बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Sunday, January 19, 2014

खोज


  हमारे परिवार के लोग एक स्थान पर एकत्रित थे और मेरा एक भतीजा अपने साथ "मैजिक आई" चित्रों की एक पुस्तक लाया था। मैजिक आई चित्र सामान्य दो-आयाम वाले चित्रों के समान ही लगते हैं, परन्तु जब उन्हें एक विशेष कोण से देखा जाता है तो वे समतल सपाट चित्र तीन-आयामी दिखने लगते हैं। हम सब उस पुस्त्क के चित्रों को बारी बारी से देख रहे थे, और अपनी आंखों को उन तीन-अयामी चित्रों को देख पाने के लिए अलग अलग कोण और दूरी से अभ्यस्त कर रहे थे। हमारे परिवार के एक सदस्य को तीन-आयामी चित्र देखने में परेशानी हो रही थी और वह बार बार भिन्न कोणों और भिन्न दूरियों से उन्हें देखने का प्रयास कर रहा था। मैंने ध्यान किया कि यद्यपि वह तीन-आयामी चित्र देख तो नहीं पा रहा था, परन्तु फिर भी वह अन्य लोगों की बात पर विश्वास रख कर उन तीन-आयामी चित्रों को देखने के प्रयास में लगा हुआ था; क्योंकि उसे वे नहीं दिख रहे थे इसलिए उसने यह नहीं मान लिया कि तीन आयामी चित्र हैं ही नहीं या उन्हें देख पाना संभव नहीं है तथा अन्य जिन्होंने उन्हें देखा है वे कोई कालपनिक बात कर रहे हैं।

   उसके उन चित्रों को तीन-आयामों में देखने के अथक प्रयासों को देखकर मुझे विचार आया कि क्या हम अपने विश्वास की बातों को जानने-पहचानने के लिए भी इसी प्रकार प्रयासरत रहते हैं? जो लोग सन्देह करते हैं उनके लिए खतरा रहता है कि ढूंढना छोड़ देंगे, क्योंकि वे मानने लगते हैं कि परमेश्वर को खोजा नहीं जा सकता। परमेश्वर के वचन बाइबल में मूसा ने इस्त्राएलियों को चेतावनी दी कि ऐसा समय आएगा जब उनके भावी वंशज परमेश्वर से दूर चले जाएंगे; लेकिन साथ ही उसने यह आशवासन भी दिया कि यदि परमेश्वर से भटक जाने के बाद भी वे सच्चे मन से उसे ढूंढेंगे तो निश्चय ही उसे फिर पा भी लेंगे (व्यवस्थाविवरण 4:29)। इब्रानियों की पत्री भी इस बात को पुनःपुष्टि करती है कि जो परमेश्वर को सच्चे मन से विश्वास के साथ खोजते हैं वे उसे पा भी लेते हैं (इब्रानियों 11:6)।

   यदि आप परमेश्वर की खोज में भटक रहे हैं, या आपको उसपर विश्वास करने में कठिनाई हो रही है तो ध्यान रखिए कि आपका उससे संपर्क ना हो पाना इस बात का प्रमाण नहीं है कि वह है ही नहीं या फिर मिलता ही नहीं है। वह अपने खोजने वालों को कभी निराश नहीं करता; उसे उसके वचन बाइबल से देखिए, उसने अपने आप को संसार पर प्रभु यीशु के रूप में प्रगट किया है। प्रभु यीशु और बाइबल को अपना लीजिए, परमेश्वर की खोज वहीं पूरी हो जाएगी। - जूली ऐकैरमैन लिंक


क्योंकि परमेश्वर महान है, उसने अपने आप को प्रगट किया है; 
क्योंकि परमेश्वर भला है, वह अपने खोजने वालों को मिलता है।

परन्तु वहां भी यदि तुम अपने परमेश्वर यहोवा को ढूंढ़ोगे, तो वह तुम को मिल जाएगा, शर्त यह है कि तुम अपने पूरे मन से और अपने सारे प्राण से उसे ढूंढ़ो। - व्यवस्थाविवरण 4:29

बाइबल पाठ: इब्रानियों 11:1-10
Hebrews 11:1 अब विश्वास आशा की हुई वस्‍तुओं का निश्‍चय, और अनदेखी वस्‍तुओं का प्रमाण है। 
Hebrews 11:2 क्योंकि इसी के विषय में प्राचीनों की अच्छी गवाही दी गई। 
Hebrews 11:3 विश्वास ही से हम जान जाते हैं, कि सारी सृष्‍टि की रचना परमेश्वर के वचन के द्वारा हुई है। यह नहीं, कि जो कुछ देखने में आता है, वह देखी हुई वस्‍तुओं से बना हो। 
Hebrews 11:4 विश्वास की से हाबिल ने कैन से उत्तम बलिदान परमेश्वर के लिये चढ़ाया; और उसी के द्वारा उसके धर्मी होने की गवाही भी दी गई: क्योंकि परमेश्वर ने उस की भेंटों के विषय में गवाही दी; और उसी के द्वारा वह मरने पर भी अब तक बातें करता है। 
Hebrews 11:5 विश्वास ही से हनोक उठा लिया गया, कि मृत्यु को न देखे, और उसका पता नहीं मिला; क्योंकि परमेश्वर ने उसे उठा लिया था, और उसके उठाए जाने से पहिले उस की यह गवाही दी गई थी, कि उसने परमेश्वर को प्रसन्न किया है। 
Hebrews 11:6 और विश्वास बिना उसे प्रसन्न करना अनहोना है, क्योंकि परमेश्वर के पास आने वाले को विश्वास करना चाहिए, कि वह है; और अपने खोजने वालों को प्रतिफल देता है। 
Hebrews 11:7 विश्वास ही से नूह ने उन बातों के विषय में जो उस समय दिखाई न पड़ती थीं, चितौनी पाकर भक्ति के साथ अपने घराने के बचाव के लिये जहाज बनाया, और उसके द्वारा उसने संसार को दोषी ठहराया; और उस धर्म का वारिस हुआ, जो विश्वास से होता है। 
Hebrews 11:8 विश्वास ही से इब्राहीम जब बुलाया गया तो आज्ञा मानकर ऐसी जगह निकल गया जिसे मीरास में लेने वाला था, और यह न जानता था, कि मैं किधर जाता हूं; तौभी निकल गया। 
Hebrews 11:9 विश्वास ही से उसने प्रतिज्ञा किए हुए देश में जैसे पराए देश में परदेशी रह कर इसहाक और याकूब समेत जो उसके साथ उसी प्रतिज्ञा के वारिस थे, तम्बूओं में वास किया। 
Hebrews 11:10 क्योंकि वह उस स्थिर नेव वाले नगर की बाट जोहता था, जिस का रचने वाला और बनाने वाला परमेश्वर है।

एक साल में बाइबल: 
  • निर्गमन 11-13