बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, November 27, 2020

अद्भुत अनुग्रह

 

         जब मैं कॉलेज में था तो एक गर्मियों में मैंने कोलोराडो में एक खेत में कार्य किया। एक संध्या को, दिन भर खेत की लवाई करने के पश्चात, थका और भूखा, मैं ट्रैक्टर को तेज़ी से चलाकर आँगन में लाया। मुझे लगता था कि मैं बहुत बढ़िया दिखने और काम करने वाला हूँ, और उसी के अनुसार, मैंने शेखी में आकर तेजी से ट्रैक्टर को मोड़ा, ब्रेक को दबाया, और ट्रैक्टर को फुर्ती से घुमाया। ट्रैक्टर के पीछे लगे हंसिये नीचे ही थे, और ट्रैक्टर के घूमने से उनके द्वारा पास ही रखे 500 गैलन डीज़ल टैंक के नीचे का आधार टूट गया, टैंक नीचे गिर कर ऊँची आवाज़ के साथ फूट गया और सारा डीज़ल ज़मीन पर बह गया।

         खेत का स्वामी पास ही में खड़ा सब देख रहा था। मैं तेज़ी से ट्रैक्टर से नीचे उतरा, लड़खड़ाती आवाज़ में उस से क्षमा माँगी – और क्योंकि मेरे दिमाग में आने वाली वही पहली बात थी – मैंने उससे कहा कि मैं शेष सारी गर्मी उसके यहाँ बिना वेतन के कार्य करने के लिए तैयार हूँ।

         उस वृद्ध किसान ने मेरे द्वारा हुए नुकसान को देखा, फिर घर की ओर मुड़ते हुए कहा, “चलो, अंदर चलकर भोजन करते हैं।”

         परमेश्वर के वचन बाइबल में प्रभु यीशु द्वारा कहे गए एक दृष्टांत का एक भाग मेरे मन में आया – एक जवान व्यक्ति की कहानी, जिसने कुछ बहुत बुरा किया था, और वह अपने पिता के पास आकर बोला: “पिता, मैंने आपके और स्वर्ग के विरुद्ध पाप किया है”, वह आगे कहना चाहता था, “मुझे अपने सेवक के समान साथ रख ले” परन्तु उसके द्वारा यह शब्द कहने से पहले ही उसके पिता ने उसे रोक दिया और गले लगा लिया, उसे अपना लिया; एक प्रकार से उसके पिता ने कहा, “चलो, अंदर चलकर भोजन करते हैं।”

         यही हम पश्चातापी पापियों के प्रति परमेश्वर का अद्भुत अनुग्रह है। - डेविड एच. रोपर

 

सृष्टि के सम्राट के पुत्र और पुत्री हो जाना कैसा सौभाग्य है।


देखो पिता ने हम से कैसा प्रेम किया है, कि हम परमेश्वर की सन्तान कहलाएं, और हम हैं भी: इस कारण संसार हमें नहीं जानता, क्योंकि उसने उसे भी नहीं जाना। - 1 यूहन्ना 3:1

बाइबल पाठ: लूका 15:11-24

लूका 15:11 फिर उसने कहा, किसी मनुष्य के दो पुत्र थे।

लूका 15:12 उन में से छुटके ने पिता से कहा कि हे पिता संपत्ति में से जो भाग मेरा हो, वह मुझे दे दीजिए। उसने उन को अपनी संपत्ति बांट दी।

लूका 15:13 और बहुत दिन न बीते थे कि छुटका पुत्र सब कुछ इकट्ठा कर के एक दूर देश को चला गया और वहां कुकर्म में अपनी संपत्ति उड़ा दी।

लूका 15:14 जब वह सब कुछ खर्च कर चुका, तो उस देश में बड़ा अकाल पड़ा, और वह कंगाल हो गया।

लूका 15:15 और वह उस देश के निवासियों में से एक के यहां जा पड़ा: उसने उसे अपने खेतों में सूअर चराने के लिये भेजा।

लूका 15:16 और वह चाहता था, कि उन फलियों से जिन्हें सूअर खाते थे अपना पेट भरे; और उसे कोई कुछ नहीं देता था।

लूका 15:17 जब वह अपने आपे में आया, तब कहने लगा, कि मेरे पिता के कितने ही मजदूरों को भोजन से अधिक रोटी मिलती है, और मैं यहां भूखा मर रहा हूं।

लूका 15:18 मैं अब उठ कर अपने पिता के पास जाऊंगा और उस से कहूंगा कि पिता जी मैं ने स्वर्ग के विरोध में और तेरी दृष्टि में पाप किया है।

लूका 15:19 अब इस योग्य नहीं रहा कि तेरा पुत्र कहलाऊं, मुझे अपने एक मजदूर के समान रख ले।

लूका 15:20 तब वह उठ कर, अपने पिता के पास चला: वह अभी दूर ही था, कि उसके पिता ने उसे देखकर तरस खाया, और दौड़कर उसे गले लगाया, और बहुत चूमा।

लूका 15:21 पुत्र ने उस से कहा; पिता जी, मैं ने स्वर्ग के विरोध में और तेरी दृष्टि में पाप किया है; और अब इस योग्य नहीं रहा, कि तेरा पुत्र कहलाऊं।

लूका 15:22 परन्तु पिता ने अपने दासों से कहा; फट अच्छे से अच्छा वस्त्र निकाल कर उसे पहनाओ, और उसके हाथ में अंगूठी, और पांवों में जूतियां पहनाओ।

लूका 15:23 और पला हुआ बछड़ा लाकर मारो ताकि हम खाएँ और आनन्द मनायें।

लूका 15:24 क्योंकि मेरा यह पुत्र मर गया था, फिर जी गया है: खो गया था, अब मिल गया है: और वे आनन्द करने लगे।

 

एक साल में बाइबल: 

  • यहेजकेल 30-32
  • 1 पतरस 4

No comments:

Post a Comment