारकर्ता जन्मा है, और यही मसीह प्रभु है। 
Luk 2:12  और इस का तुम्हारे लिये यह पता है, कि तुम एक बालक को कपड़े मे लिपटा हुआ और चरनी में पड़ा पाओगे। 

Luk 21:25 और सूरज और चान्‍द और तारों में चिन्‍ह दिखाई देंगें, और पृथ्वी पर, देश देश के लोगों को संकट होगा; क्‍योंकि वे समुद्र के गरजने और लहरों के कोलाहल से घबरा जाएंगे। 
Luk 21:26 और भय के कारण और संसार पर आने वाली घटनाओं की बांट देखते देखते लोगों के जी में जी न रहेगा क्‍योंकि आकाश की शक्तियां हिलाई जाएंगी। 
Luk 21:27  तब वे मनुष्य के पुत्र को सामर्थ और बड़ी महिमा के साथ बादल पर आते देखेंगे। 
Luk 21:28 जब ये बातें होने लगें, तो सीधे होकर अपने सिर ऊपर उठाना; क्‍योंकि तुम्हारा छुटकारा निकट होगा।

एक साल में बाइबल: 
  • यहेजकेल ३०-३२ 
  • १ पतरस ४