बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Thursday, October 18, 2012

सतत सेवार्थ


   इस श्रंखला के मूल कार्यस्थल RBC Ministries में, जो Our Daily Bread के मूल संचालक तथा प्रकाशक हैं, एक स्वयं-सेवी कार्यक्रम भी है जिस के द्वारा लोगों को अपने समय और कौशल को परमेश्वर की सेवकाई के लिए दान करने का अवसर मिलता है, और हम जो इस कार्यक्रम के संचालक हैं उन्हें अपने उद्देश्य "बाइबल के जीवन बदलने वाले ज्ञान को सभी के लिए उपलब्ध और सहज बनाना" पूरा करने में सहायता मिलती है।

   हमारे कुछ स्वयं-सेवी तो कार्य से अवकाश प्राप्त लोग हैं जो अपने बुढ़ापे की तकलीफों और मजबूरियों के बावजूद प्रतिदिन नियमित रूप से आते हैं, प्रसन्नता पूर्वक कार्य में भाग लेते हैं, ज़िम्मेदारियां पूरी करते हैं और विविध कार्यों में हाथ बंटाते हैं। इस कार्यक्रम के आरंभ होने से लेकर सन २००९ तक, ऐसे स्वयं-सेवियों ने, कुल मिलाकर १००,००० घंटों का कार्य पूरा कर लिया था। ये स्वयं-सेवी बस कार्य में लगे ही रहते हैं, उन्हें रुक जाने की इच्छा नहीं होती।

   उनका उदाहरण इस बात को स्मरण कराता है कि हमारे पार्थिव जीवन में परमेश्वर की सेवकाई कर पाने के लिए उम्र का कोई बन्धन नहीं है। परमेश्वर का वचन परमेश्वर के विश्वासियों के लिए कोई अवकाश लेने की उम्र निर्धारित नहीं करता है। पौलुस प्रेरित ने लिखा कि परमेश्वर ने अपनी मण्डली में "...कितनों को भविष्यद्वकता नियुक्त करके, और कितनों को सुसमाचार सुनाने वाले नियुक्त करके, और कितनों को रखवाले और उपदेशक नियुक्त करके दे दिया। जिस से पवित्र लोग सिद्ध जो जाएं, और सेवा का काम किया जाए, और मसीह की देह उन्नति पाए" (इफिसीयों ४:११-१२)। यही हम विश्वासियों का उद्देश्य है कि मसीह की देह अर्थात उसकी मण्डली उन्नति पाए; और इस कार्य की लगन हमें सतत सेवा के लिए प्रेरित करती रहती है। - डेव ब्रैनन


जवान हों या बुज़ुर्ग, यदि आप तैयार हैं तो परमेश्वर अपनी सेवकाई में आपको उपयोगी बना सकता है।

और जो कुछ तुम करते हो, तन मन से करो, यह समझकर कि मनुष्यों के लिये नहीं परन्‍तु प्रभु के लिये करते हो। - कुलुस्सियों ३:२३

बाइबल पाठ:
Eph 4:7  पर हम में से हर एक को मसीह के दान के परिमाण से अनुग्रह मिला है। 
Eph 4:8  इसलिये वह कहता है, कि वह ऊंचे पर चढ़ा, और बन्‍धुवाई को बान्‍ध ले गया, और मनुष्यों को दान दिए। 
Eph 4:9  (उसके चढ़ने से, और क्‍या पाया जाता है केवल यह, कि वह पृथ्वी की निचली जगहों में उतरा भी था। 
Eph 4:10  और जो उतर गया यह वही है जो सारे आकाश के ऊपर चढ़ भी गया, कि सब कुछ परिपूर्ण करे)। 
Eph 4:11  और उस ने कितनों को भविष्यद्वकता नियुक्त करके, और कितनों को सुसमाचार सुनाने वाले नियुक्त करके, और कितनों को रखवाले और उपदेशक नियुक्त करके दे दिया। 
Eph 4:12  जिस से पवित्र लोग सिद्ध जो जाएं, और सेवा का काम किया जाए, और मसीह की देह उन्नति पाए। 
Eph 4:13  जब तक कि हम सब के सब विश्वास, और परमेश्वर के पुत्र की पहिचान में एक न हो जाएं, और एक सिद्ध मनुष्य न बन जाएं और मसीह के पूरे डील डौल तक न बढ़ जाएं।

एक साल में बाइबल: 
  • यशायाह ५३-५५ 
  • २ थिस्सलुनीकियों १