बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, November 11, 2016

ज्योति


   अमेरिका के गृह युद्ध (1861-1865) से पूर्व, भगोड़े दास "भूमिगत रेलमार्ग" का अनुसरण करके स्वतंत्रता प्राप्त करते थे। "भूमिगत रेलमार्ग" दास प्रथा का पालन करने वाले दक्षिणी अमेरिका से, दास प्रथा से मुक्ति दिलाने की आवाज़ बुलन्द करने वाले उत्तरी अमेरिका तक जाने के गुप्त मार्गों और उनकी सहायता करने वाले दासत्व-विरोधियों के लिए प्रयुक्त होने वाली एक उक्ति थी। भगोड़े दास उत्तरी अमेरिका पहुँचने के लिए रात भर अनेकों मील चलते थे, उनको सही मार्ग पर बने रहने का मार्गदर्शन तारामण्डल में सप्तर्षि से मिलता था, जो ध्रुव तारे की ओर संकेत करता था। कुछ लोग यह भी मानते हैं कि मार्ग के दिशानिर्देषों का उन्होंने सांकेतिक भाषा में एक गीत भी बना लिया था, जिसे वे गाते और मार्ग को पहचानते जाते थे, ताकि खो ना जाएं। सप्तर्षि तारामण्डल और दासत्व-विरोधी सहायक उन के लिए दासत्व के जीवन से मुक्ति के जीवन का मार्ग दिखाने का कार्य करने वाली ज्योति थे।

   परमेश्वर के वचन बाइबल में प्रेरित पौलुस ने हम मसीही विश्वासियों को जगत की ज्योति बनकर चमकने का आहवाहन किया है (फिलिप्पियों 2:15), जिससे संसार भर में जो भी लोग परमेश्वर के सत्य, पाप से छुटकारा और आत्मिक स्वतंत्रता के खोजी हैं वे सही मार्ग पा सकें, उस पर बने रह सकें।

   हम पाप और बुराई के अन्धकार से भरे संसार में रहते हैं, एक ऐसे संसार में जिसे प्रभु यीशु की ज्योति को देखने और उससे पाप तथा अनन्त विनाश से स्वतंत्रता पा लेने की बहुत आवश्यकता है। हमारी बुलाहट परमेश्वर के सत्य को संसार के सामने चमकाना है, जिससे लोग अनन्त जीवन, उद्धार और आत्मिक स्वतंत्रता के मार्ग की ओर आ सकें, और यह सब पाने के लिए प्रभु तक पहुँच सकें। हम मसीह यीशु की ओर, जो एकमात्र सच्चा मार्ग, संपूर्ण सत्य तथा अनन्त आशीश का जीवनदायक है (यूहन्ना 14:6) संकेत करने वाले लोग हैं; हमें इस संसार में प्रभु की ज्योति बनकर चमकना है। - डेनिस फिशर


प्रभु यीशु की ज्योति को प्रतिबिंबित करके संसार को रौशन कर दें।

यीशु ने उस से कहा, मार्ग और सच्चाई और जीवन मैं ही हूं; बिना मेरे द्वारा कोई पिता के पास नहीं पहुंच सकता। - यूहन्ना 14:6

बाइबल पाठ: फिलिप्पियों 2:12-18
Philippians 2:12 सो हे मेरे प्यारो, जिस प्रकार तुम सदा से आज्ञा मानते आए हो, वैसे ही अब भी न केवल मेरे साथ रहते हुए पर विशेष कर के अब मेरे दूर रहने पर भी डरते और कांपते हुए अपने अपने उद्धार का कार्य पूरा करते जाओ। 
Philippians 2:13 क्योंकि परमेश्वर ही है, जिस ने अपनी सुइच्‍छा निमित्त तुम्हारे मन में इच्छा और काम, दोनों बातों के करने का प्रभाव डाला है। 
Philippians 2:14 सब काम बिना कुड़कुड़ाए और बिना विवाद के किया करो। 
Philippians 2:15 ताकि तुम निर्दोष और भोले हो कर टेढ़े और हठीले लोगों के बीच परमेश्वर के निष्‍कलंक सन्तान बने रहो, (जिन के बीच में तुम जीवन का वचन लिये हुए जगत में जलते दीपकों की नाईं दिखाई देते हो)। 
Philippians 2:16 कि मसीह के दिन मुझे घमण्‍ड करने का कारण हो, कि न मेरा दौड़ना और न मेरा परिश्रम करना व्यर्थ हुआ। 
Philippians 2:17 और यदि मुझे तुम्हारे विश्वास के बलिदान और सेवा के साथ अपना लोहू भी बहाना पड़े तौभी मैं आनन्‍दित हूं, और तुम सब के साथ आनन्द करता हूं। 
Philippians 2:18 वैसे ही तुम भी आनन्‍दित हो, और मेरे साथ आनन्द करो।

एक साल में बाइबल: 
  • यिर्मयाह 50
  • इब्रानियों 8