बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, December 4, 2015

यूरेका


   सन 1867 में, दक्षिणी अफ्रीका के एक खेत में 15 वर्ष के इरासमुस जेकब को धूप में चमकता हुआ एक पत्थर दिखाई दिया। उस चमकीले पत्थर की खबर उनके एक पड़ौसी को लगी और उसने वह पत्थर खरीद लेने का प्रस्ताव इरासमुस के परिवार के सामने रखा। उसकी कीमत से अनजान, इरासमुस की माँ ने पड़ौसी से कहा, "यदि तुम्हें पसन्द है तो तुम उसे ऐसे ही रख लो।" बाद में एक खनीज़ वैज्ञानिक ने पहिचाना कि वह पत्थर 21.25 कैरट का हीरा था और बहुत कीमती था, और उसे "यूरेका" हीरा कहा जाने लगा (यूनानी भाषा के शब्द "यूरेका" का अर्थ होता है "मुझे मिल गया"।) शीघ्र ही इरासमुस के घर और खेत के आस-पास की ज़मीन की कीमत अत्यन्त बढ़ गई, क्योंकि उस ज़मीन के नीचे ज्ञात हीरों का सबसे बड़ा भण्डार था।

   प्रभु यीशु ने परमेश्वर के राज्य को भी एक छुपे हुए खज़ाने के समान बताया: "स्वर्ग का राज्य खेत में छिपे हुए धन के समान है, जिसे किसी मनुष्य ने पाकर छिपा दिया, और मारे आनन्द के जा कर और अपना सब कुछ बेचकर उस खेत को मोल लिया" (मत्ती 13:44)। जब हम प्रभु यीशु में विश्वास लाते हैं तो अपने पुत्र के बलिदान में होकर परमेश्वर हमें पापों से क्षमा प्रदान करता है, हमें स्वर्ग में अनन्त जीवन का वारिस और अपनी सन्तान होने का अधिकार देता है; हमारे जीवनों में भी स्वर्गीय आशीष का "यूरेका" क्षण आता है क्योंकि हमें वह अन्मोल खज़ाना दे दिया जाता है जिसे हम और किसी प्रकार से पा नहीं सकते थे। अब हमारा जीवन परमेश्वर के अनन्त राज्य का सदस्य होने पर केन्द्रित हो जाता है, परमेश्वर कि आशीषें हमें उपलब्ध हो जाती हैं।

   यह हमारा कर्तव्य और हमारी खुशनसीबी है कि हमें इस यूरेका क्षण को दूसरों तक पहुँचाने, इसकी आशीषों के बारे में सब लोगों को बताने की ज़िम्मेदारी दी गई है। - डेनिस फिशर


परमेश्वर का राज्य वह खज़ाना है जिसे बाँटने के लिए हम मसीही विश्वासियों को रखा गया है।

और यदि मैं सुसमाचार सुनाऊं, तो मेरा कुछ घमण्‍ड नहीं; क्योंकि यह तो मेरे लिये अवश्य है; और यदि मैं सुसमाचार न सुनाऊं, तो मुझ पर हाय। - 1 कुरिन्थियों 9:16

बाइबल पाठ: मत्ती 13:44-50
Matthew 13:44 स्वर्ग का राज्य खेत में छिपे हुए धन के समान है, जिसे किसी मनुष्य ने पाकर छिपा दिया, और मारे आनन्द के जा कर और अपना सब कुछ बेचकर उस खेत को मोल लिया।
Matthew 13:45 फिर स्वर्ग का राज्य एक व्यापारी के समान है जो अच्‍छे मोतियों की खोज में था। 
Matthew 13:46 जब उसे एक बहुमूल्य मोती मिला तो उसने जा कर अपना सब कुछ बेच डाला और उसे मोल ले लिया।
Matthew 13:47 फिर स्वर्ग का राज्य उस बड़े जाल के समान है, जो समुद्र में डाला गया, और हर प्रकार की मछिलयों को समेट लाया। 
Matthew 13:48 और जब भर गया, तो उसको किनारे पर खींच लाए, और बैठकर अच्छी अच्छी तो बरतनों में इकट्ठा किया और निकम्मी, निकम्मीं फेंक दी। 
Matthew 13:49 जगत के अन्‍त में ऐसा ही होगा: स्वर्गदूत आकर दुष्‍टों को धर्मियों से अलग करेंगे, और उन्हें आग के कुंड में डालेंगे। 
Matthew 13:50 वहां रोना और दांत पीसना होगा।

एक साल में बाइबल: 

  • यहेजकेल 47-48
  • 1यूहन्ना 3