ई-मेल संपर्क / E-Mail Contact

इन संदेशों को ई-मेल से प्राप्त करने के लिए अपना ई-मेल पता इस ई-मेल पर भेजें / To Receive these messages by e-mail, please send your e-mail id to: rozkiroti@gmail.com

सोमवार, 17 अगस्त 2020

साथ

 

        कभी-कभी जीवन बहुत व्यस्त हो जाता है – कक्षाएं कठिन होती हैं, काम थका देने वाला होता है, घर के काम पूरे करने को पड़े होते हैं, किसी से मिलने के लिए समय निश्चित किया हुआ होता है। मेरा यह हाल हो जाता है कि मैं अपने आप को कुछ मिनटों के लिए बाइबल पढ़ने के लिए बाध्य करती हूँ, और अपने आप को दिलासा देती हूँ कि अगले सप्ताह परमेश्वर के साथ और अधिक समय बिताऊँगी। परन्तु कुछ ही समय बाद मेरा ध्यान फिर से अन्य बातों में भटकने लगता है और मैं फिर से कामों को पूरा करने के प्रयासों में डूबने लगती हूँ; फिर से परमेश्वर से किसी भी प्रकार की सहायता माँगना भूल जाती हूँ।

        परमेश्वर के वचन बाइबल में हम देखते है कि जब पतरस पानी पर चलकर प्रभु यीशु की ओर जा रहा था, तो वह बहुत शीघ्र तेज़ हवा और उठती हुई लहरों से डर गया, और उसका ध्यान प्रभु पर से हट गया। और मेरे ही समान वह भी डूबने लग गया (मत्ती 14:29-30)। परन्तु जैसे ही पतरस ने पुकारा, प्रभु यीशु ने तुरंत हाथ बढ़ाकर उसे थाम लिया (पद 30-31)।

        कई बार मुझे लगता है कि इतना व्यस्त होने और प्रभु से अपने ध्यान को हटाए रखने, उसकी ओर न देखते रहने के कारण मुझे कुछ कर के अपनी इस बात की भरपाई करनी पड़ेगी। परन्तु परमेश्वर इस प्रकार से कार्य नहीं करता है। हम जैसे ही सहायता के लिए उसकी ओर मुड़ते हैं, उसे पुकारते हैं, प्रभु तुरंत हाथ बढ़ाकर हमें थाम लेता है, डूबने से बचा लेता है।

        हम जब भी जीवन की भाग-दौड़ और अस्त-व्यस्त होने के कारण परेशान होते हैं, तो यह भूल जाना सरल होता है कि हमारे इस तूफ़ान में, प्रभु भी हमारे साथ ही खड़ा है, हम अकेले नहीं हैं। प्रभु ने पतरस से पूछा, तू ने संदेह क्यों किया?” (पद 31)। हम चाहे कैसी भी परिस्थिति में से होकर क्यों न निकल रहे हों, हमारा प्रभु परमेश्वर सदा हमारे साथ रहता है; वह हमारे हर पल में हमारे साथ बना रहता है; हाथ बढ़ाकर हमें थाम लेने और बचा लेने के लिए सदा तत्पर और तैयार। उसका हमारे साथ बने रहना, हमें सुरक्षित रखता है। - जूली स्कवाब

 

परमेश्वर हमारी प्रतीक्षा में रहता है कि हम उसकी ओर मुड़ें और वह हमें थाम ले।


जब तू जल में हो कर जाए, मैं तेरे संग संग रहूंगा और जब तू नदियों में हो कर चले, तब वे तुझे न डुबा सकेंगी; जब तू आग में चले तब तुझे आंच न लगेगी, और उसकी लौ तुझे न जला सकेगी। - यशायाह 43:2

बाइबल पाठ: मत्ती 14:22-33

मत्ती 14:22 और उसने तुरन्त अपने चेलों को बरबस नाव पर चढ़ाया, कि वे उस से पहिले पार चले जाएं, जब तक कि वह लोगों को विदा करे।

मत्ती 14:23 वह लोगों को विदा कर के, प्रार्थना करने को अलग पहाड़ पर चढ़ गया; और सांझ को वहां अकेला था।

मत्ती 14:24 उस समय नाव झील के बीच लहरों से डगमगा रही थी, क्योंकि हवा सामने की थी।

मत्ती 14:25 और वह रात के चौथे पहर झील पर चलते हुए उन के पास आया।

मत्ती 14:26 चेले उसको झील पर चलते हुए देखकर घबरा गए! और कहने लगे, वह भूत है; और डर के मारे चिल्ला उठे।

मत्ती 14:27 यीशु ने तुरन्त उन से बातें की, और कहा; ढाढ़स बान्धो; मैं हूं; डरो मत।

मत्ती 14:28 पतरस ने उसको उत्तर दिया, हे प्रभु, यदि तू ही है, तो मुझे अपने पास पानी पर चलकर आने की आज्ञा दे।

मत्ती 14:29 उसने कहा, : तब पतरस नाव पर से उतरकर यीशु के पास जाने को पानी पर चलने लगा।

मत्ती 14:30 पर हवा को देखकर डर गया, और जब डूबने लगा, तो चिल्लाकर कहा; हे प्रभु, मुझे बचा।

मत्ती 14:31 यीशु ने तुरन्त हाथ बढ़ाकर उसे थाम लिया, और उस से कहा, हे अल्प-विश्वासी, तू ने क्यों सन्देह किया?

मत्ती 14:32 जब वे नाव पर चढ़ गए, तो हवा थम गई।

मत्ती 14:33 इस पर जो नाव पर थे, उन्होंने उसे दण्डवत कर के कहा; सचमुच तू परमेश्वर का पुत्र है।

 

एक साल में बाइबल: 

  • भजन 97-99
  • रोमियों 16

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें