बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Monday, June 10, 2019

खोज



      छोटे बच्चों की एक लोकप्रिय पुस्तक श्रंखला है “Where’s Waldo” (वाल्डो कहाँ है?)। वाल्डो एक कार्टून पात्र है और पुस्तक के प्रत्येक पृष्ठ पर बने चित्रों में वह लोगों के मध्य कहीं छिपा होता है, तथा बच्चों को उसे ढूँढना होता है। सँसार के सभी स्थानों पर, वाल्डो को खोज लेने से उनके बच्चों के चेहरे पर आने वाली मुस्कराहट से माता-पि़ता भी हर्षित होते हैं। या, जब बच्चे वाल्डो को खोजने के लिए उनकी सहायता मांगते हैं, तो बच्चों के साथ बिताए गए समय से उन्हें प्रसन्नता होती है।

      परमेश्वर के वचन बाइबल में हम देखते हैं कि प्रारंभिक कलीसिया के एक अगुवे, स्तिफ्नुस को मसीह यीशु के नाम का प्रचार करने के लिए पत्थरवाह करके मार डाला गया (प्रेरितों 7), और इसके साथ ही यरूशलेम में मसीही विश्वासियों के विरुद्ध भारी सताव आरंभ हो गया। इस सताव से बचने के लिए बहुत से मसीही विश्वासी यरूशलेम छोड़कर इधर-उधर तित्तर-बित्तर हो गए। एक अन्य मसीही अगुवा, फिलिप्पुस, उन इधर-उधर तित्तर-बित्तर हुए मसीही विशावासियों में से कुछ के पीछे सामरिया में सेवकाई के लिए गया, उसने वहाँ मसीह यीशु का प्रचार किया, और उसे बहुत अच्छे से स्वीकार किया गया। जब वह वहाँ यह कर रहा था तो परमेश्वर के पवित्र आत्मा ने उसे एक विशेष अभियान पर उसे एक “जंगल के मार्ग” पर भेजा। यह देखते हुए कि उसके प्रचार से कैसा भला प्रतिफल आ रहा था, यह एक विचित्र बात लगती है। परन्तु फिलिप्पुस के आनन्द का अंदाजा कीजिए जब उस जंगल के मार्ग पर उसकी भेंट कुश देश के खजांची के साथ हुई, जो यशायाह नबी की पुस्तक में से प्रभु यीशु मसीह के विषय जानना चाह रहा था, और फिलिप्पुस ने इस खोज में उसकी सहायता की, तथा फिर उस खज़ान्ची ने प्रभु यीशु मसीह को ग्रहण करके बपतिस्मा भी ले लिया (पद 26-40)।

      बहुधा हमें भी अवसर दिया जाता है कि हम बाइबल में प्रभु यीशु मसीह के विषय खोजने में औरों की सहायता करें, जिससे वे प्रभु को और अधिक निकटता से जान सकें। जैसे माता-पिता के लिए वाल्डो को खोजने और फिलिप्पुस के लिए उस खजांची की सहायता करने से मिले आनन्द की अनुभूति थी, वैसे ही आनन्द का अनुभव हमें भी होता है जब हम उन लोगों के चेहरों पर उस मुस्कराहट, उस संतुष्टि को देखते हैं, जिनकी हम सहायता कर रहे हैं।

      अपने जीवन के दिन बिताते हुए, हम मसीही विश्वासियों को तत्पर और तैयार रहना चाहिए कि हम पवित्र आत्मा की अगुवाई में मसीह यीशु के विषय बाँटने में लोगों के सहायक बनें, उनकी खोज में उनके मार्गदर्शक हों। वे लोग चाहे हमारे परिचित हों, या जीवन में एक बार मिलने वाले हों, प्रभु से मिलने का आनन्द अविस्मरणीय होता है। - रैंडी किल्गोर


एक मसीही विश्वासी जो सबसे महान काम कर सकता है वह है, 
अपने मित्र की प्रभु यीशु मसीह को खोजने में सहायता करे।

यीशु ने उन्हें उत्तर दिया; परमेश्वर का कार्य यह है, कि तुम उस पर, जिसे उसने भेजा है, विश्वास करो। - यूहन्ना 6:29

बाइबल पाठ: प्रेरितों 8:26-40
Acts 8:26 फिर प्रभु के एक स्वर्गदूत ने फिलेप्पुस से कहा; उठ कर दक्‍खिन की ओर उस मार्ग पर जा, जो यरूशलेम से अज्ज़ाह को जाता है, और जंगल में है।
Acts 8:27 वह उठ कर चल दिया, और देखो, कूश देश का एक मनुष्य आ रहा था जो खोजा और कूशियों की रानी कन्‍दाके का मन्‍त्री और खजांची था, और भजन करने को यरूशलेम आया था।
Acts 8:28 और वह अपने रथ पर बैठा हुआ था, और यशायाह भविष्यद्वक्ता की पुस्‍तक पढ़ता हुआ लौटा जा रहा था।
Acts 8:29 तब आत्मा ने फिलेप्पुस से कहा, निकट जा कर इस रथ के साथ हो ले।
Acts 8:30 फिलेप्पुस ने उस ओर दौड़ कर उसे यशायाह भविष्यद्वक्ता की पुस्‍तक पढ़ते हुए सुना, और पूछा, कि तू जो पढ़ रहा है क्या उसे समझता भी है?
Acts 8:31 उसने कहा, जब तक कोई मुझे न समझाए तो मैं क्योंकर समझूं और उसने फिलेप्पुस से बिनती की, कि चढ़कर मेरे पास बैठ।
Acts 8:32 पवित्र शास्त्र का जो अध्याय वह पढ़ रहा था, वह यह था; कि वह भेड़ की नाईं वध होने को पहुंचाया गया, और जैसा मेम्ना अपने ऊन कतरने वालों के साम्हने चुपचाप रहता है, वैसे ही उसने भी अपना मुंह न खोला।
Acts 8:33 उस की दीनता में उसका न्याय होने नहीं पाया, और उसके समय के लोगों का वर्णन कौन करेगा, क्योंकि पृथ्वी से उसका प्राण उठाया जाता है।
Acts 8:34 इस पर खोजे ने फिलेप्पुस से पूछा; मैं तुझ से बिनती करता हूं, यह बता कि भविष्यद्वक्ता यह किस विषय में कहता है, अपने या किसी दूसरे के विषय में।
Acts 8:35 तब फिलेप्पुस ने अपना मुंह खोला, और इसी शास्त्र से आरम्भ कर के उसे यीशु का सुसमाचार सुनाया।
Acts 8:36 मार्ग में चलते चलते वे किसी जल की जगह पहुंचे, तब खोजे ने कहा, देख यहां जल है, अब मुझे बपतिस्मा लेने में क्या रोक है।
Acts 8:37 फिलेप्पुस ने कहा, यदि तू सारे मन से विश्वास करता है तो हो सकता है: उसने उत्तर दिया मैं विश्वास करता हूं कि यीशु मसीह परमेश्वर का पुत्र है।
Acts 8:38 तब उसने रथ खड़ा करने की आज्ञा दी, और फिलेप्पुस और खोजा दोनों जल में उतर पड़े, और उसने उसे बपतिस्मा दिया।
Acts 8:39 जब वे जल में से निकलकर ऊपर आए, तो प्रभु का आत्मा फिलेप्पुस को उठा ले गया, सो खोजे ने उसे फिर न देखा, और वह आनन्द करता हुआ अपने मार्ग चला गया।
Acts 8:40 और फिलेप्पुस अशदोद में आ निकला, और जब तक कैसरिया में न पहुंचा, तब तक नगर नगर सुसमाचार सुनाता गया।

एक साल में बाइबल:  
  • 2 इतिहास 34-36
  • यूहन्ना 19:1-22