ई-मेल संपर्क / E-Mail Contact

इन संदेशों को ई-मेल से प्राप्त करने के लिए अपना ई-मेल पता इस ई-मेल पर भेजें / To Receive these messages by e-mail, please send your e-mail id to: rozkiroti@gmail.com

शनिवार, 8 जुलाई 2017

साधारण लोग


   परमेश्वर के वचन बाइबल में न्यायियों की पुस्तक के 6 अध्याय में दर्ज गिदोन की कहानी मुझे प्रेरणा देती है। गिदोन एक किसान था, और स्वभाव से डरपोक भी। जब परमेश्वर ने गिदोन से कहा कि वह इस्त्राएलियों को मिदियानियों के हाथों से छुड़ाए तो गिदोन की प्रतिक्रिया थी, "हे मेरे प्रभु, बिनती सुन, मैं इस्राएल को क्योंकर छुड़ाऊ? देख, मेरा कुल मनश्शे में सब से कंगाल है, फिर मैं अपने पिता के घराने में सब से छोटा हूं" (न्यायियों 6:15)। लेकिन परमेश्वर ने गिदोन को आश्वस्त किया कि वह उसके साथ रहेगा और परमेश्वर की सहायता से गिदोन वह करने पाएगा जो उसे कहा जा रहा है (पद 16)। गिदोन ने परमेश्वर की बात मानी और उसकी आज्ञाकारिता के कारण इस्त्राएल को विजय मिली, और गिदोन का नाम विश्वास के महान नायकों की सूची में लिखा गया (इब्रानियों 11:32)।

   इस्त्राएलियों को मिदियानियों की प्रबल हाथों से छुड़ाने की इस योजना में कई अन्य लोगों का भी महत्वपूर्ण योगदान रहा। परमेश्वर ने गिदोन के साथ 300 और लोगों को खड़ा किया, जो सभी वीर योद्धा थे। हमें उनके नाम तो नहीं बताए गए हैं परन्तु उनकी वीरता और आज्ञाकारिता बाइबल में लिखी गई है (न्यायियों 7:5-23)।

   परमेश्वर आज भी साधारण लोगों को अपने लिए असाधारण कार्य करने के लिए बुला रहा है (1 कुरिन्थियों 1:26-27); उसका वायदा है कि जब हम उसके कहे के अनुसार आगे बढ़ेंगे, तो वह और उसकी सामर्थ्य हम में होकर उन कार्यों को पूरा करेगी। क्योंकि हम परमेश्वर के लिए कार्य करने को आगे आए साधारण लोग हैं, इसलिए यह प्रकट है हमारी अपनी सामर्थ्य या बुद्धिमानी नहीं वरन परमेश्वर की सामर्थ्य और योजना हम में होकर कार्य करेगी, साधारण से असाधारण करवाएगी। परमेश्वर की आज्ञाकारिता में निश्चिंत होकर आगे बढ़ें, और परमेश्वर की महिमा होने का माध्यम बनें। - पो फैंग चिया


परमेश्वर साधारण लोगों में होकर अपने असाधारण कार्य पूरे करता है।

हे भाइयो, अपने बुलाए जाने को तो सोचो, कि न शरीर के अनुसार बहुत ज्ञानवान, और न बहुत सामर्थी, और न बहुत कुलीन बुलाए गए। परन्तु परमेश्वर ने जगत के मूर्खों को चुन लिया है, कि ज्ञान वालों को लज्ज़ित करे; और परमेश्वर ने जगत के निर्बलों को चुन लिया है, कि बलवानों को लज्ज़ित करे। - 1 कुरिन्थियों 1:26-27

बाइबल पाठ: न्यायियों 6:1-16
Judges 6:1 तब इस्राएलियों ने यहोवा की दृष्टि में बुरा किया, इसलिये यहोवा ने उन्हें मिद्यानियों के वश में सात वर्ष कर रखा। 
Judges 6:2 और मिद्यानी इस्राएलियों पर प्रबल हो गए। मिद्यानियों के डर के मारे इस्राएलियों ने पहाड़ों के गहरे खड्डों, और गुफाओं, और किलों को अपने निवास बना लिए। 
Judges 6:3 और जब जब इस्राएली बीज बोते तब तब मिद्यानी और अमालेकी और पूर्वी लोग उनके विरुद्ध चढ़ाई कर के 
Judges 6:4 अज्जा तक छावनी डाल डालकर भूमि की उपज नाश कर डालते थे, और इस्राएलियों के लिये न तो कुछ भोजनवस्तु, और न भेड़-बकरी, और न गाय-बैल, और न गदहा छोड़ते थे। 
Judges 6:5 क्योंकि वे अपने पशुओं और डेरों को लिये हुए चढ़ाई करते, और टिड्डियों के दल के समान बहुत आते थे; और उनके ऊंट भी अनगिनत होते थे; और वे देश को उजाड़ने के लिये उस में आया करते थे। 
Judges 6:6 और मिद्यानियों के कारण इस्राएली बड़ी दुर्दशा में पड़ गए; तब इस्राएलियों ने यहोवा की दोहाई दी।
Judges 6:7 जब इस्राएलियों ने मिद्यानियों के कारण यहोवा की दोहाई दी, 
Judges 6:8 तब यहोवा ने इस्राएलियों के पास एक नबी को भेजा, जिसने उन से कहा, इस्राएल का परमेश्वर यहोवा यों कहता है, कि मैं तुम को मिस्र में से ले आया, और दासत्व के घर से निकाल ले आया; 
Judges 6:9 और मैं ने तुम को मिस्रियों के हाथ से, वरन जितने तुम पर अन्धेर करते थे उन सभों के हाथ से छुड़ाया, और उन को तुम्हारे साम्हने से बरबस निकाल कर उनका देश तुम्हें दे दिया; 
Judges 6:10 और मैं ने तुम से कहा, कि मैं तुम्हारा परमेश्वर यहोवा हूं; एमोरी लोग जिनके देश में तुम रहते हो उनके देवताओं का भय न मानना। परन्तु तुम ने मेरा कहना नहीं माना।
Judges 6:11 फिर यहोवा का दूत आकर उस बांजवृझ के तले बैठ गया, जो ओप्रा में अबीएजेरी योआश का था, और उसका पुत्र गिदोन एक दाखरस के कुण्ड में गेहूं इसलिये झाड़ रहा था कि उसे मिद्यानियों से छिपा रखे। 
Judges 6:12 उसको यहोवा के दूत ने दर्शन देकर कहा, हे शूरवीर सूरमा, यहोवा तेरे संग है। 
Judges 6:13 गिदोन ने उस से कहा, हे मेरे प्रभु, बिनती सुन, यदि यहोवा हमारे संग होता, तो हम पर यह सब विपत्ति क्यों पड़ती? और जितने आश्चर्यकर्मों का वर्णन हमारे पुरखा यह कहकर करते थे, कि क्या यहोवा हम को मिस्र से छुड़ा नहीं लाया, वे कहां रहे? अब तो यहोवा ने हम को त्याग दिया, और मिद्यानियों के हाथ कर दिया है। 
Judges 6:14 तब यहोवा ने उस पर दृष्टि कर के कहा, अपनी इसी शक्ति पर जा और तू इस्राएलियों को मिद्यानियों के हाथ से छुड़ाएगा; क्या मैं ने तुझे नहीं भेजा? 
Judges 6:15 उसने कहा, हे मेरे प्रभु, बिनती सुन, मैं इस्राएल को क्योंकर छुड़ाऊ? देख, मेरा कुल मनश्शे में सब से कंगाल है, फिर मैं अपने पिता के घराने में सब से छोटा हूं। 
Judges 6:16 यहोवा ने उस से कहा, निश्चय मैं तेरे संग रहूंगा; सो तू मिद्यानियों को ऐसा मार लेगा जैसा एक मनुष्य को। 

एक साल में बाइबल: 
  • अय्युब 36-37
  • प्रेरितों 15:22-41


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें