ई-मेल संपर्क / E-Mail Contact

इन संदेशों को ई-मेल से प्राप्त करने के लिए अपना ई-मेल पता इस ई-मेल पर भेजें / To Receive these messages by e-mail, please send your e-mail id to: rozkiroti@gmail.com

शुक्रवार, 30 अगस्त 2019

स्वच्छ



      मैंने जब बर्तनों की धुलाई हो जाने के पश्चात अपनी बर्तन धोने वाली मशीन को बर्तन निकालने के लिए खोला, तो मैं बर्तनों का हाल देखकर अचरज के साथ सोचने लगी कि मशीन में क्या ख़राब हो गया है? मैंने जो बर्तन बाहर निकाले वे स्वच्छ और चमकदार होने की बजाए चूने के पाउडर के समान एक परत से ढके हुए थे। मैं सोचने लगी कि क्या यह हमारे क्षेत्र के पानी में लवणों के अत्याधिक मात्रा के कारण था या फिर मशीन में कुछ खराबी आ गई थी।

      परमेश्वर जब हमें स्वच्छ करता है तो उस ख़राब मशीन के विपरीत, वह हमारी सारी अशुद्धता को धो डालता है। हम परमेश्वर के वचन बाइबल में यहेजकेल नबी की पुस्तक में पढ़ते हैं कि यहेजकेल में होकर परमेश्वर अपने लोगों को वापस अपने पास बुला रहा है और उन्हें अपने प्रेम और क्षमा का सन्देश दे रहा है। इस्राएलियों ने अन्य देवी-देवताओं तथा अन्य-जातियों के पीछे चल निकलने के द्वारा पाप किया था। परन्तु परमेश्वर उन्हें अपने अनुग्रह और करुणा में होकर वापस उसके पास लौट कर आने का अवसर दे रहा था। परमेश्वर ने उनसे प्रतिज्ञा की, कि जब वे लौट कर उसके पास आएँगे तो वह उन्हें स्वच्छ करेगा (36:25)। वह उनमें अपने आत्मा को डालेगा (पद 27), और उन्हें अकाल के नहीं वरन बहुत फलदायी स्थान पर लाएगा (पद 30)।

      जैसा कि यहेजकेल नबी के दिनों में था, आज भी यदि हम परमेश्वर के मार्ग से भटक जाएँ तो वापस लौट कर आने पर वह हमारा स्वागत करता है। जब हम अपने आप को उसकी इच्छा और विधियों पर छोड़ देते हैं, तो वह हमें धोकर स्वच्छ करता है और हमारे स्वरूप को परिवर्तित करता है। हमारे अन्दर निवास करने वाली परमेश्वर की पवित्र-आत्मा के द्वारा वह हमें पापों के विषय कायल करता है, स्वच्छ रखता है और दिन-प्रतिदिन उसका अनुसरण करने में सहायता करता है। - एमी बाउचर पाई


प्रभु परमेश्वर हमें स्वच्छ करता है।

यदि हम अपने पापों को मान लें, तो वह हमारे पापों को क्षमा करने, और हमें सब अधर्म से शुद्ध करने में विश्वासयोग्य और धर्मी है। -  1 यूहन्ना 1:9

बाइबल पाठ: यहेजकेल 36:24-32
Ezekiel 36:24 मैं तुम को जातियों में से ले लूंगा, और देशों में से इकट्ठा करूंगा; और तुम को तुम्हारे निज देश में पहुंचा दूंगा।
Ezekiel 36:25 मैं तुम पर शुद्ध जल छिड़कूंगा, और तुम शुद्ध हो जाओगे; और मैं तुम को तुम्हारी सारी अशुद्धता और मूरतों से शुद्ध करूंगा।
Ezekiel 36:26 मैं तुम को नया मन दूंगा, और तुम्हारे भीतर नई आत्मा उत्पन्न करूंगा; और तुम्हारी देह में से पत्थर का हृदय निकाल कर तुम को मांस का हृदय दूंगा।
Ezekiel 36:27 और मैं अपना आत्मा तुम्हारे भीतर देकर ऐसा करूंगा कि तुम मेरी विधियों पर चलोगे और मेरे नियमों को मान कर उनके अनुसार करोगे।
Ezekiel 36:28 तुम उस देश में बसोगे जो मैं ने तुम्हारे पितरों को दिया था; और तुम मेरी प्रजा ठहरोगे, और मैं तुम्हारा परमेश्वर ठहरूंगा।
Ezekiel 36:29 और मैं तुम को तुम्हारी सारी अशुद्धता से छुड़ाऊंगा, और अन्न उपजने की आज्ञा देकर, उसे बढ़ाऊंगा और तुम्हारे बीच अकाल न डालूंगा।
Ezekiel 36:30 मैं वृक्षों के फल और खेत की उपज बढ़ाऊंगा, कि जातियों में अकाल के कारण फिर तुम्हारी नामधराई न होगी।
Ezekiel 36:31 तब तुम अपने बुरे चालचलन और अपने कामों को जो अच्छे नहीं थे, स्मरण कर के अपने अधर्म और घिनौने कामों के कारण अपने आप से घृणा करोगे।
Ezekiel 36:32 परमेश्वर यहोवा की यह वाणी है, तुम जान लो कि मैं इस को तुम्हारे निमित्त नहीं करता। हे इस्राएल के घराने अपने चालचलन के विषय में लज्जित हो और तुम्हारा मुख काला हो जाए।

एक साल में बाइबल: 
  • भजन 129-131
  • 1 कुरिन्थियों 11:1-16



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें