बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Saturday, April 13, 2013

खमीर


   अमेरिका में मध्य-1800 के समय बहुत से लोग कैलिफोर्निया प्रांत के इलाकों में सोना खोजने के लिए निकले थे; फिर यही सोना खोजने की धुन 1890 के दशक में अलास्का प्रांत में भी देखी गई। दोनों ही समयों में उन खोजकर्ताओं में खमीरी रोटी बहुत प्रचलित हुई।। खमीर का एक गुण है कि वह बाहर से कोई परिवर्तन दिखाए बिना ही आटे को अन्दर ही अन्दर परिवर्तित करता रहता है और थोड़ा सा खमीर थोड़े ही समय में बहुत सा आटा खमीरा कर देता है। ये खोजकर्ता अपने साथ थोड़े से आटे में खमीर गूंध कर लिए चलते थे जिससे जहां भी वे पड़ाव डालें उस खमीरे आटे को नए आटे में मिलाकर अपनी पसंदीदा खमीरी रोटी बनाने का आटा शीघ्रता से तैयार कर लें।

   परमेश्वर के वचन बाइबल में खमीर को बुराई का सूचक करके भी दिखाया गया है। बाइबल के नए नियम में खमीर को अधिकांशतः बिगाड़ने वाले प्रभाव के रूप में दिखाया गया है। प्रभु यीशु ने अपने चेलों को चेतावनी दी: "...कि फरीसियों के कपटरूपी खमीर से चौकस रहना" (लूका 12:1)। कपटी लोग बाहर से धार्मिकता का दिखावा करते हैं लेकिन अन्दर ही अन्दर उनके मन पापमय विचारों और व्यवहार से भरे रहते हैं। उनकी संगति मे रहने से उनका प्रभाव खमीर के समान अन्य लोगों में भी फैल जाता है, क्योंकि मनुष्य की स्वाभाविक प्रतिक्रीया है कि वह भलाई की बजाए बुराई का अनुसरण अधिक सरलता और सहजता से करता है।

   लेकिन प्रभु यीशु ने साथ ही यह चेतावनी भी दी है कि, "कुछ ढपा नहीं, जो खोला न जाएगा; और न कुछ छिपा है, जो जाना न जाएगा" (लूका 12:2); अर्थात कभी ना कभी सब के मन की बातें, उनकी सच्चाई प्रकट हो ही जाएगी। परमेश्वर सब के सामने सब कुछ उजागर कर ही देगा। इस बात की सच्चाई और वास्तविकता हम अपने प्रतिदिन के समाचारों में देखते रहते हैं जहां एक के बाद एक बड़ी चतुराई और सफाई से किये गए घोटालों और बेईमानियों की पोल आए दिन खुलती रहती है और समाज में अच्छे और नामी समझे जाने वालों की काली करतूतें तथा वास्तविकता प्रकट होती रहती है।

   इसलिए बेहतर यही है कि हम परमेश्वर के भय में और उसको जवाबदेह होने को सदा स्मरण रखते हुए अपने जीवनों को उसके भय और आज्ञाकारिता में बिताएं जिससे फिर कभी बदनामी और जग-हंसाई का अवसर ना रहे। साथ ही पाप और बुराई के खमीर से सावधान रहें, उसे अपने जीवन से दूर ही रखें क्योंकि थोड़ा सा खमीर बहुत से आटे को खमीरा कर देता है। - डेनिस फिशर


और यदि तुम ऐसा न करो, तो यहोवा के विरुद्ध पापी ठहरोगे; और जान रखो कि तुम को तुम्हारा पाप लगेगा। - गिनती 32:23

थोड़ा सा खमीर सारे गूंधे हुए आटे को खमीरा कर डालता है। - गलतियों 5:9

बाइबल पाठ: लूका 12:1-7
Luke 12:1 इतने में जब हजारों की भीड़ लग गई, यहां तक कि एक दूसरे पर गिरे पड़ते थे, तो वह सब से पहिले अपने चेलों से कहने लगा, कि फरीसियों के कपटरूपी खमीर से चौकस रहना।
Luke 12:2 कुछ ढपा नहीं, जो खोला न जाएगा; और न कुछ छिपा है, जो जाना न जाएगा।
Luke 12:3 इसलिये जो कुछ तुम ने अन्‍धेरे में कहा है, वह उजाले में सुना जाएगा: और जो तुम ने कोठिरयों में कानों कान कहा है, वह कोठों पर प्रचार किया जाएगा।
Luke 12:4 परन्तु मैं तुम से जो मेरे मित्र हो कहता हूं, कि जो शरीर को घात करते हैं परन्तु उसके पीछे और कुछ नहीं कर सकते उन से मत डरो।
Luke 12:5 मैं तुम्हें चिताता हूं कि तुम्हें किस से डरना चाहिए, घात करने के बाद जिस को नरक में डालने का अधिकार है, उसी से डरो: वरन मैं तुम से कहता हूं उसी से डरो।
Luke 12:6 क्या दो पैसे की पांच गौरैयां नहीं बिकतीं? तौभी परमेश्वर उन में से एक को भी नहीं भूलता।
Luke 12:7 वरन तुम्हारे सिर के सब बाल भी गिने हुए हैं, सो डरो नहीं, तुम बहुत गौरैयों से बढ़कर हो।

एक साल में बाइबल: 
  • 1 शमूएल 22-24
  • लूका 12:1-31